कुछ महिलाएं स्किन केयर और त्‍वचा को गहराई से साफ करने के लिए पार्लर जाकर क्‍लीनअप या फेशियल करवाना बेहद जरूरी समझती हैं। लेकिन आजकल कोरोना काल में महिलाएं पार्लर जाना बिल्‍कुल भी पसंद नहीं कर रही हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो पार्लर जाना पसंद नहीं करती हैं क्‍योंकि वह बहुत ज्‍यादा समय और पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं। इसलिए आज हम महिलाओं को घर पर क्‍लीनअप करने का तरीका बता रहे हैं। वह 6 स्‍टेप्‍स की मदद से आसानी से घर पर ही इसे करके ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं।    

अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए, रात में (सप्ताह में एक बार) इस रूटीन को फॉलो करें, क्योंकि यह त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है और आपको सुबह के समय एक नया और फ्रेश लुक मिलता है। आइए घर पर फेस क्‍लीनअप करने के स्‍टेप्‍स के बारे में विस्‍तार से जानें। 

1. क्लींजिंग

Cleansing inside

ग्‍लोइंग और जवां त्‍वचा पाने के लिए चेहरे की सफाई करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए अपने चेहरे को फेशियल क्लींजर या फेस वाश से अच्छी तरह से धोएं और त्वचा को एक सॉफ्ट तौलिये से थपथपाकर सुखाएं। गर्म पानी इस्‍तेमाल करने से बचें क्योंकि यह त्वचा को ड्राई करता है। फिर चेहरे को साफ करने के लिए कॉटन पैड पर थोड़े से क्‍लींजिंग मिल्‍क को लेकर चेहरे पर लगाएं और पोर्स को बंद करने और बची हुई गंदगी को हटाने के लिए अपना चेहरा इससे पोंछ लें।

इसे जरूर पढ़ें:घर में '10 मिनट' में फेस क्‍लीनअप करें और पार्लर जैसा ग्‍लो पाएं

2. स्टीमिंग

Steaming inside

लगभग 5 मिनट के लिए चेहरे पर स्‍टीम लें और फिर फेशियल टिशू की मदद से चेहरे को धीरे से पोंछ लें। यह स्‍टेप ऑयली त्वचा के लिए अद्भुत तरह से काम करता है। उसके बाद आइस क्यूब (सर्कुलर मोशन में) का इस्‍तेमाल करके अपने चेहरे की मालिश करें, ताकि पोर्स टाइट हो जाए और त्वचा के तापमान को सामान्य में वापस ला सकें।

3. स्क्रबिंग

Scrubbing inside

अगले स्‍टेप में कुछ मिनटों के लिए अपने फेस की स्‍क्रबिंग करें। यह डेड स्किन सेल्‍स को खत्म करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा डल दिखाई देती है। दिखती है।  त्‍वचा को नेचुरल तरीके से स्‍क्रब करने के लिए बराबर भागों में चीनी और शहद का मिश्रण लगाएं। 5 मिनट के लिए अपने चेहरे को स्क्रब करें और फिर इसे धोने से पहले इसे 3 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. फेस पैक

Face Pack inside

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी त्‍वचा का टाइप क्‍या है। एक मॉइस्चराइजिंग फेस पैक का उपयोग आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाता है और टोन में भी सुधार करता है। अगर आपके त्‍वचा कॉम्बिनेशन से ऑयली है तो ऐसा फेस पैक लगाएं जिसमें मुल्तानी मिट्टी हो, क्योंकि यह अतिरिक्त तेल को सोखता है। साथ ही केले, टमाटर और पपीते को त्वचा पर सफाई और टाइट करने वाले प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। अगर आपकी त्वचा नॉर्मल से ड्राई है और आप नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं तो चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह ड्राई न हो जाए।

Recommended Video

5. टोनिंग

Toning inside

क्‍लीनअप के इस स्‍टेप में आपको टोनिंग करना होता है। खीरे के रस और गुलाब जल जैसी चीजों से बना होममेड फेस टोनर लगाएं, जो पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:फेशियल और क्लीनअप से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे

6. मॉइश्‍चराइजर

Moisturisation inside

अंत में, अपने चेहरे और गर्दन पर कोई अच्‍छी पौष्टिक क्रीम लगाएं। बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें। ड्राई त्वचा के लिए, माइल्ड क्लींजर का इस्‍तेमाल करें जो अल्‍कोहल से फ्री हो। मुंहासे वाली त्वचा के लिए, एक लोशन का उपयोग करें जिसमें बेंज़ोयल पेरोक्साइड शामिल हो।

इन स्‍टेप्‍स की मदद से आप घर में क्‍लीनअप करके त्‍वचा पर पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com