आमतौर पर बेसन या चने का आटा फाइबर तत्वों से भरपूर होता है। वैसे तो बेसन भारतीय रसोई के मुख्य घटकों में से एक है, लेकिन इसका इस्तेमाल खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए भी किया जाता है। बेसन का इस्तेमाल फेस पैक और हेयर मास्क बनाने में किया जाता है, जो त्वचा की रंगत तो निखारते ही हैं, साथ ही बालों की चमक भी बढ़ाते हैं। 

बेसन में त्वचा की कई समस्याओं का इलाज है इसलिए इससे तैयार फेस पैक जहां एक ओर चेहरे की रंगत संवारते हैं, वहीं एक्ने और पिगमेंटेशन की समस्या से भी निजात दिलाते हैं। बेसन में कुछ घरेलू उत्पाद मिलाकर तैयार फेस पैक का इस्तेमाल त्वचा के कई विकारों को दूर करने में मदद करता है। आइए जानें बेसन के त्वचा के लिए फायदे और किस तरह से इससे तैयार फेसपैक स्किन पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

क्या है स्किन पिगमेंटेशन 

skin pigmentation remedy

पिगमेंटेशन किसी की भी त्वचा पर पड़ने वाले काले धब्बों और चेहरे के कुछ हिस्सों में त्वचा का रंग अधिक काले होने को कहा जाता है। इस समस्या की वजह से त्वचा अनइवेन टोन की दिखाई देती है। इसका मतलब ये हुआ की कुछ जगह त्वचा का रंग ज्यादा डार्क तो कुछ जगह लाइट नज़र आता है। किसी के चेहरे पर इसके निशान छोटे होते हैं, तो किसी की त्वचा पर काफी बड़े जिन्हें साफ़ तौर पर देखा जा सकता है। यदि पिगमेंटेशन की समस्या बहुत अधिक नहीं है तो इसे घरेलू नुस्खों और फेस पैक के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है। कई बार इस समस्या की वजह से चेहरे पर झाइयां और रिंकल्स भी साफ़ नज़र आने लगते हैं और त्वचा समय से पहले बूढी नज़र आने लगती है। बेसन का इस्तेमाल इन सभी समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Pigmentation Remedy: चेहरे की झाइयों का रामबाण इलाज है एलोवेरा, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

बेसन के त्वचा के लिए फायदे 

besan benefits skin

बेसन त्वचा के लिए कई तरह से लाभकारी है। इसका इस्तेमाल अलग-अलग समस्याओं के लिए अलग तरीके से किया जाता है जैसे टैनिंग हटाने के लिए इसका इस्तेमाल दही के साथ किया जाता है। वहीं बेसन में दूध मिलाकर इस्तेमाल करने से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। बेसन का उबटन त्वचा की रंगत निखारता है और ऑयल बैलेंस करके मुहांसों की समस्या से भी निजात दिलाता है। बेसन त्वचा की झुर्रियों को कम करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। 

पिगमेंटेशन के लिए बेसन फेस पैक 

आवश्यक सामग्री 

besan face pack

  • बेसन -1 कप 
  • दही -1 /2 कप 
  • शहद - 1 चम्मच 
  • केला - 1 /2 

Recommended Video

बनाने का तरीका 

  • सभी सामग्रियों को मिक्सर में डालकर पेस्ट तैयार करें। 
  • तैयार पेस्ट को एक बाउल में शिफ्ट करें। 
  • फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है। 

इस्तेमाल का तरीका 

how to apply face pack

  • फेस पैक लगाने से पहले चेहरा अच्छी तरह से साफ़ कर लें। 
  • पूरे चेहरे और गर्दन पर सामान रूप से फेस पैक लगाएं। 
  • कुछ देर के लिए आराम से लेट जाएं और पैक सूखने दें। 
  • लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे पर हाथ घुमाते हुए पैक साफ़ करें। 
  • चेहरा पानी से धो लें और यदि आपकी (जानें ड्राई स्किन के कारण ) ड्राई स्किन है तो कोई अच्छी क्रीम चेहरे पर लगाएं। 
  • इस फेस पैक का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन कम होने लगेगा। 

फेस पैक के फायदे 

face pack benefits

इस फेस पैक में केले का इस्तेमाल चेहरे की त्वचा में कसाव लाता है , शहद त्वचा को जल्दी बूढा होने वाले गुणों से बचाता है और रिंकल्स कम करता है। दही का इस्तेमाल टैनिंग दूर करने में मदद करता है और बेसन चेहरे की रंगत निखारता है। इन सभी सामग्रियों का संयोजन चेहरे से पिगमेंटेशन दूर करके त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। इस फेस पैक का इस्तेमाल पूरी तरह से प्राकृतिक है , लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik