ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाते समय ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है। ब्लैकहेड्स असल में हमारी स्किन में मौजूद हेयर फॉलिकल्स की वजह से दिखने वाले छोटे-छोटे बंप्स होते हैं। हेयर फॉलिकल्स जब ब्लॉक हो जाते हैं तो ऐसी चीज़ें होती हैं और इनके कारण कई बार चेहरे पर बड़े और भद्दे ब्लैकहेड्स भी हो जाते हैं। ये हेयर फॉलिकल्स साफ करने के लिए चेहरे की ठीक तरह से क्लींजिंग बहुत जरूरी होती है। 

वैसे तो इसके लिए कई तरीके होते हैं, हमे अपने चेहरे को ठीक से एक्सफोलिएट करना, रेगुलर क्लीनअप या फेशियल करवाना और रेगुलर ब्लैकहेड्स को रिमूव करना जरूरी है। हो सकता है कि आपने कई स्क्रब, ब्लैकहेड रिमूवर आदि लिए हों, लेकिन अगर देखा जाए तो कुछ देसी तरीके भी इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं देसी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ये घरेलू नुस्खे ही नहीं बल्कि इस काली गोली से भी रातभर में दूर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

सबसे जरूरी स्टेप-

ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा ऑयल बिल्डअप के कारण होती है और इसके लिए ये जरूरी है कि आप सुबह उठते से ही सबसे पहले अगर आप अपना चेहरा धोएंगे तो आपका चेहरा ज्यादा चमकेगा और खूबसूरत लगेगा। साथ ही नाक के आस-पास मौजूद बिल्डअप भी क्लीन होगा। तो सुबह उठते से ही किसी जेंटल क्लींजर से आप अपने चेहरे की सफाई करवा लें। पर आपको ध्यान ये रखना है कि आपको सुबह-सुबह पहला वॉश किसी सौम्य क्लींजर से ही करना है। कई लोग सुबह-सुबह ही स्क्रब करने के बारे में सोचते हैं जो सही नहीं है। ऐसा क्लींजर चुनें जो आपकी स्किन को लाल या फिर जलन वाला न बनाए। 

blackhead and its tricks

बेसन की मदद से हटाएं ब्लैकहेड्स-

आप बेसन की मदद से ब्लैकहेड्स हटा सकती हैं। उसके लिए आप गुलाब जल में बेसन को मिलाएं और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे थोड़ी देर लगे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

इसके बाद एक टॉवल लें और उसे गुनगुने पानी में डुबोकर निचोड़ें। अपने चेहरे पर इस टॉवल को 1 मिनट के लिए रखें और आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। अब इसी सॉफ्ट स्किन से ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत आसान होगा। आप ब्लैकहेड रिमूविंग टूल की मदद से इसे आसानी से हटा सकती हैं। ध्यान रहे कि इसके बाद आपको अपने चेहरे को ठीक से मॉइश्चराइज करना है। 

removing blackheads and tricks

इसे जरूर पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा 

Recommended Video

ओटमील स्क्रब की मदद से हटाएं ब्लैकहेड्स- 

इस ओटमील स्क्रब को बनाने के लिए आपको दही, ओटमील, कुछ बूंदे नींबू का जूस चाहिए होगा। ये सभी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेना है जैसे अगर आप 2 चम्मच दही ले रही हैं तो 1.5 चम्मच पिसा हुआ ओटमील और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। ऐसा करने के बाद आप अपने चेहरे को थोड़ा सा नम कर उसमें ये स्क्रब लगाएं और 1 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे ऐसे ही चेहरे पर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से सफाई करें।  

देसी नुस्खे सभी पर अलग तरह से असर करते हैं और सभी की स्किन भी अलग होती है। ऐसे में अगर आपको कोई स्किन से जुड़ी समस्या है या फिर आपको स्किन प्रॉबलम है या किसी अन्य चीज़ का इलाज चल रहा है तो आप इन नुस्खों को अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपनाएं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।