बॉलीवुड डीवाज ऊपर से लेकर नीचे तक बहुत ही स्टाइलिश और खूबसूरत दिखती हैं। उनके चेहरे पर भी उतनी ही चमक रहती है जितनी उनके पैरों में रहती है पर कैसे? आम लोगों की बात करें तो ऐसी कई महिलाएं हैं जो स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से परेशान रहती हैं। हों भी क्यों न ये समस्या अधिकतर महिलाओं की होती है और इसके कारण शेविंग और वैक्सिंग और भी ज्यादा मुश्किल हो जाती है। आधे टूटे हुए बाल हों या फिर इनग्रोन हेयर ये समस्या इतनी बढ़ सकती है कि आपको किलॉइड्स भी हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी लेग्स को कई नाम से पुकारा जा सकता है जैसे केराटोसिस पिलारिस (keratosis pilaris), चिकन लेग्स आदि, लेकिन समस्या एक ही होती है और इसका हल भी करना जरूरी होता है। ऐसे में क्यों न हम कुछ ऐसा करें जिससे स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाए?

स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें कॉफी का इस्तेमाल-

अक्सर लोग कहते हैं कि स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन आपको एक बात ये भी ध्यान रखनी चाहिए कि कई लोगों को स्किन पर बेकिंग सोडा सूट नहीं करता और उन्हें काफी समस्या हो सकती है। तो ऐसे में फुट केयर के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है कॉफी। 

legs care keratosis

इसे जरूर पढ़ें- सब्जी काटते वक्त भी दूर कर सकती हैं टैनिंग, Housewives के लिए समय बचाने वाले ब्यूटी टिप्स 

सामग्री-

  • 2 चम्मच कॉफी ग्राउंड्स (कॉफी पाउडर भी चलेगा, लेकिन बहुत स्मूथ कंसिस्टेंसी वाला पाउडर नहीं लें)
  • 2 चम्मच शहद
  • थोड़ा सा नारियल का तेल

वैसे तो इस रेसिपी में नारियल का तेल हटाया भी जा सकता है, लेकिन अगर आप कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये ज्यादा बेहतर रिजल्ट दे सकता है। पर इसे आधा चम्मच से ज्यादा न डालें। 

कैसे करना है इस्तेमाल?

आपको इन सभी चीज़ों को एकसाथ मिलाकर अच्छे से अपने पैरों पर लगाना है। इसके लिए सिर्फ उंगलियों से ही लगाना ठीक रहेगा। कोई लूफा, स्पॉन्ज आदि न इस्तेमाल करें सीधे उंगलियों से ही इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं।

कॉफी हमारे पोर्स को एक्सफोलिएट करने के लिए बहुत काम की साबित हो सकती है और शहद उन्हें मॉइश्चराइज करेगा। नारियल के तेल से पैची स्किन खत्म होगी और साथ ही साथ स्किन को नॉरिशमेंट भी मिलेगा।  

इसे अपने पैरों पर 5 मिनट के लिए रगड़ें फिर इस पैक को सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से अपने पैरों को धोएं। सही रिजल्ट्स के लिए आप हफ्ते में 2-3 बार ये रेमिडी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी चीज़ को ज्यादा न करें क्योंकि इससे परेशानी हो सकती है और स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ें न वर्ना स्किन इरिटेशन हो सकती है। इसके बाद आप अपनी पसंद का कोई पैक भी लगा सकती हैं पैरों में या फिर किसी अच्छे मॉइश्चराइजिंग ऑयल से उनकी मसाज कर सकती हैं। अगर आप ये सब न करना चाहें तो भी ये काम करेगा। 

strawbeddy body pack

क्या फायदा होगा इस DIY फुट स्पा पैक से? 

  • आपके पैरों के पोर्स खुलेंगे
  • पैरों की स्किन मॉइश्चराइज होगी
  • स्किन से डेड सेल्स और इनग्रोन हेयर फॉलिकल्स निकलेंगे
  • स्किन बहुत ही सॉफ्ट बनेगी
  • पहले ही इस्तेमाल से आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें पैरों की शेविंग के सबसे आसान 3 हैक्स 

कुछ टिप्स जो शेविंग या वैक्सिंग से 1 घंटा पहले करें- 

अगर आप शेविंग या वैक्सिंग करने जा रही हैं और आपको भी स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या है तो आप कुछ टिप्स का ख्याल पहले रखें।  

शेविंग या वैक्सिंग से 1 घंटा पहले अपने पैरों को अच्छे से धोकर इसमें ऑयल मसाज करें। ध्यान रहे कि आपको आराम से मसाज करनी है और अपनी स्किन को इरिटेट नहीं करना है। इससे बंद पोर्स खुलेंगे और बालों के आधे टूटने या शेव होने का खतरा कम हो जाएगा। 

अगर आप नहाते समय शेव करती हैं तो ध्यान रखें कि शेविंग से पहले लूफा से पैरों को न रगड़ें जिससे स्किन इरिटेट हो जाती है और शेविंग के समय बाल आधे टूटकर स्किन में ही रह जाते हैं। 

अगर आप वैक्सिंग करवाने जा रही हैं तो जो ऑयल मसाज हमने पैरों में किया है उसे पहले किसी बॉडी वॉश से साफ कर लें, लेकिन यहां भी लूफा का इस्तेमाल न करें और न ही अपनी स्किन को बहुत हार्ड रखें।  

ये टिप्स आपको परफेक्ट शेव या वैक्स करने के साथ-साथ स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य टिप्स को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।