गर्मियों में अगर बाल अधिक झड़ रहे हैं तो आपको हेयर केयर रूटीन में बदलाव करने की आवश्यकता है। कई बार बाल जितनी तेज़ी से बढ़ते हैं उतनी ही तेज़ी से झड़ने भी लगते हैं। जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली है वह इस समस्या से परेशान होंगे। गर्मियों में स्कैल्प ऑयली हो जाता है, जिस वजह से बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं, जिससे वह आसानी से टूटने लगते हैं। इन दिनों ऑयलिंग या फिर हेयर वॉश ही उपाय नहीं है बल्कि इसके साथ आपको कुछ और बातों का भी ख़्याल रखना होगा।

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में अगर आप अधिक देर रहेंगी तो सिर्फ़ त्वचा को नहीं बल्कि बालों को भी इससे नुक़सान पहुंचेगा। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिसे आप गर्मियों में फ़ॉलो करेंगी तो बालों के गिरने की समस्या को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली है वह इन टिप्स के ज़रिए अपने बालों को वापस मज़बूत और हेल्दी बना सकेंगे।

ऑयलिंग का तरीक़ा हो ख़ास

oiling process

ज़्यादातर लोग रात में ऑयल लगाकर सो जाते हैं और अलगी सुबह हेयर वॉश करते हैं। हालांकि अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो यह तरीक़ा बिल्कुल ना आज़माएं, बल्कि बाल धोने से दो घंटे पहले ही अपने बालों में ऑयलिंग करें। इसके लिए ऑयल को थोड़ा गर्म कर लें और स्कैल्प की अच्छी तरीक़े से मसाज करें। मसाज करने के बाद टॉवेल को गर्म पानी में निचोड़कर अपने बालों से लपेट लें। यह प्रक्रिया दो से तीन बार करें और बाद में वॉश कर लें। अगर बाल अधिक झड़ रहे हैं तो मेडिकेटेड तेल का इस्तेमाल करें, आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं।

हेयर वॉश से पहले लगाएं हेयर पैक

hair wash

गर्मियों में लगातार पसीना आने की वजह से स्कैल्प चिपचिपा हो जाता है, इसका मतलब यह नहीं कि आप एक दिन बाद ही बालों को वॉश कर लें। तीन दिन के बाद ही अपने बालों धोएं, लेकिन इससे पहले हेयर पैक ज़रूर लगाएं। ऑयली बालों के लिए बेस्ट है केला, मेथी, और दही का हेयर पैक। मेथी के दाने, हाफ केला और दही को मिक्स कर पेस्ट बना लें और उसे अपने बालों में लगाएं। एक या दो घंटे बाद बालों को सिर्फ़ पानी से रिंस कर लें। ध्यान रखें कि बाल अच्छी तरह साफ हो जाने चाहिए। जब यह सूख जाएं तो उसके बाद ऑयलिंग करें और हेयर वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें: इन मेकअप ट्रेंड्स को अपनाकर आप भी लग सकती हैं बिंदास!

एलोवेरा भी है फ़ायदेमंद

aloe vera

ऐसा ज़रूरी नहीं कि आप हर हफ्ते हेयर पैक या फिर ऑयलिंग कर पाएंगी। इसलिए आपके पास ऑप्शन के तौर पर कुछ और भी आइडिया होना चाहिए। कई बार स्कैल्प में जमी धूल-मिट्टी या फिर डैंड्रफ की वजह से बहुत खुजली होती है। इसलिए जब आप हेयर पैक का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो एलोवेरा जेल में नारियल तेल मिक्स कर अपने बालों में लगाएं। ध्यान रखें कि ताज़े एलोवेरा पत्तों से जेल निकालकर उसे ग्राइंड कर लें और नारियल तेल में मिक्स कर मसाज करें। इसे अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं और वॉश करें।

Recommended Video

इलेक्ट्रिक टूल्स का इस्तेमाल करें कम

electronic tool

गर्मियों में जितना हो सके उतना अपने बालों को इलेक्ट्रिक टूल्स से दूर रखें। ड्रायर या फिर कर्लर जैसी चीज़ों को दूर रखें, अगर बाल ड्राई और रफ हैं। यही नहीं अगर आप अधिक से अधिक वक़्त एयर कंडीशन में रहकर समय बिताती हैं तो अपने बालों को जितना हो सके कवर करें। अगर आप घर पर हैं तो एसी की जगह फैन का या फिर कूलर का इस्तेमाल करें। एसी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

इसे भी पढ़ें:झुर्रियों और मुंहासों को दूर भगाता है धनिया, इस्‍तेमाल का सही तरीका जानें

सबसे ज़रूरी और अहम बात

hair care in summer

बालों को धोने के बाद उन्हें टॉवेल से पोछने और कॉम्ब करने दोनों तरीक़ों का ख़ास ध्यान रखें। कई महिलाएं टॉवेल से अपने बालों को ग़लत तरीके से पोंछती हैं, जिससे जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं। ऐसा बिल्कुल ना करें, वहीं गीले बालों में कंघी ना करें। बाल सूखने के बाद अगर वो उलझे हुए हैं तो अच्छी क्वालिटी का सीरम इस्तेमाल करें और फिर कॉम्ब करें। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए ज़रूरी है कि सही डाइट और पानी पीना। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें, यह ऑयली स्कैल्प वाली महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी सुझाव है। वहीं अपनी डाइट में मौसमी फलों को ज़रूर शामिल करें।

यह हेयर केयर टिप्स आजमाया गया है, लेकिन हेयर फॉल की समस्या बढ़ने के बजाय बढ़ती जा रही है तो विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।