एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं में से एक हैं और 53 की उम्र में भी उनकी हंसी और उनकी खूबसूरती अभी भी वैसे ही बरकरार है। माधुरी दीक्षित अपने शरीर की केयर करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं और यही कारण है कि चाहें स्किन हो, या फिर फिटनेस या फिर उनके बाल सभी एकदम परफेक्ट होते हैं। अगर देखा जाए तो माधुरी दीक्षित अपने बालों, स्किन और फिटनेस से जुड़ी टिप्स अक्सर अपने सोशल मीडिया चैनल पर शेयर करती रहती हैं और एक बार फिर उन्होंने ऐसा ही किया है। 

कुछ समय पहले माधुरी दीक्षित ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपने हेयर केयर सीक्रेट्स शेयर किए थे जिनमें उनकी DIY ऑयल और DIY हेयर पैक रेसिपी के साथ कुछ लाइफस्टाइल से जुड़ी टिप्स भी हैं। तो चलिए जानते हैं क्या हैं इस बॉलीवुड DIVA के हेयर केयर सीक्रेट्स। 

1. हेल्दी लाइफस्टाइल-

माधुरी का पहला सीक्रेट है हेल्दी लाइफस्टाइल। अगर आपने हेल्दी लाइफस्टाइल नहीं रखी है तो इसका असर आपकी स्किन और बालों पर जरूर पड़ेगा। पानी शरीर से सारे टॉक्सिन निकालने में मदद करता है और स्किन को हाइड्रेट भी रखता है इसलिए सही डाइट और बायोटिन जैसे विटामिन सप्लिमेंट्स के साथ पानी भी जरूर पिएं। माधुरी ने अपने वीडियो में ओमेगा 3 फिश ऑयल टैबलेट्स की बात भी की है। 

madhuri and hair problems

इसे जरूर पढ़ें- 53 की उम्र में ये है माधुरी दीक्षित की फिटनेस का राज़, इस ट्रिक से रखती हैं अपनी बॉडी का ख्याल 

2. बालों को हमेशा ट्रिम करते रहें-

बालों की रेगुलर ग्रोथ के लिए उनकी छंटाई जरूरी है ताकि खराब बालों को निकाला जा सके और उसके साथ ही साथ बाल बढ़ सकें। 

3. हीटिंग प्रोडक्ट्स से दूर रहें-

बालों में हमेशा हेयर ड्रायर और हॉट आयरन का इस्तेमाल किया जाए तो हेयर डैमेज काफी ज्यादा होता है। इसलिए बेहतर है कि उसे रेगुलरली इस्तेमाल न करें। 

4.  आम तौलिए से न पोंछे बाल- 

माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल बालों पर करें। नॉर्मल तौलिया बालों को डैमेज करता है और इससे बाल ठीक से सूखते भी नहीं हैं। इसलिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होगा।  

 

5. बालों को बहुत गर्म पानी से न धोएं- 

अगर आपको हेयर फॉल और रूसी की समस्या से मुक्ति चाहिए तो आप बालों को बहुत गर्म पानी से न धोएं। अगर स्कैल्प के हेयर फॉलिकल्स डैमेज हो गए तो ये बहुत खराब कर सकते हैं बालों को। इसलिए बालों को हल्के गर्म या फिर ठंडे पानी से धोएं।  

6. बालों को धीरे-धीरे ब्रश करें-  

अगर आपने बालों को बहुत ज़ोर से कंधे से सुलझाया है तो बाल ज्यादा टूटेंगे। इसकी जगह धीरे-धीरे बालों को ब्रश करें ताकि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे।  

madhuri hair oil recipe

इसे जरूर पढ़ें- 53 की उम्र में भी दमकती है माधुरी की त्वचा, इन 3 स्किन केयर टिप्स की मदद से आता है उनके चेहरे पर ग्लो 

7. ज्यादा ठंडी जगह में बालों को कवर करके रखें- 

अगर आप ज्यादा ठंडी जगहों पर रहते हैं तो अपने बालों को किसी मंकी कैप या फिर स्कार्फ से कवर करके रखें ताकि बाल खराब न हों।  

8. तेल से मसाज करें (माधुरी का DIY तेल)- 

अपने बालों में रेगुलर तेल से मसाज भी जरूरी है। बालों को पोषण देने के लिए ये स्टेप्स बहुत जरूरी हो सकती हैं।  

Recommended Video

माधुरी दीक्षित ने अपने DIY हेयर ऑयल की रेसिपी शेयर की है- 

सामग्री- 

  • 1/2 कप नारियल का तेल
  • 15-20 करी पत्ते
  • 1 चम्मच मेथी दाने
  • 1 छोटा प्याज ग्रेट किया हुआ

क्या करें- 

सभी चीज़ों को मिलाकर उबालें और इसे ठंडा कर छान लें। इसे किसी बर्तन में निकालें और 2 दिन तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ही ये इस्तेमाल के लिए तैयार होगा।  

माधुरी के मुताबिक इस तेल में बहुत सारे पोषक तत्व हैं जो बालों को ठीक रख सकते हैं।  

माधुरी दीक्षित के हेयर मास्क की रेसिपी- 

माधुरी दीक्षित ने अपने हेयर मास्क की रेसिपी भी शेयर की है।  

सामग्री- 

  • 1 केला
  • 2 चम्मच दही
  • 1 चम्मच शहद 

क्या करें- 

इन सभी इंग्रीडियंट्स को अच्छे से मैश करें और उसके बाद इसे बालों में लगाकर शावर कैप लगाएं। इसे 30-40 मिनट के लिए लगे रहने दें और फिर जैसे आप पहले शैम्पू करते आए हैं वैसे ही करें। कोशिश करें कि इसके बाद कंडीशनर न लगाएं जिससे बालों की शाइन और स्मूथनेस बनी रहेगी।  

माधुरी दीक्षित ने अपने सारे हेयर केयर सीक्रेट्स तो शेयर कर दिए हैं। अब आप भी इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।