क्या आप रूखे बालों से परेशान हैं? क्या आपके बालों की समय के अनुरूप ग्रोथ नहीं हो रही है ? इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट, शैंपू इस्तेमाल कर चुकी हैं लेकिन फिर भी कोई खास फर्क नहीं पड़ा? तो अब आप परेशान ना हों, क्योंकि आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से  केले और एलोवेरा जेल से बने एक ऐसे होममेड हेयर मास्क की विधि लेकर आए हैं, जिसे हफ्ते में 2 बार लगाने से आपके बाल स्मूथ सिल्की और शाइनी नजर आने लगेंगे। इस मौसम में वैसे भी कई महिलाओं को बाल टूटने और पतले बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

अगर आप कुछ सस्ते और उपयोगी उपाय की तलाश कर रही हैं, तो केला और एलोवेरा से बना ये हेयर मास्क आपके लिए है क्योंकि इस हेयर मास्क को घर पर बनाना बहुत सस्ता और उपयोगी है। आपको बता दें कि केला बालों से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है जैसे स्कैल्प में ज्यादा खुजली होना या डैंड्रफ की समस्या। तो चलिए जानते हैं केला और एलोवेरा जेल का हेयर मास्क आप कैसे बना सकती हैं। 

हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री

Banana

  • केला - 1 (कटा हुआ)
  • एलोवेरा जेल - 1 - 2 बड़ा चम्मच 
  • जैतून का तेल - 2 बूंदे 

हेयर मास्क बनाने की विधि 

aleo vera jel for hair

  • सबसे पहले आप एक कटोरी में कटा हुआ केला और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 
  • फिर केला और एलोवेरा के इस मिश्रण को एक मिक्सी में डालें। 
  • मिक्सी में डालने के बाद उसमें जैतून का तेल डालें और इसका पेस्ट तैयार करें। 
  • ध्यान रहे, मिश्रण स्मूथ हो ताकि आसानी से बालों पर लग जाए। 
  • अब सामग्री को एक कटोरी में निकाल लें और कुछ देर रख दें। 
  • आप चाहें तो इसमें नींबू की एक बूंद भी डाल सकती हैं। 
  • आप इसे बालों और स्कैल्प पर ब्रश की सहायता से अच्छी तरह लगाएं और मालिश करें। 
  • इसे बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और साथ ही बालों को एक पॉलिथीन या शॉवर कैप से कवर कर लें। 
  • 30 मिनट हो जाने के बाद आप माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।
  • ध्यान रहे, इसे लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह सुलझा लें वर्ना बाल काफी टूट सकते हैं। 
  • बेहतर परिणामों के लिए यह हेयर मास्क हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं । 

इस हेयर मास्क के फायदे 

केले के फायदे 

केला फल होने के साथ एक तरह का नेचुरल कंडीशनर भी होता है जिसे बालों में लगाने के बाद बाल स्मूथ हो जाते हैं। अगर आपके बाल छोटे हैं और आप लंबे बाल पाने की ख्वाहिश रखती हैं, तो केले का ये हेयर मास्क आपके लिए अच्छा साबित सकता है क्योंकि यह बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर और पोषक तत्व, बालों में प्राकृतिक लोच लाने के साथ-साथ दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाते हैं। एंटी-फंगल और कई तरह के विटामिन बालों को टूटने से बचाते हैं और बालों की प्राकृतिक चमक भी लौटा देते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून सीजन में नमी से हो गए हैं स्कैल्प में डैंड्रफ पैचेज़, तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट बालों को सही मायने में नमी प्रदान करते हैं और कई स्किन और हेयर इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही, यह स्किन को हाइड्रेट रखते हैं। एलोवेरा बालों को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में काफी मददगार होता है।

Recommended Video

नींबू के फायदे

lemon

नींबू के भी कई फायदे हैं, यह बालों और स्कैल्प की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म कर बालों को स्वस्थ बनाते  हैं। लेकिन कई लोगों को नींबू लगाने से एलर्जी होती है इसलिए आप इसे अवॉइड भी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-कंडीशनर लगाने से कर्ली हेयर की इन प्रॉब्लम्स से मिलती है निजात

आपको बता दें कि केला और एलोवेरा का यह हेयर मास्क पूरी से प्राकृतिक है और इसे बालों पर लगाने का कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है लेकिन संवेदनशील त्वचा (स्कैल्प) और बालों पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik