• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, घर बैठे इस तरह करें हेयर रिबॉन्डिंग

अगर आप कम पैसों में हेयर रिबॉन्डिंग करवाना चाहती हैं तो इस ट्रीटमेंट को घर पर आजमा सकती हैं। 
Published -14 Jun 2022, 11:25 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:22 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -14 Jun 2022, 11:25 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:22 IST
Next
Article
steps to do hair rebonding at home

बाजार में आजकल तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट मौजूद हैं। हेयर स्मूदनिंग से लेकर रिबॉन्डिंग तक बालों को सीधा करने की कई तकनीक आ गई हैं। अक्सर महिलाओं को सीधे बाल पसंद होते हैं, जिनके लिए वह पार्लर जाकर हजारों रूपये खर्च करती हैं। लेकिन कुछ समय बाद बाल दोबारा से पुराने कंडीशन में आ जाते हैं। अगर हम आपसे कहें कि आप घर पर आसानी से रिबॉन्डिंग कर सकती हैं? तो आप कहेंगी कि यह कैसे संभव है? आज हम आपको घर पर ही रिबॉन्डिंग करने का तरीका बताएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

स्टेप 1- बाल धोएं

washing hairघर पर रिबॉन्डिंग करने से पहले आपको अपने बालों पर माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। फिर ठंडे पानी से बालों को अच्छे से धो लें। गर्म पानी का उपयोग बिल्कुल न करें। यह हेयर फॉसिल्स को डैमेज कर सकता है और आपके बालों के टेक्सचर को प्रभावित करता है। अब बालों को ब्लो ड्रायर करके सुखा लें। 

स्टेप 2- बालों को सेक्शन में बांटें

अब जब आपके बाल अच्छे से सुख गए हैं, तो अगला स्टेप आता है इन्हें सेक्शन्स में बांटना। बालों को सेक्शन में बांटकर क्लिप से सिक्योर कर लें। कम से कम 4-5 हेयर सेक्शन बनाएं। इससे रिबॉन्डिंग करने में आसानी होती है। 

स्टेप 3- सही क्रीम चुनें

हेयर रिबॉन्डिंग के लिए सही क्रीम चुनना बेहद जरूरी है। हमेशा वह क्रीम चुनें जो आपके बालों को सूट करती हो। जिन महिलाओं के बाल ड्राई होते हैं, उन्हें हाइड्रेटिंग और नर्शिंग हेयर क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को ऑयल-फ्री क्रीम खरीदनी चाहिए। मार्केट में आपको हर हेयर टाइप और कंडीशन के हिसाब से हजारों क्रीम आसानी से मिल जाएंगी। 

स्टेप 4- बालों में लगाएं क्रीम 

hair rebondingअब अगला स्टेप आता है बालों में क्रीम लगाना। सबसे पहले हाथों को ग्लव्स से कवर कर लें। इसके बाद रिबॉन्डिंग क्रीम को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इस बात का ध्यान दें कि क्रीम आपके बालों में अच्छे से लगे। करीब 30 मिनट तक क्रीम को बालों में लगा रहने दें। सबसे जरूरी बात पैकेट पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना न भूलें। क्योंकि इससे आपको पता चल जाएगा कि कैसे और कितनी मात्रा में इसका इस्तेमाल करना है। साथ ही इसमें कौन-कौन से केमिकल मिलाए गए हैं। (स्मूदनिंग और रिबॉन्डिंग में अंतर)

इसे भी पढ़ें: अब पार्लर जाने का झंझट होगा खत्म, घर पर इस तरह करें हेयर स्मूदनिंग

स्टेप 5- बालों को दें भाप 

what is hair rebondingस्टीमर का इस्तेमाल कर बालों को भाप दें। लेकिन अगर आपके पास यह नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप आसानी से घर पर भी बालों को भाप दे सकती हैं। इसके लिए बस गर्म पानी करें। पानी में तौलिए को अच्छे से भिगो लें। फिर इसे निचोड़ कर अपने बालों में लगा लें। करीब 15-20 मिनट बाद तौलिया हटा लें। (बालों को स्ट्रेट करने के उपाय)

इसे भी पढ़ें: घर पर खुद से कैसे करें बालों की रिबौंडिंग और स्मूदनिंग, जानें रिबौंडिंग कितनी बार करवानी चाहिए

स्टेप 6- दोबारा बाल धोएं 

अब दोबारा से बालों को शैंपू और फिर कंडीशनर से धो लें। ताकि बालों में लगी क्रीम हट जाए। जब बाल धुल जाए तब इन्हें सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें। (हेयर रिबॉन्डिंग के फायदे नुकसान)

स्टेप 7- कैराटिन लोशन लगाएं 

हम सभी यह जानते हैं कि हमारे बाल कैराटिन से बने होते हैं। कैराटिन प्रोटीन का ही एक रूप है। बाजार में आपको कई तरह के कैराटिन लोशन मिल जाएंगे। अच्छी क्वालिटी वाला ही खरीदें। फिर इसे अपनी बालों को अच्छे से लगा लें। लेकिन क्रीम लगाने के बाद बाल न धोएं। 

स्टेप 8- बालों में करें प्रेसिंग 

how to do hair rebondingअब आखिर स्टेप आता है, बालों को प्रेस करना। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को सेक्शन में डिवाइड कर लें। इसके बाद एक-एक हेयर सेक्शन को प्रेस करें। इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे। लीजिए हो गई आपकी घर बैठे रिबॉन्डिंग। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।