पिछले कुछ समय से DIY स्किन केयर का बहुत चलन है। इंस्टाग्राम पर, यूट्यूब पर और फेसबुक पर आपको कई ऐसे टिप्स और ट्रिक्स मिल जाएंगे जिनमें ये बताया जाता है कि DIY फेसपैक, लिप बाम आदि कैसे बनाए जाएं। ऐसी ही एक वायरल ट्रिक है घर पर ही नारियल तेल और चुकंदर की मदद से लिप बाम बनाने की। घर बैठे आप लिप बाम बनाइए और इसे स्टोर कर रखिए। इस ट्रिक को कई लोगों ने शेयर किया और यकीनन आपके मन में भी ये सवाल आ रहा होगा कि क्या ये ट्रिक काम करती है?

यही सवाल मेरे मन में भी था। DIY लिप बाम बनाने का मतलब है कि बहुत सारे पैसे भी बचा लेना। ऐसे में ट्रिक भी कोई मुश्किल नहीं लग रही थी। ऐसे में इस लिप बाम को मैंने भी घर पर बनाया। इसका एक्सपीरियंस कैसा रहा ये आज मैं आपसे शेयर करने जा रही हूं।

क्या है इस DIY लिप बाम का दावा?

इस ट्रिक को शेयर करने वाले ब्यूटी ब्लॉगर्स दावा करते हैं कि चुकंदर का जूस होठों की रंगत सही करने में मदद करता है और साथ ही साथ ये लिप बाम लंबे समय तक टिकता है और आपके पैसे भी बचाता है।

hz tried and tested lipbalm

इसे जरूर पढ़ें- Personal Tips: ऐसे 8 घंटे से ज्यादा चलती है मेरी लिपस्टिक, होठों की देखभाल के लिए अपनाएं ये तरीके

क्या है लिप बाम बनाने की ट्रिक-

ये लिप बाम चुकंदर, नारियल के तेल, वैसलीन और विटामिन ई कैप्सूल की मदद से बनाया जाता है। इसे स्टोर करने के लिए एक साफ कंटेनर भी चाहिए।

चुकंदर का लिप बाम बनाने के स्टेप्स-

इसे बनाने के लिए मैंने सबसे पहले चुकंदर के किस कर उसका जूस निकाल लिया। ये बहुत मेहनत वाला काम नहीं है। इस जूस में मैंने वैसलीन मिलाई। जी हां, वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर हमें इस लिप बाम को बेस देना है। इसके साथ ही इसमें मिलाना है नारियल का तेल और विटामिन ई कैप्सूल।

lipbalm technique tested

कैसे बनाया मैंने DIY लिप बाम-

मैंने 1 छोटा चम्मच वैसलीन, 2 चम्मच चुकंदर का रस, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 विटामिन ई कैप्सूल का लिक्विड इस लिप बाम में इस्तेमाल किया। सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाना है और आपका लिप बाम तैयार है। इसे लिप बाम जैसी कंसिस्टेंसी देने के लिए मैंने ऊपर से थोड़ी सी वैसलीन और मिलाई है। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करना है। आप चाहें तो वैसलीन को 10-15 सेकंड माइक्रोवेव कर लें ताकि इसे मिक्स करना आसान हो।

क्या काम किया इस लिप बाम ने-

मेरे होठों पर डेड स्किन की समस्या बहुत है और ऐसे में मैंने पहले अपने होठों को स्क्रब किया और उसके बाद ये लिप बाम आजमाया। इसे अपने होठों पर लगाने ही मुझे लगा कि ये काफी ग्रीसी हो गया है। साथ ही इसमें खुशबू भी नहीं है। शुरू के दो-तीन दिन मैंने इसे काफी इस्तेमाल किया। हां, होठों पर थोड़ा फर्क तो पड़ा क्योंकि इसमें सभी चीज़ें ऐसी हैं जो होठों की स्किन के लिए अच्छी हैं। इसके अलावा, अगर मैं देखूं तो ये लिप बाम बहुत असरदार नहीं साबित हुआ।

using beetroot lip balm

न ही मेरे होठों की रंगत पर कुछ असर हुआ, न ही ये लिप बाम होठों को बहुत देर तक मॉइस्ट रख पाया।

Recommended Video

कितने दिनों तक टिका-

इस लिप बाम की सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसमें कोई भी प्रिजर्वेटिव नहीं है। बाकी चीज़ें तो बहुत दिनों तक स्टोर हो सकती हैं, लेकिन चुकंदर का रस नहीं और इसलिए ये बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ। इसमें से 6 दिनों में ही बदबू आने लगी। 10 दिनों बाद ये कुछ ऐसा हो गया जो तस्वीर में दिखाया गया है।

beetroom lip balm tested

इसे जरूर पढ़ें- एंटी एजिंग सीरम से लेकर टैनिंग हटाने वाले पैक तक, गर्मियों में लगाएं विटामिन C वाले ये DIY फेस पैक

कैसा रहा मेरा एक्सपीरियंस-

ये फेमस ट्रिक जिसके वीडियो आपको यूट्यूब चैनलों पर मिल जाएंगे ये काम तो करती है, लेकिन बहुत किफायती नहीं साबित होगी। आपको ये हर 5 दिन में बनाना होगा और ऐसे में ये थोड़ा झंझट भरा प्रोसेस हो सकता है। इससे बेहतर है कि नॉर्मल वैसलीन या फिर नारियल के तेल में विटामिन ई कैप्सूल लगाकर अपने होठों पर लगा लिया जाए। मैंने इसे शुरुआत के दो दिन बाहर ही रखा था उसके बाद इसे फ्रिज में स्टोर कर लिया। आप चाहें तो इसे ट्राई कर शुरुआत से ही फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।

मैं आगे भी ऐसी कई ट्रिक्स आपके साथ शेयर करती रहूंगी और ऐसे ब्यूटी टिप्स से आपको अवगत करवाती रहूंगी। आपको अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।