हमारी स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और एक उम्र के बाद तो इसका लुक और फील बदलता ही है। अगर उम्र 30 के ऊपर हो गई है तो स्किन का टेक्शचर खराब होने लगता है। ऐसे में हम स्किन के लिए कई तरह के नुस्खे ट्राई करते हैं। कभी तो महंगे कॉस्मेटिक्स लेते हैं और कभी देसी नुस्खे ट्राई करते हैं। पर कई बार हमें मन के मुताबिक नतीजे नहीं मिलते। अब अगर स्किन पर उम्र के कई लक्षण जैसे रिंकल्स, काले दाग, झाइयां, स्किन पर छोटे-छोटे दानों का आना आदि दिख रहे हैं तो क्यों न ऐसे में एक ऐसा तरीका आजमाया जाए जिसके लिए न तो हमें बहुत पैसे खर्च करने पड़ें और न ही बहुत मेहनत लगे।

आपने कई ब्यूटी ब्लॉगर्स से सुना होगा कि आलू स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। न सिर्फ ये स्किन का टेक्शचर ठीक कर सकता है बल्कि इससे स्किन लाइटनिंग और ब्राइटेनिंग इफेक्ट भी मिलता है। ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि आलू की मदद से कैसे रोज़ाना इस्तेमाल करने वाला साबुन बनाया जा सकता है। जी हां, आलू की मदद से आप साबुन बना सकती हैं जो न सिर्फ आपके चेहरे को सौम्य बनाएगा बल्कि पोर्स को टाइट कर एंटी-एजिंग लुक भी देगा।

different skin care potato soap

इसे जरूर पढ़ें-स्ट्रेस की वजह से चेहरे पर हो रही हैं झुर्रियां, तो शहनाज़ हुसैन से जानें Best Anti Ageing Tips

इसके लिए क्या चाहिए-

1. आलू का जूस
2. विटामिन E कैप्सूल
3. एलोवेरा जेल
4. बादाम तेल
5. सोप बेस
6. सोप मोल्ड

कैसे बनाएं आलू से साबुन-

सबसे पहले 1 आलू को कद्दू कस करने के बाद इसका रस निकाल लें। क्योंकि आलू में विटामिन A, फॉसफोरस, कैल्शियम सब कुछ है इसलिए ये न सिर्फ स्किन का टेक्शचर सुधारने में मदद कर सकता है बल्कि इससे सन टैन आदि कम करने में भी मदद मिलती है।

skin care with potato

इसके बाद आप सोप बेस पिघला लें। ये आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। अगर आपके पास सोप बेस नहीं है तो घर में मौजूद किसी कम केमिकल वाले साबुन को कद्दू कस कर लें और उसका चूरा इस्तेमाल करें।

अब सबसे पहले एक बर्तन में ग्रेट किया हुआ साबुन या सोप बेस जो भी आप ले रही हों वो डालें। उसमें 3-4 चम्मच आलू का रस मिलाएं। इसके ऊपर 2 चम्मच एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें।

इसमें 1 चम्मच स्वीट बादाम तेल और दो विटामिन E के कैप्सूल फोड़कर डालें। अब इसे डबल बॉइलर की मदद से मेल्ट करें। यानि आपको एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करना है और उसके ऊपर साबुन के मिक्स वाला बर्तन लेकर साबुन को पिघलाएं। इसे तब तक हीट करना है जब तक एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए। साथ ही अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो डबल बॉइलर की जरूर नहीं पड़ेगी। बस माइक्रोवेव में इसे 1 मिनट के लिए रख दें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- स्किन पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं काले दाग, इस तरह से इस्तेमाल करें पुदीने-तुलसी से बने आइसक्यूब्स

अब बारी आती है इसे साबुन का शेप देने की, तो सोप मोल्ड में इसे डालकर मनचाहा शेप दिया जा सकता है। अगर सोप बेस की तरह आपके पास सोप मोल्ड भी नहीं है तो आप घर में रखी छोटी कटोरी या आइसक्रीम के कप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।



इस सोप बेस को हमें 3-4 घंटे फ्रीज़ करना है। ध्यान रहे इसे ढककर ही फ्रीज़ करें।

बस तैयार है आपका पोटेटो साबुन।

नोट: अगर आप सोप बेस बाज़ार से ले रही हैं तो कोशिश करें कि नॉन कलर वाला बेस हो। इसी के साथ, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इस सोप में बादाम तेल डालना स्किप कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik/ Truelylife