आजकल की लाइफ बहुत तेज लेकिन स्किन के लिए काफी मुश्किल हो गई है। रोजाना स्किन को धूप, धूल-मिट्टी और पॉल्‍यूशन का सामना करना पड़ता है। इसलिए स्किन केयर के लिए पार्लर जाना बहुत जरूरी हो गया है ता‍की त्‍वचा की गहराई से सफाई हो सकें। लेकिन अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं हैं तो आप 3 आसान स्‍टेप्‍स में घर पर ही आसानी फेस क्‍लीनअप कर सकती हैं। जी हां आप घर में इस क्‍लीनअप से आपके चेहरे पर तुरंत ग्‍लो दिखाई देगा और इसे आप सिर्फ 10 मिनट का टाइम देना होगा। आइए घर पर ही क्‍लीनअप करने 3 आसान स्‍टेप्‍स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

स्‍टेप-1
face cleanup beauty massage

चेहरे को साफ करने से पहले अपने हाथों को धोना बेहद जरूरी है क्‍योंकि हम नहीं चाहते है कि आपके हाथों के बैक्‍टीरिया आपके चेहरे में चले जाए और ब्रेकआउट का कारण बनें। क्‍लीनअप के लिए ऐसे क्‍लीन्‍जर का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन टाइप के अनुरूप हो। सबसे पहले गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं क्‍योंकि इससे आपके पोर्स को खोलने में मदद मिलेगी। इससे गंदगी, पसीना, अतिरिक्त सीबम निकल जाएगा। अब थोड़ा सा क्‍लीन्‍जर लेकर अपनी स्किन पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर रौनक ले आएंगे ये होममेड फेशियल पील ऑफ

स्‍टेप-2
face cleanup beauty scrubbing

क्‍लीनअप के अगले स्‍टेप में आपको चेहरे की स्‍क्रबिंग और त्‍वचा की धीरे-धीरे मसाज करनी हैं। स्‍क्रबिंग से आपकी त्‍वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में हेल्‍प मिलती है। क्‍योंकि एक फेस वाश से डेड स्किन सेल्‍स को दूर नहीं कर सकता है और इसके लिए आपको एक स्‍क्रब की जरूरत होती है। हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को एक्‍सफोलिएट करें। आपको तुरंत ही फर्क महसूस होगा; आपकी स्किन स्‍मूथ और ग्‍लोइंग हो जाएगी।

स्टेप 3
face cleanup facepack

तीसरे स्‍टेप में आपको चेहरे पर फेस मास्‍क एक समान लेयर में लगाना होगा, जिससे आप अपने चेहरे के पूरी तरह से कवर कर सकें। इसे लगाने के बाद 5-7 मिनट इसे ड्राई होने के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हमेशा अपने स्किन केयर रूटीन को ठंडे पानी से पूरा करें क्‍योंकि यह पोर्स को सील करने में हेल्‍प करता है और गंदगी को स्किन के अंदर जाने और रहने से बचाता है। यह पोर्स की उप‍स्थिति को कम करने में हेल्‍प करता है। फिर त्‍वचा को सूखे तौलिये की मदद से ड्राई करें। लेकिन ध्‍यान रहें कि अपने चेहरे पर तौलिये को रगड़े नहीं। अंत में अपने चेहरे पर एलोवेरा जैल लगा लें।

इस तरह से आप घर में ही 10 मिनट में आसान 3 स्‍टेप्‍स में क्‍लीनअप करके, पार्लर जैसा ग्‍लो पा सकती हैं।