• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Beauty Tips: इस DIY शीट मास्क से कोमल त्वचा और यंग लुक पाएं

अगर आप यंग लुक के साथ त्वचा की कोमलता बरकरार रखना चाहती हैं तो ये DIY Sheet Mask आज ही आजमाकर देखें।
author-profile
Published -14 Apr 2020, 15:27 ISTUpdated -14 Apr 2020, 15:40 IST
Next
Article
diy sheet mask for beautiful skin main

इस समय में लॉकडाउन के चलते देश की ज्यादातर महिलाएं घरों में हैं। घर में रहते हुए फिजिकल एक्टिविटी में कमी आ सकती है और इसका असर त्वचा पर भी नजर आ सकता है। इस समय में ब्यूटी पार्लर भी बंद हैं और बाजार से ब्रांडेड स्किन केयर कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स भी खरीदे नहीं जा सकते। अगर आपको लग रहा है कि इन कारणों से आप अपनी त्वचा की देखभाल नहीं कर पाएंगी तो परेशान ना हों। आप घर बैठे DIY शीट मास्क से ना सिर्फ त्वचा को सॉफ्ट बनाए रख सकती हैं, बल्कि यंग लुक भी पा सकती हैं। आइए जानते हैं कि त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए आप किस तरह से घर पर DIY शीट मास्क तैयार कर सकती हैं और कैसे इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

त्वचा का नेचुरल ग्लो बढ़ाने में मददगार हैं DIY शीट मास्क

diy sheet mask for beautiful skin

अगर आप घर के कामों में बहुत ज्यादा बिजी रहती हैं और आपके पास स्किन केयर के लिए ज्यादा टाइम नहीं होता, तो आप आसानी से DIY शीट मास्क के जरिए त्वचा को कोमल बनाए रख सकती हैं। इसके लिए आप टेबलेट फॉर्म में आने वाले शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और मजबूत बालों के लिए ब्राउन राइस का पैक है बेहद असरदार

अगर शीट मास्क ना हों तो भी आप घर पर मुलायम सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। DIY शीट मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने वाले गुणकारी तत्वों का असर लंबे समय तक बना रहता है और इससे त्वचा को डीटॉक्स करने के साथ कुदरती तरीके से त्वचा का ग्लो बढ़ाने में मदद मिलती है। 

Recommended Video

एंटी एजिंग शीट मास्क बनाने के लिए सामग्री

diy sheet mask to get glow

अगर आप त्वचा को जंवा बनाए रखना चाहती हैं तो आप आसानी से घर पर शहद से DIY शीट मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको शहद के साथ पानी और Rosehip seed oil की जरूरत होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: पिंपल्स से छुटकारा और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आज ही आजमाएं भिंडी का फेस पैक

इस तरह बनाएं एंटी एजिंग शीट मास्क

सबसे पहले एक बर्तन में एक चौथाई कप साफ पानी लें। इसमें आधा चम्मच शहद और 5-7 बूंद rosehip oil तेल डालें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला दें। अब इसे मिश्रण में मास्क डुबाएं और हल्का सा निचोड़ने के बाद चेहरे पर रख लें। इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। आप चाहें तो आधा घंटे के लिए भी इसे चेहरे पर बनाए रख सकती हैं।

इस शीट मास्क से त्वचा को डीप नरिशमेंट मिलेगा। इसके बाद शीट को चेहरे पर से हटा लें और चेहरा सामान्य पानी से धो लें। आप पाएंगी कि आपका चेहरा ग्लो करने लगा है। हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा के दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं और त्वचा की रंगत भी निखरी नजर आती है।  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।