अक्सर हमने देखा है कि स्किन गर्मियों में टैन होने लगती है और साथ ही साथ स्किन से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं सामने आती हैं जिन्हें इस मौसम में ठीक करना मुश्किल हो जाता है। इनमें से एक छोटे-छोटे दानों की समस्या, डेड स्किन की समस्या और गर्मियों में टैनिंग होने की समस्या भी है। अपनी स्किन को लेकर लोग परेशान रहते हैं और इस मौसम में कई महंगे डी-टैन ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। पर अगर पार्लर जैसा फेशियल और डी-टैन घर पर ही कर लिया जाए तो?

घर पर इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ बहुत महंगे इंग्रीडिएंट्स की जरूरत भी नहीं होती है। दही और हल्दी दोनों ही स्किन टैनिंग और ब्राइटेनिंग के लिए बहुत अच्छे से इस्तेमाल किए जाते हैं तो क्यों न हम आपको उन्हीं दो इंग्रीडिएंट्स से अच्छे फेशियल को करने की टिप्स बताएं। ये न सिर्फ नॉर्मल फेशियल है बल्कि ये डी-टैन भी है जो आपको बहुत ही अच्छा ग्लो देगा।

हर फेशियल की तरह इसमें भी 4 स्टेप्स होंगी जो आपको बेहतरीन डी-टैन देंगी। 

1. क्लींजिंग-

सबसे पहला और सबसे आसान स्टेप है क्लींजिंग का जिसे आपको अपने चेहरे की सफाई के लिए करना है। इसके लिए आप नॉर्मल फेसवॉश से चेहरा भी धो सकती हैं। ये बहुत ही आसानी से धुल भी जाएगा और आपका काम भी हो जाएगा। या फिर आप क्लींजिंग मिल्क की मदद से अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं। 

skin and brightenings

इसे जरूर पढ़ें- अगर चेहरे को बनाना है शाइनी और सॉफ्ट तो ट्राई करें ये DIY कोरियन स्किन केयर रूटीन

2. स्किन को स्टीम करना है जरूरी-

हमारा दूसरा स्टेप जो क्लींजिंग के बाद जरूरी होगा वो है अपने चेहरे को स्टीम देना। इसके बाद आप अपनी स्किन पर गुनगुने नम टॉवल को रख सकते हैं। ये स्टीम के लिए बेहतर ऑप्शन होगा। चेहरे पर स्टीम देने से पोर्स खुल जाएंगे और चेहरे को ठीक तरह से एक्सफोलिएट किया जा सकेगा। 

3. स्किन एक्सफोलिएशन के लिए दही और टमाटर का प्यूरे- 

अब हम एक DIY स्क्रब बनाएंगे जो दही और टमाटर के प्यूरे से बनेगा। आपको दो चम्मच दही में 1 चम्मच टमाटर का प्यूरे मिलाना है और इसमें थोड़ी सी शक्कर भी मिलानी है। आप इसमें एक से डेढ़ चम्मच शुगर ही मिलाएं।  

दही से आपकी स्किन टोन ईवन होगी और टमाटर से स्किन से टैनिंग हटेगी। शक्कर का इस्तेमाल स्क्रब करने के लिए किया गया है जो स्किन को एक्सफोलिएट करेगी। इस पैक को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए काम करने दें और उसके बाद आधे टमाटर में थोड़ी सी शक्कर लेकर स्किन पर से वो पैक हटाएं।  

ध्यान रहे कि आपको हल्के हाथों से मसाज करना है और उसके बाद आपको स्किन को वॉश करना है। इसके बाद आप एक बार फिर से हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लें और चेहरे पर स्टीम दें।  

skin brightenings

इसे जरूर पढ़ें- दीपिका पादुकोण की मेकअप आर्टिस्ट ने बताए घर पर आईब्रो बनाने के 3 आसान टिप्स 

Recommended Video

4. फेशियल मसाज क्रीम- 

हम इस मसाज क्रीम को बनाने के लिए पकी हुई हल्दी लेंगे। आपको करना ये है कि 2-3 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच हल्दी को पकाना है। आप एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल का तेल ही लें। इसके बाद आपको इसी हल्दी को ठंडा करें।  

अब दूसरे बर्तन में दही के साथ ये हल्दी और नारियल के तेल का मिक्सचर मिलाएं। इसे ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें ताकि अच्छा टेक्सचर मिले।  

अब आप इस क्रीम से ही अपने चेहरे पर मसाज करें। दही और हल्दी की मिली जुली इस क्रीम से आपके चेहरे का डि-टैन होगा और साथ ही साथ स्किन पर बहुत ही अच्छा रिएक्शन भी होगा। आप चाहें तो अपनी स्किन के लिए बहुत आराम से इस तरीके को अपना सकती हैं।  

इसके बाद आप कोई भी तरह का फेस पैक अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। आपको इस फेशियल से बहुत ही अच्छा निखार मिलेगा और साथ ही साथ आपकी स्किन डि-टैन भी होगी।  

नोट: अगर आपको किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है। कोई इंग्रीडिएंट सूट नहीं करता या फिर आपको किसी बीमारी के इलाज के कारण स्किन पर कोई समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर से पूछने के बाद ही ये फेशियल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।