सर्दियों के मौसम में होंठ बिल्कुल बेजान और ड्राई नजर आने लगते हैं। यह इतने ड्राई हो जाते हैं कि इसमें से खून भी निकलने लगता हैं। दरअसल, सर्दियों के मौसम में नमी की मात्रा कम हो जाती है, इसकी वजह से स्किन फटने लगते हैं। शुरुआत इसका ध्यान नहीं रखने से परेशानी और बढ़ती चली जाती है। हालांकि, सिर्फ ठंड की वजह से ही नहीं बल्कि होंठ फटने के पीछे कई अन्य कारण भी होते हैं। यही नहीं त्वचा में नमी के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी की वजह से भी होंठ फटने लगते हैं।  इसके अलावा हमारे मुंह से निकलने वाली गर्म हवा भी होठों के नुकसान पहुंचा सकती है। 

बता दें कि होंठ शरीर का एक ऐसा अंग है, जहां रोम छिद्र नहीं पाए जाते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि सर्दियों के मौसम में अपने होठों की देखभाल सही तरीके से की जाए। ब्यूटी एक्सपर्ट विजय के अनुसार, सर्दियों के मौसम में होंठ फटने की समस्या भले ही आम है, लेकिन कभी-कभी यह परेशानी दर्दनाक साबित हो सकती है। इसकी वजह से खाने-पीने में भी काफी परेशानी होती है। इसलिए सर्दियां शुरू होते ही होठों की एक्स्ट्रा केयर शुरू कर देनी चाहिए।

नारियल तेल का इस्तेमाल

coconut oil for lip

नारियल तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। महिलाएं स्किन केयर के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करती हैं। हालांकि, होठों के लिए यह प्रभावी तरीके से काम करता है। सर्दियों के मौसम में होठों से ड्राई स्किन पपड़ी बनकर निकलने लगता है। ऐसी स्थिति में उसे हाथ न लगाएं बल्कि कुछ देर के लिए नारियल तेल लगाकर छोड़ दें। यही नहीं रात में सोने से पहले नारियल के एक या 2 बूंद होठों पर लगाकर सो जाएं। दरअसल, इससे होठों पर नमी बनी रहती है और फटने की समस्या कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: आपकी ये गलतियां महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स को भी कर सकती हैं जल्दी खराब

हफ्ते में एक बार करें स्क्रब

scrub your lip

सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि होठों को भी स्क्रब करना बहुत जरूरी है। सर्दियों में यह रूटीन जरूर फॉलो करें, क्योंकि डेड स्किन इस मौसम में होठों पर जमे होते हैं, ऐसे में उससे निजात पाने के लिए सबसे आसान तरीका है स्क्रबिंग। वहीं लिप स्क्रब के लिए हमेशा नेचुरल तरीका आजमाएं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच ब्राउन शुगर, 1/2 चम्मच हनी और 2 से 3 बूंद ऑलिव ऑयल मिक्स कर दें। आप चाहें तो ब्राउन शुगर की जगह राइज पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्के हाथों से 4 से 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर पानी से साफ कर लें। होठों को स्क्रब करने के बाद लिप बाम या फिर नारियल तेल जरूर अप्लाई करें।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पानी कम पीते हैं। इसकी वजह से ना सिर्फ शारीरिक बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याएं भी शुरू हो जाती है। होठों के फटने के पीछे पानी भी एक मुख्य वजह है। इसलिए त्वचा हेल्दी रहे, इसके लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी स्किन खिली-खिली नजर आएगी। इसके साथ ही सर्दियों में होंठ फटने की समस्या भी कम ही देखने को मिलेगी।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल

lip care tips

कई बार खराब क्वालिटी के लिपस्टिक लगाने से भी होंठ फटने लगते हैं। यही नहीं केमिकल युक्त लिप बाम भी होठों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप अपने होंठ को मुलायम और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो घर पर नेचुरल चीजों से लिप बाम बनाएं और उसे इस्तेमाल करें। होममेड लिप बाम बनाने के लिए 1 चम्मच शिया बटर, मोम, ऑर्गेनिक नारियल तेल, रॉ हनी मिक्स कर दें। अब इसमें 3 से 4 बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल मिक्स कर दें। सभी को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद कुछ देर फ्रिज में स्टोर करें और फिर इस्तेमाल करें। वहीं सर्दियों में आपके होंठ अधिक फट रहे हैं तो लिपस्टिक की जगह लिप बाम का इस्तेमाल अधिक करें।

इसे भी पढ़ें: आंखों के आसपास की झुर्रियों से हैं परेशान, तो एक्सपर्ट की राय पर जरूर दें ध्यान

Recommended Video

हेल्दी रूटीन फॉलों करें

सिगरेट, होठों को चबाना या फिर होठों को चाटने जैसी आदत से भी कभी-कभी परेशानी अधिक बढ़ जाती है। होठों के लिए यह गलत आदतें खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जितना हो सके अपनी इन आदतों को बदल डालें। इसके अलावा होंठ फट रहे हैं तो स्किन को खींचने की गलती ना करें। इससे खून निकलने का डर रहता है। वहीं होठों को अनावश्यक बार-बार चाटने से हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु आपको होठों में ट्रांसफर हो सकते हैं, जो इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

इन सभी टिप्स की मदद से होंठों को फटने से बचाया जा सकता है। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।