Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    होंठों के आस-पास की त्‍वचा हो रही है ड्राई तो करें ये उपाय

    होंठों के आसपास ड्राईनेस से चेहरे की खूबसूरती हो रही है खराब, तो आप भी जरूर पढ़ें ये आर्टिकल। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,13:58 IST
    Next
    Article
    skin around lips new pic

    सर्दियां के मौसम में त्‍वचा में ड्राईनेस आना नेचुरल है। ड्राईनेस की यह समस्‍या किसी को चेहरे पर तो किसी शरीर के बाकी हिस्‍सों पर हो जाती है, मगर इस मौसम में सबसे ज्‍यादा ड्राईनेस का सामना उन लोगों को करना पड़ता है, जिनकी स्किन पहले से ही ड्राई होती है। 

    खासतौर पर चेहरे की त्‍वचा यदि रूखी है, तो त्‍वचा में खिंचाव महसूस होना और व्‍हाइट फ्लेकी स्किन होना बहुत ही आम बात होती है। यह फ्लेकी स्किन आपके चेहरे पर किसी भी स्‍थान पर हो सकती है। मगर होंठों के आसपास की त्‍वचा में ड्राईनेस की वजह से स्किन फ्लेक्‍स नजर आने पर चेहरा बहुत ही भद्दा लगने लगता है। 

    अगर इस परेशानी से आप भी जूझ रही हैं तो आज हम आपको कुछ नुस्‍खे बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्‍या हल हो जाएगी। 

    गुलाब जल 

    reasons for chapped lips

    गुलाब जल एक प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर होता है। इसका इस्‍तेमाल आप त्‍वचा पर टोनर के रूप में कर सकती हैं। आप गुलाब जल का अपनी फेस क्रीम में मिक्‍स करके भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बेस्‍ट बात यह है कि गुलाब जल आपके स्किन पोर्स में छुपी गंदगी को साफ करता है और ड्राईनेस को दूर करता है। आप इसे पूरे दिन अपने चेहरे पर लगा कर रख सकती हैं। इससे आपका चेहरा तरोताजा नजर आएगा। 

    नारियल का तेल 

    vaseline benefits for lips

    चेहरे को फेस वॉश से साफ करने के बाद आपको चेहरे पर नारियल का तेल लगाना चाहिए। बेस्‍ट होगा कि आप नारियल के तेल से चेहरे की लाइट मसाज करें। इससे आपको कई फायदे होंगे। पहला फायदा तो यही है कि आपकी त्‍वचा में ड्राईनेस की शिकायत कम हो जाएगी। दूसरा यह कि त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो जाएगा और कसाव आएगा। नारियल का तेल हर तरह की स्किन पर लगाया जा सकता है। आप इसका इस्‍तेमाल मेकअप लगाने के बाद भी कर सकती हैं। (लिप बाम कैसे बनाएं)

    एलोवेरा जेल 

    एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल भी आप त्‍वचा पर कर सकती हैं। इसमें भी प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती है। अगर आपके चेहरे की त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई हो रही है तो आप चेहरे पर ग्लिसरीन के साथ एलोवेरा जेल को मिक्‍स करके लगा सकती हैं। इससे आपको बहुत फायदे मिलेंगे। 

    इसे भी पढ़ें: Expert Tips: सर्दियों में अपने होठों को इस तरीके से रख सकते हैं मुलायम और खूबसूरत

    शहद 

    शहद भी ड्राई स्किन वालों के लिए वरदान है। आप खाली शहद हाथों में लेकर चेहरे की 5 मिनट मसाज करें। ऐसा करने से आपके चेहरा डीप मॉइश्‍चराइज हो जाएगा और त्‍वचा में ग्‍लो भी आ जाएगा।  (त्वचा पर घी लगाने के फायदे)

    इसे भी पढ़ें: 40 की उम्र के बाद भी होंठ दिखेंगे गुलाबी और जवां, अपनाएं ये टिप्‍स

    दूध 

    lip care tips

    कच्‍चे दूध में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दूध त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करता है और डेड स्किन किया वजह से चेहर अगर ड्राई नजर आ रहा है तो वह ठीक हो जाता है। वहीं दूध से त्‍वचा में निखार भी आता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।