जैसे-जैसे सर्दियां आती हैं, उसके साथ-साथ हमें सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां भी होने लगती हैं। बीमार होने पर सब्जियों का सूप पीना और स्टीम लेना किसी को भी पसंद नहीं होता है, लेकिन उससे भी ज्यादा नापसंद होता है स्किन का खराब होना। बीमार होने पर हम खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के कारण भूल जाते हैं कि हमारी स्किन उन दिनों डल और रूखी होने लगती है। कई बार बीमार होने के कारण चेहरे पर रेडनेस और ब्रेकआउट्स आने लगते हैं, लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स अपनानी हैं। बीमार होने के बाद भी अपनी स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए आप एक रुटीन फॉलो कर सकती हैं।

फेस केयर के लिए

 skin care when sick inside

जब आप बीमार होते हैं, तो फेस वॉश करने के लिए भी बिस्तर से बाहर आना मुश्किल काम लगता है। बुखार के कारण आने वाले पसीने को साफ करने के लिए आप फेशियल वाइप्स रख सकते हैं। आप नीम, एलोवेरा या मिंट से युक्त फेशियल वाइप्स अपने पास रख सकते हैं, जो आपको फेस साफ करने में मदद करेंगे। इससे अपना चेहरा साफ करने के बाद आपको एक गुलाब युक्त स्किन सीरम लगाना चाहिए।

सिरदर्द को सही करने के लिए

जब हम बीमार होते हैं तो सिरदर्द होना एक आम बात होती है। अगर आप शांत रहने के लिए एक नेचुरल मास्क का इस्तेमाल करें, तो यह फायदेमंद होगा। इसके लिए आप नींबू, संतरे या पपीते का मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। एक शीट मास्क रात को लगाकर सोना और सुबह धोना आपके लिए लाभकारी हो सकता है, इससे सिरदर्द कम होता है और चेहरे पर भी ग्लो आता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी बॉडी पॉलिश को करेंगी अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल

रेडनेस को करें कम

 skin care when sick inside

चेहरे पर रेडनेस आना बीमारी का एक संकेत हो सकता है, लेकिन इससे बचने के लिए आपको हेल्दी मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। हेल्दी स्किन और रेडनेस को कम करने के लिए आपको विटामिन-ई और रिलैक्सिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप बीमारी में भी अपनी स्किन को हेल्दी बनाना चाहती हैं, तो एक हेल्दी मॉइश्चराइजर या ऑयल का उपयोग कर सकती हैं।

जुकाम से बचें

जब जुकाम होता है, तो सबसे ज्यादा परेशानी नाक को लेकर होती है। क्योंकि इसमें रेडनेस होने लगती है और बार-बार छींक आती है। अगर आप जुकाम के समय में अपनी नाक को हेल्दी रखना चाहती हैं, तो नाक पर अच्छी तरह से वैसलीन लगाएं। इसके अलावा नाक पर जोजोब ऑयल लगाना चाहिए और शिया बटर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि उसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपनी स्किन को जल्दी बूढ़ा होने से बचाने के लिए सोने से पहले करें ये 5 चीज़ें

गरम पानी से नहाएं

 skin care when sick inside

अगर आपको बीमार हुए कई दिन हो जाते हैं, तो आपको गरम पानी से नहाना चाहिए, इससे सर्दी भी नहीं लगती है और आपके शरीर को हीट मिलती है। नहाने के बाद आप स्किन पर एसेंशियल ऑयल लगा सकती हैं, जो आपको बैक्टीरिया से बचाएगा। अगर गरम पानी से आपकी स्किन ड्राई होती है, तो रात को थोड़ा-सा शहद या वैसलीन लगाकर सोना चाहिए।

आंखों का रखें ध्यान

जब आप बीमार पड़ते हैं तो रात को जल्दी से नींद नहीं आती है, जिसके कारण आंखों सूजी हुई दिखाई देती हैं। अगर आप अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहती हैं तो प्लांट बेस्ड आयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब आपकी आंखों से बार-बार पानी आता है, तो आई ड्रोप डालकर सोना चाहिए, जिससे आपकी  नींद भी खराब होने से बची रहेगी। सोने से पहले आपको बिस्तर पर फ्लोरल स्प्रे या हर्बल स्प्रे करना चाहिए, जो आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगा।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik