सफेद बालों की समस्या से कई लोग परेशान होते हैं और एक उम्र के बाद बालों को रंगना, डाई लगाना, तरह-तरह से सफेद बालों को छुपाना आदत हो जाती है सबकी। पर कई बार काम की समस्या के चलते या समय की कमी या फिर किसी और कारण से हम अपने बालों को डाई नहीं कर पाते हैं। ये वैसे तो कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर मान लीजिए आपको जल्दबाज़ी में कहीं जाना है और आप तुरंत डाई लगाने की स्थिति में नहीं हैं तो सफेद बाल थोड़े खराब दिखते हैं। 

ऐसी स्थिति में अक्सर ये समझ नहीं आता है कि क्या किया जाए, लेकिन ऐसा नहीं है कि हम इस समस्या का हल चुटकियों में नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में वो नुस्खे भी काम आ सकते हैं जो झटपट बालों को काला कर दें। यहां तक कि 2 मिनट में अपने सफेद बालों को काला करने की ट्रिक्स भी मौजूद हैं। तो चलिए बताते हैं कि वो ट्रिक्स क्या हैं। 

2 मिनट में बालों को काला करने के तरीके- 

अगर आपके पास बिलकुल समय नहीं है और चुटकियों में काम करना है तो ये दो तरीके काम आ सकते हैं- 

1. कलर हेयर स्प्रे-

अगर आपको बालों को कलर करने के लिए इंस्टेंट तरीका चाहिए तो कई कंपनियां अब कलर हेयर स्प्रे लॉन्च कर चुकी हैं। आपके बालों के नेचुरल शेड का हेयर स्प्रे भी मिल जाएगा। आपको बस ये अपने बालों पर स्प्रे करना होता है और बाल इंस्टेंटली अगले वॉश तक काले हो जाते हैं। आप मार्केट के कई ऑप्शन्स में से कोई एक चुन सकते हैं जो आपके हिसाब का लगे। 

grey hair spray

इसे जरूर पढ़ें- अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान टिप्स 

2. मस्कारा भी आ सकता है बालों को रंगने के काम-

मान लीजिए आपके पास हेयर स्प्रे नहीं है तो आप किसी भी मस्कारा से बालों को इंस्टेंटली रंग सकते हैं। जी हां, आंखों पर लगाने वाला मस्कारा बहुत काम आ सकता है और अगर आपकी मांग के पास के बाल सफेद हैं तब तो ये ट्रिक बहुत ही उपयोगी साबित होगी। 

20 मिनट में बालों को काला करने के तरीके-

मान लीजिए आपके पास 20 मिनट का समय है तो आप बालों को इंस्टेंट कलर देने के लिए कुछ तरीके आजमा सकते हैं जैसे-

1. कॉफी से करें बालों को काला-

आप कॉफी को 1 कप पानी में उबालें और ध्यान रहे कि आपको नॉर्मल से ज्यादा कॉफी डालनी है इतनी कि कलर निकले। इसके बाद इसे ठंडा करें और बालों में लगाएं। इसे 10-15 मिनट ही अपने बालों में लगाएं और बिना शैम्पू के हल्के से धो लें। आपके बालों में इंस्टेंट कलर दिखने लगेगा।  

grey

2. वेजिटेबल डाई का इस्तेमाल- 

अगर आपके पास 20 मिनट का समय है तो आप वेजिटेबल डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको किसी भी आम जनरल स्टोर पर मिल जाएगा। इसका प्रोसेसिंग टाइम सिर्फ 20 मिनट का ही होता है और आपके बालों को नॉर्मल डाई की तुलना में ये कम नुकसान पहुंचाता है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 आदतों की वजह से बढ़ती हैं झुर्रियां, फौरन छोड़ दें ऐसा करना 

Recommended Video

अगर आपके पास इससे ज्यादा समय है तो आप नॉर्मल बालों को काला करने के तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आप नेचुरल तरीकों को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो आपके बालों को नुकसान कम होगा। कुछ होम रेमेडीज हम आपको बताते हैं- 

grey hair cober

आंवला और मेथी से काले करें बाल- 

आंवला और मेथी दानों से बालों को काला करने का तरीका काफी अच्छा हो सकता है और साथ ही साथ ये आपके बालों को बहुत स्ट्रॉन्ग भी बनाएगा।  

क्या चाहिए- 

  • 6-7 आंवले के पीस
  • अपनी पसंद का तेल
  • 1 चम्मच मेथी पाउडर 

सबसे पहले आंवले को तेल में उबालिए और उसके बाद गैस बंद कर उसमें मेथी पाउडर डाल दीजिए। इसे ठंडा कीजिए और जब ये ठंडा हो जाए तो इसे पूरे स्कैल्प में अच्छे से लगाएं। इसे रात भर स्कैल्प में लगा रहने दें और सुबह शैम्पू से धो दें।  

ये आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों में बहुत रौनक भी आएगी और धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम होता जाएगा।  

अगर आपको स्कैल्प की कोई परेशानी है तो आप डॉक्टर से इसके बारे में संपर्क कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।