हेयर स्‍टाइल आपके लुक को काफी हद तक बदल देता है। वहीं, हेयर स्‍टाइल से आपका व्‍यक्तित्‍व निखकर सामने आता है और आप ज्‍यादा खूबसूरत लगते है, क्‍योंकि बाल आपके लुक को बदलने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप भी अपने बालों के साथ एक्सपेरिमेंट करना चाहती है तो हम आज आपको बता रहे है बालों की रिबौंडिंग और स्मूदनिंग के बारे में। साथ ही हम आपको घर पर बालों की रिबौंडिंग और स्मूदनिंग करने का तरीका भी बताएंगे। लेकिन उससे पहले हम आपको बता दें कि एक बार रिबौंडिंग करवाने पर पूरे एक साल तक बाल ऐसे ही बने रहते है और इसका असर नए उग रहे बालों पर भी महसूस किया जा सकता है। इसलिए बालों की रिबौंडिंग करवाने से पहले कुछ बातों को जरूर जान है।

how to do rebonding and smoothing of hair inside

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: घने बाल चाहिए तो करें ‘अंगूर के बीज के तेल’ से मालिश

पहले जान लें बालों की क्‍वालिटी

बालों की रिबौंडिंग करवाने से पहले अपने बालों की क्वालिटी जान लें, यानी आपके बाल पतले, मोटे, रफ या फिर डैमेज हैं, क्योंकि रिबौंडिंग के लिए जो क्रीम इस्तेमाल की जाती है वो बालों की क्वालिटी पर निर्भर करती है।

खुद से रिबौंडिंग कैसे करें

रिबौंडिंग करने से पहले बालों में अच्छी तरह शैंपू करें और फिर ड्रायर से सुखा लें। जब बाल सूख जाएं तो प्रेश या आयरनिंग करें। इसके बाद स्ट्रेट थेरैपी क्रीम को ऊपरी बालों की लटों से लेकर नीचे की लटों तक लगाएं। क्रीम को पद्रंह से बीस मिनट तक लगे रहने दें फिर एक बाल को खींच कर देखें, अगर बाल स्प्रिंग की तरह घूम जाए तो समझ लें कि सल्फर बन्स टूट गए और अगर ऐसा नहीं हुआ तो दस मिनट तक इंतजार करें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और मीडियम हीट पर ड्रायर करें और लेयर बाई लेयर आयरनिंग करें। इसके बाद न्यूट्रलाइजर सैक्शन बाई सैक्शन इसी तरह से करें, जिस प्रकार स्ट्रेट थेरैपीक्रीम को अप्लाई किया था। इस दौरान स्थिर बने रहे, हिले नहीं। फिर पद्रंह मिनट बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और ठंडा ड्रायर करें। जब गीले बाल सूख जाएं तो इनपर सीरम लगाएं और फिर मास्क लगाएं।

how to do smoothing of hair at home inside

रिबौंडिंग करवाने के बाद बरते ये सावधानियां

बालों को दबाएं, मोड़ें नहीं, जूड़ा या रबड़बैंड ना लगाएं। बालों पर मसाज ना करें और ना ही बालों को टाइट बांधें। बालों को धोने के बाद रगड़ें नहीं। बालों को धोने के बाद झाड़ें या रगड़ें नहीं। बालों में कलर ना करवाएं, अगर कलर करवाना भी चाहती है तो कम से कम बीस-पच्‍चीस दिन बाद ही करवाएं। Hair Care Mistakes: बालों को धोते समय ना करें ये 5 गलतियां

do smoothing of hair at home inside

खुद से कैसे करें स्मूदनिंग

खुद से स्मूदनिंग करने के लिए सबसे पहले बालों पर शैंपू करें, फिर बालों पर क्रीम लगाएं। जब क्रीम पूरी तरह से सूख जाए तो बाल धोए बिना इन्‍हें ड्रायर करें। इसके बाद बालों को प्रैस करें। इसके तीन दिन बाद सिर धोकर फिर ड्रायर करें, इसके बाद सीरम लगाएं। ऐक्चुअल स्मूदनिंग के लिए आयरनिंग ना करें। अगर आप चाहती हैं कि बाल बिल्‍कुल सीधे रहें, तो इसके लिए एक बार आयरनिंग करें।

do rebonding of hair at home inside

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 हेयर केयर मिथ का नहीं है कोई वैज्ञानिक आधार, इन पर ना करें यकीन

साल में कितनी बार रिबौंडिंग करवा सकते है

रिबौंडिंग पूरे एक साल तक बना रहता है और इसका असर नए उगे बालों पर भी महसूस किया जा सकता है। बालों की रिबौंडिंग बालों को सुधारने का असरदार तरीका है। हेयर स्ट्रेटनर की मदद से कुछ इस तरह बालों को करें कर्ल