बाल हटाने के लिए वैक्सिंग सबसे प्रचलित और अफॉर्डेबल तरीका माना जाता है, लेकिन अगर आप बॉडी वैक्स के लिए क्रेजी हैं तो संभल जाएं, क्योंकि इसके साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। हर महिला का स्किन टाइप अलग होता है। कुछ महिलाओं की स्किन ज्यादा संवेदनशील होती है और उन्हें बॉडी वैक्स कराने के बाद साइड इफेक्ट के तौर पर सूजन, रेडनेस या दानें हो सकते हैं। इससे जुड़ा एक पर्सनल एक्सपीरियंस मैं आपके साथ शेयर करना चाहती हूं। उस समय में मैं अपनी शादी की तैयारियों को लेकर काफी एक्साइटेड थी। 

Bridal Makeup Package की सर्विस लें सोच-समझकर

bridal package body wax side effects

मैंने अपने घर के नजदीकी ब्यूटी पार्लर में Bridal Makeup Package के बारे में पूछा तो उन्होंने गोल्ड फेशियल, हेयर कट, ब्राइडल मेकअप जैसी सर्विसेस के साथ बॉडी वैक्स सर्विस भी ऑफर की। इससे पहले मैंने बॉडी वैक्स नहीं कराया था और ना ही इसके बारे में मुझे जानकारी थी। मुझे उनके पैकेज की सर्विसेस के बारे में जानकर अच्छा लगा और मैंने उसके लिए हां कर दी। हालांकि मैं फेशियल और हाथ-पैरों की वैक्सिंग तो पहले से भी करा रही थी, लेकिन मुझे इस बात का कतई अहसास नहीं था कि बॉडी वैक्सिंग के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और ना ही मेरा इस तरफ ध्यान गया। आमतौर पर शादी के समय स्किन ग्लो करती हुई नजर आए, इसी बात पर सबसे ज्यादा फोकस रहता है और इसे ही ध्यान में रखते हुए मैंने सभी सर्विसेस लेने के लिए हां कह दी। अगर आपकी जल्द शादी होने वाली है तो आप ऐसी गलती ना करें और ब्राइडल पैकेज की सर्विसेस के बारे में पूरी जानकारी लें।

इसे जरूर पढ़ें: लंबे समय तक जवां दिखने के लिए ना करें स्किन केयर से जुड़ी ये 5 गलतियां

बॉडी वैक्स के दौरान हुआ असहनीय दर्द

जब बॉडी वैक्स की शुरुआत हुई तो मुझे उस दौरान भयानक दर्द हुआ। यहां तक कि वैक्सिंग के दौरान दर्द की वजह से मेरी आंखों से आंसू भी निकल गए। ऐसे एक्सपीरियंस के लिए मैं मानसिक रूप से तैयार नहीं थी। वैक्सिंग कराने के बाद भी मेरे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में काफी दर्द महसूस हुआ। मुझे लगा कि यह दर्द कुछ समय में ठीक हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में इन 5 बॉडी वॉश से पाएं कोमल और दमकती त्वचा 

एंब्रॉएड्री वाली ड्रेसेस पहनना एंजॉय नहीं कर पाई

शादी के बाद मैंने पाया कि पीठ और बाजुओं पर बॉडी वैक्स की वजह से लगातार खुजली और इरिटेशन फील हो रही थी, साथ ही दाने होने की वजह से एंब्रॉएड्री वाले ब्लाउज और साड़ियां पहनने में भी बहुत परेशानी हो रही थी। मैं ये ब्लाउज चांदनी चौक के एक अच्छे टेलर से स्टिच कराए थे, लेकिन स्किन पर इरिटेशन की वजह से मैं उन्हें पहनना एंजॉय नहीं कर पाई। ससुराल में नई-नई साड़ियां पहनकर नए लोगों से मिलना और शात भाव से बैठना मेरे लिए उस दौरान वाकई बहुत मुश्किल हो गया था। 

Recommended Video

ब्यूटी पार्लर से नहीं मिली थी बॉडी वैक्स के साइड इफेक्टस की जानकारी 

बॉडी वैक्स के दौरान ब्यूटी पार्लर में इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में कोई भी सूचना नहीं दी गई थी। अपनी शादी में आपको इस तरह के अनुभव का सामना ना करना पड़े, इसके लिए वैक्सिंग से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। 

बॉडी वैक्सिंग के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानें

  • सेंसिटिव स्किन पर बॉडी वैक्सिंग के दौरान घाव हो सकते हैं, जिससे खून भी निकल सकता है। 
  • नॉर्मल स्किन की तुलना में सेंसिटिव स्किन को बॉडी वैक्स के बाद पूरी तरह से सामान्य होने में ज्यादा वक्त लगता है। 
  • जब शरीर पर वैक्सिंग होती है तो बाल के साथ त्वचा में भी खिंचाव होता है, जिससे स्किन प्रभावित होती है। इसकी वजह से लॉन्ग टर्म में त्वचा की कसावट ढीली पड़ सकती है। 
  • वैक्सिंग के कारण त्वचा में जलन महसूस हो सकती है। वैक्सिंग के कारण हो जाने वाले दानों से त्वचा का कुछ हिस्सा काला हो सकता है और डार्क स्पॉट्स नजर आ सकते हैं। वैक्सिंग से त्वचा रूखी और कड़ी भी हो सकती है। वैक्सिंग के कारण त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और इससे त्वचा में स्किन इन्फेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है। 

बॉडी वैक्सिंग के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में जानने के बाद आप भी इस बारे में जागरूक रहें और बॉडी वैक्स कराने जा रही हैं तो त्वचा की अतिरिक्त देखभाल पर ध्यान दें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया के बाद त्वचा स्वस्थ रहें और किसी भी तरह के इन्फेक्शन से सुरक्षित रहे।