सर्दियों के मौसम हम जल्दी-जल्दी बाल धोने से बचते हैं, क्योंकि अधिकतर महिलाएं गरम पानी से नहाती हैं और उससे बाल डैमेज होने लगते हैं। अगर हमें बाल धाए 3 से 4 दिन हो जाते हैं, तो बालों में चिपचिपाहट आने लगती है और स्किन ऑयली दिखती है। सर्दियों में फैशनेबल दिखने के लिए बाल खोले जा सकते हैं, लेकिन ऐसा तभी मुमकिन है जब बाल ऑयली न दिखें। बालों को बिना धोए बैलेंस रखने के लिए आप कई तरह की टिप्स अपना सकती हैं। जरूरी नहीं कि आपको हेयर स्प्रे करना पड़े, ड्राई शैंपू, बैकिंग सोडा और बेबी पाउडर भी आपके काम आ सकते हैं।

ड्राई शैंपू का करें उपयोग

 unwashed oily hair inside

जब भी आपको कहीं बाहर जाना हो या आपके पास बाल धोने का समय नहीं हो, तो ड्राई शैंपू एक बेहतर विकल्प है। ड्राई शैंपू आप अपने बैग में कैरी कर सकती हैं और इसे हमेशा बालों से थोड़ा दूर रखकर स्प्रे करें। स्प्रे करने के 30 सैकंड बाद आप स्प्रे को हाथों की मदद से जड़ों में लगा सकती हैं और कुछ देर मसाज कर सकती हैं। ड्राई शैंपू अप्लाई करना काफी आसान होता है और यह आपके ऑयलीय हेयर को सुंदर बनाता है।

बेकिंग सोडा

किचन में मिलने वाला बेकिंग सोडा न सिर्फ खाने में काम आता है बल्कि यह मेकअप हैक्स में भी मदद करता है। जब भी आपके बाल ऑयली या चिपचिपे लगें, तो आप जड़ों में मेकअप ब्रश की मदद से थोड़ा-सा बेकिंग पाउडर लगा सकती हैं। बेकिंग पाउडर लगाने के बाद आप उसे हाथों से हटा सकती हैं और इसकी अधिक मात्रा को कम कर सकती हैं। इसे बालों में अप्लाई करने के बाद आपके बाल सॉफ्ट दिखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: ड्राई स्किन ब्राइड्स के लिए बेस्ट हैं ये मेकअप टिप्स, आप भी कर सकती हैं फॉलो

शहद है फायदेमंद

 unwashed oily hair inside

शहद न सिर्फ हेल्थ के लिए बेहतर होता है, बल्कि इससे स्किन और बालों को भी लाभ मिलता है। अगर आप कई दिनों से अपने ऑयली हेयर से परेशान हैं, तो आप शहद में कुछ बूंद पानी डालें और बालों में अप्लाई करें। लगभग 1 से 2 मिनट बाद आप इसे आसानी से हटा दें, फिर आपके ऑयली बाल दिखने में सिल्की लगेंगे। अगर आपको लगता है कि शहद से बाल चिपचिपे हो जाएंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है, आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

बेबी पाउडर 

यह बात तो आप बिल्कुल जानती होंगी कि बेबी पाउडर काफी सॉफ्ट होते हैं और इससे स्किन को बेहद लाभ मिलता है। जैसे ये त्वचा के लिए बेहतर होता है, बिल्कुल वैसे ही इसे बालों में बाउंस लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जब भी आपके बाल ज्यादा ऑयली दिखें और आपको उन्हें बैलेंस करना हो, तो थोड़ा-सा बेबी पाउडर जड़ों में छिड़कें और कॉम्ब की मदद से उसे पूरे में लगाएं। जैसे ही यह बालों में लगेगा, उनसे अधिक ऑयल बाहर आ जाएगा और बाल सॉफ्ट दिखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र से 10 साल छोटा दिखने के लिए ये 5 जादुई टिप्स अपनाएं

ड्रायर का सहारा लें

 unwashed oily hair inside

अगर आपको बालों से ऑयल निकालना है और बाल धोने का समय नहीं है, तो आप ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ड्रायर बालों से ऑयल निकाल देता है और उन्हें बाउंसी बनाता है। कई बार आप बालों को सिल्की बनाना चाहती हैं, लेकिन ऑयली होने के कारण वह चिपचिपे रहते हैं। बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए आप उनमें कुछ देर ड्रायर लगा सकती हैं।

Recommended Video

नींबू करें इस्तेमाल

जब आप बालों में कंडीश्नर या शैंपू नहीं करना चाहती हों, तो आपको नींबू का रस इस्तेमाल करना चाहिए। नींबू का रस बालों में लगाने से आप ऑयली हेयर से छुटकारा पा सकती हैं और उनमें शाइन ला सकती हैं। नींबू का रस कुछ देर बालों में लगाएं और टिश्यू पेपर की मदद से उसे हटा दें। धीरे-धीरे बालों में कॉम्ब करें और साइड पार्टिंग के साथ अपने बालों को परफेक्ट बना लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik, instagram