हमारी स्किन वैसे तो शरीर का सबसे बड़ा ऑर्गेन होती है, लेकिन इस ऑर्गेन को ठीक रखने के लिए हमें उतनी ही मेहनत करनी चाहिए जितनी हम बाकी ऑर्गेन्स को ठीक रखने के लिए करते हैं। स्किन पर सूरज और धूप का असर बहुत ज्यादा होता है और ऐसे में चेहरे पर ब्राउन स्पॉट्स, फ्रिकल्स और झाइयां आदि बहुत कुछ हो जाता है। ये समझने की जरूरत है कि ये सभी कुछ हमारी स्किन को बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है। अगर आपको पहले से ही कुछ स्किन स्पॉट्स या पैचेज हैं तो ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

ब्राउन स्पॉट्स की समस्या के लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स किए जाते हैं और कई महंगी क्रीम्स भी आती हैं जिनका इस्तेमाल कई लोग करते हैं पर फर्क कुछ नहीं पड़ता है। अगर देखा जाए तो इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ खास चीज़ें कर सकते हैं और किचन इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये समस्याएं काफी ज्यादा हो सकती हैं और साथ ही साथ अगर आप फ्रिकल्स वाली स्किन के साथ ज्यादा देर तक धूप में रहते हैं तो ये सन बर्न जैसी गंभीर स्किन प्रॉब्लम भी दे सकती है। 

इसे हल करने के लिए कुछ DIY टिप्स इस्तेमाल की जा सकती हैं। आज हम आपको उन्ही DIY टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। कौन सा किचन इंग्रीडियंट इस समस्या को खत्म कर सकता है वो हम आपको बताने जा रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ दही और हल्दी से करें पार्लर जैसा Skin Brightening फेशियल और डी-टैन

इस एक किचन इंग्रीडियंट से कम होगी फ्रिकल्स की समस्या-

जिस ट्रीटमेंट की हम बात कर रहे हैं उसे करने के लिए सिर्फ हल्दी पाउडर ही काफी है और ये आपकी समस्या को ठीक कर सकता है। पर इसका सही इस्तेमाल भी बहुत जरूरी है और हम आपको बताते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है। 

freckles treatment

1. ब्राउन स्पॉट्स और झाइयों के लिए बनाएं ये DIY सीरम-

ये ऐसा सीरम है जो गर्मी और सनबर्न की समस्या को बहुत हद तक दूर कर सकता है। तो अगर आप चाहें तो इसे फ्रिज में बनाकर भी कुछ दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। 

सामग्री-

  • 2 चम्मच एलोवेरा जैल
  • 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस

इन चीज़ों को एकसाथ अच्छे से ब्लेंड कर लें। अगर आप प्योर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये ज्यादा समय के लिए नहीं स्टोर किया जा सकेगा, लेकिन अगर आप किसी कॉस्मेटिक एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो काफी देर तक इसे स्टोर किया जा सकता है। 

जब भी गर्मियों में आप बाहर से घर आएं तो ये सीरम चेहरा धोने के बाद आप लगा सकते हैं। इससे सनबर्न की समस्या कम होती है। ये स्किन में होने वाली रेडनेस और साथ ही साथ सनडैमेज और स्पॉट्स को कम करता है। अगर आपको फ्रिकल्स की समस्या है तो ये आपके लिए मददगार हो सकता है।  

2. हल्दी पाउडर से खत्म होगी फ्रिकल्स की समस्या, बस करें ये ट्रीटमेंट-

 आपको हल्दी पाउडर का इस्तेमाल अपने चेहरे पर सही तरह के इंग्रीडिएंट्स के साथ करना है।  

सामग्री- 

  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच मुलेठी पाउडर
  • 1 चम्मच शहद
  • 1/2 चम्मच नींबू का रस
  • थोड़ा सा बैंडेज (कॉटन बैंडेज जिससे चोट लगने पर पट्टी बांधी जाती है) 

इन सभी चीज़ों को मिलाकर आप अपने फेस पर अप्लाई कर लेंगे और ये स्किन और सन डैमेज से आपको बचाएगा। इसके ऊपर आपको बैंडेज लगाना है और उस बैंडेज के ऊपर भी आपको इसी तरह से ये पैक लगाना है। ये स्किन को टोन करने के लिए काफी असरदार रेमेडी हो सकती है।  

अब आप 30 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर रहने दें और उसके बाद बैंडेज को हल्का नम करके निकालें जिससे स्किन एक्सफोलिएशन होगा और इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो सकते हैं।  

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो ये पैक थोड़ा जल सकता है क्योंकि इसमें हमने हल्दी मिलाई है और वो थोड़ी जलन कर सकती है।  

freckles home remedies

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 1 दिन में स्ट्रॉबेरी लेग्स और इनग्रोन बालों से मिलेगा छुटकारा, काम आएगा ये देसी तरीका  

Recommended Video

फ्रिकल्स की समस्या को कम करने के लिए ये टिप है बहुत जरूरी- 

फ्रिकल्स की समस्या को कम करने के लिए आप हमेशा 10-5 के बीच में सनस्क्रीन लगाकर रखें। चाहें घर के अंदर ही क्यों न हों आपको सनस्क्रीन लगाकर रखनी है जिससे आपकी ये समस्या कम हो जाएगी। अगर आपको लगता है कि आप बाहर नहीं जा रहे हैं तो सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है तो ऐसा सही नहीं है। आपको सनस्क्रीन लगानी चाहिए क्योंकि घर में भी UVA और UVB रेज होती हैं। ये स्किन में एजिंग से लेकर स्किन में सनबर्न और कैंसर तक की समस्या पैदा कर सकती हैं।  

अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है या फिर आपकी स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है या आप किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट ले रही हैं तो अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही इस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।