बाल केराटिन और अमीनो एसिड से बने होते हैं या सरल शब्दों में हम कह सकते हैं प्रोटीन। केमिकल्‍स का लगातार इस्‍तेमाल और गर्मी और प्रदूषण के लगातार संपर्क में आने से आपके बालों से प्रोटीन खोने लगता है और बाल डैमेज और ड्राई दिखाई देने लगते हैं। ऐसा होने पर अपने बालों के स्वास्थ्य को बहाल करने का एकमात्र तरीका यह है कि इसे वह दिया जाए जो बालों ने खो दिया है।

सैलून में जहां कई तरह के प्रोटीन ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, वहीं घर में बने प्रोटीन हेयर पैक का इस्तेमाल करना काफी आसान और सस्ता है। यह पैक आपके बालों में डैमेज केराटिन स्‍पॉट को भरने में मदद करता हैं, जिससे यह बिना केमिकल्‍स के इस्‍तेमाल के मजबूत और हेल्‍दी हो जाते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप अपने बालों को प्रोटीन से ट्रीटमेंट करना शुरू करें, आपको पहले यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

यदि आपको बाल ड्राई और डैमेज महसूस होते हैं, तो आपके बाल संभवतः डिहाइड्रेटेड हैं और उन्हें कंडीशनिंग की आवश्यकता है। दूसरी ओर, यदि आपने देखा है कि आपके बाल खिंच रहे हैं और धोते समय टूट रहे हैं, तो शायद इसे प्रोटीन की सख्त जरूरत है। अंडा, दही और विटामिन-ई कैप्‍सूल प्रोटीन के कुछ समृद्ध स्रोत हैं और इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बताएंगे कि इनका इस्‍तेमाल प्रोटीन से भरे अद्भुत हेयर पैक बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं?

सामग्री 

remedy

  • दही- 250 ग्राम 
  • अंडा- 1
  • विटामिन-ई कैप्‍सूल- 4

विधि 

  • सबसे पहले दही में अंडे को मिलाकर अच्‍छी तरह से फेंट लें। 
  • फिर इसमें विटामिन-ई के कैप्‍सूल लेकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • इस प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्‍क को बालों में अच्‍छी तरह से लगा लें। 
  • इसे कम से कम आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें।
  • फिर किसी माइल्‍ड शैंपू से बालों को अच्‍छी तरह से धो लें। 
  • इस नेचुरल हेयर प्रोटीन ट्रीटमेंट न केवल आपके बाल सिल्‍की और शाइनी हो जाएंगे बल्कि उनका झड़ना भी कम होगा।

बालों के लिए अंडा, दही और विटामिन-ई ही क्‍यों? 

अंडे

eggs for hair

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपके बालों को स्‍मूथ और शाइनी बनाने में मदद करते हैं। अंडे पोषक तत्वों से भरपूर बालों का सुपरफूड हैं। विटामिन-ए और ई, बायोटिन और फोलेट अंडे में पाए जाने वाले कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो बालों को घना और हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं।

जर्दी हेल्‍दी फैट से भरपूर होती है, जो नमी को फिर से भरने में मदद करती है। बालों में 80% प्रोटीन होता है, इसलिए बालों में प्रोटीन युक्त अंडे लगाने से स्टाइल के माध्यम से खोए हुए प्रोटीन को फिर से भरने में मदद मिलती है, जिससे बाल मजबूत होते हैं।

अंडे स्‍कैल्‍प के लिए भी चमत्कार कर सकते हैं। अंडे को सीधे जड़ों में लगाने से बालों के रोम में जरूरी विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का संचार होता है। स्‍कैल्‍प को पोषण देने से नए बाल मजबूत होते हैं और टूटने या झड़ने की संभावना कम होती है।

दही

curd for hair

दही आपके स्कैल्प को अच्छी तरह से हाइड्रेट करने के लिए जाना जाता है। यह आपके बालों के रोम को फिर से जीवंत करता है और ड्राईनेस और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। दही आपके स्कैल्प और बालों को प्रभावी ढंग से साफ करता है। दही अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण एक प्राकृतिक एंटी-डैंड्रफ उत्पाद है।

आप यह भी देख सकते हैं कि दही को स्‍कैल्‍प के संक्रमण के इलाज में मदद करने के लिए एंटी-बैक्‍टीरियल माना जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि दही बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, दही में आपके बालों को सॉफ्ट और मॉइश्चराइज करने की क्षमता होती है।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर एवोकाडो से दें बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट

Recommended Video

विटामिन-ई 

vitamin e for hair

विटामिन-ई स्‍कैल्‍प और बालों को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। विटामिन-के एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्‍स की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं जो स्‍कैल्‍प में बाल कूप कोशिकाओं को तोड़ने का कारण बनते हैं।

इस प्रोटीन ट्रीटमेंट की मदद से आपके बाल मुलायम और रेशमी महसूस होने लगेंगे। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन फिर भी एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com