लिपस्टिक लगाना मेरा शौख है और मुझे काफी पसंद है। हर ड्रेस के साथ मैचिंग लिपस्टिक लगाना और परफेक्ट रेड शेड लगाना मुझे काफी अच्छा लगता है। लेकिन लिपस्टिक के शौकीन लोगों को ये समस्या अक्सर आती है कि उनकी लिपस्टिक कुछ ही देर में उतर जाती है या उसका रंग फीका पड़ जाता है। अक्सर मुझसे लोग पूछते हैं कि आखिर मेरी लिपस्टिक का रंग इतनी देर तक कैसे चलता है। दरअसल, मुझे बार-बार अपनी लिपस्टिक ठीक करने की जरूरत नहीं होती है वो काफी देर तक चलती है।  

चाहें मैं खाना खाऊं, चाहें दिन भर गुजार दूं, चाहें ट्रैवल कर रही हूं, लेकिन मेरी लिपस्टिक काफी टिक जाती है। हालांकि, ऐसा इसलिए भी होता है कि मैं ज्यादा स्टे पावर वाली लिपस्टिक लगाती हूं, लेकिन अगर कम स्टे पावर वाली लिपस्टिक मैं इस्तेमाल करूं तो उसके लिए कुछ खास टिप्स अपनाती हूं। आज बात करते हैं मेरे लिप केयर और लिपस्टिक केयर टिप्स की। 

1. लिपस्टिक पर भी रखें बेस- 

वैसे तो आपने बहुत सुना होगा कि लिप प्राइमर, कंसीलर आदि होठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन सिर्फ वही नहीं फाउंडेशन और फेस पाउडर भी वही इफेक्ट देंगे। बल्कि मेरे लिए सबसे बेस्ट फेस पाउडर रहता है क्योंकि फाउंडेशन होठों पर कई बार कम या ज्यादा हो जाता है और जल्दी-जल्दी में आप आराम से फाउंडेशन, कंसीलर, लिप प्राइमर इस्तेमाल भी नहीं कर सकते होठों पर। इसके लिए सबसे बेस्ट है कि आप थोड़ा सा लिप बाम लगाकर उसपर हल्का फेस पाउडर डैब कर दें। इसके ऊपर लिपस्टिक लगाएं। ध्यान रहे पहले लिप बाम लगाना जरूरी है नहीं तो होंठ ड्राई होने की समस्या होगी।  

how to make lipstick last through eating

इसे जरूर पढ़ें- इस आसान टिप्स से पता चलेगा कि आपकी स्किन है रूखी, ऑयली या कॉम्बिनेशन 

2. ड्राई होठों से दूर रहें- 

बेहतर होगा कि आप अपने होठों की देखभाल पूरी करें। ड्राई होंठ न हो उसके पहले लिप बाम लगा लें। मैं बादाम तेल भी इस्तेमाल करती हूं। मेरे होठों पर बोरोलिन सूट नहीं करती है तो मुझे उसकी जगह लिप बाम ही इस्तेमाल करना होता है। आप भी ऐसा कर सकती हैं। अगर होंठ ज्यादा ड्राई हो रहे हैं तो आप उसके लिए लिप स्क्रब कर सकती हैं। भूलकर भी हार्ड स्क्रब न इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आपके होठों के छिलने की गुंजाइश हो सकती है।  

lipstick stay on

3. लिपलाइनर वाकई अच्छा होता है- 

लिपलाइनर सिर्फ होठों को भरने के लिए नहीं होता है बल्कि ये असल में आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इससे लिपस्टिक फैलने की समस्या तो घट ही जाती है साथ में ही इससे आपकी लिपस्टिक थोड़ा ज्यादा टिकती भी है। इसका कारण ये होता है कि अगर बीच में से लिपस्टिक हट भी रही है तो भी लिपलाइनर का कलर दिखता रहेगा। आप अपने होठों को एक साथ रब करेंगी तो वापस लिपस्टिक वाला रंग आ जाएगा। ऐसे में आपको बार-बार लिपस्टिक लगाने की जरूरत नहीं होगी।  

how to make lipstick stay on when drinking

4. पाउडर का इस्तेमाल- 

यहां कॉम्पैक्ट पाउडर की बात हो रही है। बेस के लिए तो ये जरूरी है, लेकिन साथ ही साथ ये आपकी लिपस्टिक को एक अच्छा लुक और फील देनें के लिए भी जरूरी है। आप लिपस्टिक लगाने के बाद एक टिशू अपने होठों पर रखें। हार्ड या वेट टिशू नहीं बल्कि सॉफ्ट टिशू जो थोड़ा ट्रांसपेरेंट सा हो (जैसा खाने के बाद हाथ पोछने के काम आता है।) इस टिशू के ऊपर से ब्रश की मदद से फेस पाउडर होठों पर लगाएं। इससे दो फायदे होंगे। पहला तो ये कि पाउडर की एक्स्ट्रा लेयर होठों पर नहीं चढ़ेगी और दूसरा ये कि इससे आपकी लिपस्टिक और लिप कलर सेट हो जाएगा। ये ट्रिक हमेशा काम आती है। ध्यान रहे कि आप बहुत ज्यादा भारी हाथ से ये न करें। 

how to make lipstick last longer without lip liner

इसे जरूर पढ़ें- HZ Tried & Tested: Nutrinorm Gentle Exfoliating Walnut Scrub का रिव्यू और कीमत

5. होठों पर विटामिन E का कैप्सूल-

अब ये ट्रिक है जो मैं काफी समय से करती आ रही हूं। होठों की रंगत और उनकी सौम्यता बरकरार रखने के लिए विटामिन E का कैप्सूल अपने होठों पर लगाएं। इससे धीरे-धीरे होंठ फ्लेकी नहीं होंगे। अगर होंठ ज्यादा ड्राई हैं तो आपके होठों पर लिपस्टिक नहीं टिकेगी। ऐसे में बेहतर है कि अपने होठों की देखभाल ज्यादा करें। सर्दियों में तो ये तरीका रामबाण हो सकता है। 

6. लिप बाम का टेक्सचर-

मैं हमेशा ऐसा लिप बाम चुनती हूं जो ज्यादा ग्लॉसी नहीं बल्कि थोड़ा वैक्स जैसा टेक्सचर वाला हो। इसका कारण ये है कि ग्लॉसी लिप बाम अक्सर आपके होठों पर रंग टिकने नहीं देता। या तो आप उसे थोड़ा समय पहले लगाएं ताकि वो होठों पर एब्जॉर्ब हो जाए या फिर आप वैक्स टेक्सचर वाला लिप बाम लगाएं।