जब स्किन का ख्याल रखने की बात आती है तो महिलाएं कई तरह के डिफरेंट स्किन केयर प्रॉडक्ट्स पर भरोसा करती हैं और बिना सोचे-समझे ही उन्हें खरीद लेती हैं। लेकिन स्किन की केयर करने के लिए नेचुरल तरीकों का सहारा लेना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इनका स्किन पर किसी तरह के रिएक्शन होने की संभावना बेहद कम होती है। ऐसे में आप काजू के दूध को अपनी स्किन व हेयर हेयर का हिस्सा बना सकती हैं। काजू के दूध के कई फायदे होते हैं। काजू को एक्ने-फाइटिंग न्यूट्रिएंट्स के रूप में जाना जाता है। ये नट्स सेलेनियम में उच्च होते हैं, जो विटामिन ई के साथ एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है और सूजन कम होती है। अगर इसका इस्तेमाल स्किन पर किया जाता है तो यह आपकी स्किन पर एजिंग के साइन्स को कम करके आपकी त्वचा को अधिक यंगर व यूथफुल बनाता है। वहीं, यह आपके बालों को भी शाइनी बनाता है। तो चलिए आज हम आपको काजू मिल्क से बनने वाले मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी स्किन व हेयर का ख्याल रख सकती हैं-

जानिए फायदे

 kaju milk benefits

काजू के दूध को स्किन पर अप्लाई करने से पहले आपको इसके बेनिफिट्स के बारे में जानना चाहिए। काजू के दूध में मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन पर जादू की तरह काम करते हैं। दूध में बी-विटामिन की मात्रा अधिक होती है। यह विटामिन डी और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में भी समृद्ध है। दूध में जस्ता, मैग्नीशियम, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी होते हैं। काजू के दूध में मौजूद यह पोषक तत्व कई स्किन प्रॉब्लम्स जैसे एक्ने, फाइन लाइन्स, रिंकल्स आदि को कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, यह आपके बालों को मजबूती प्रदान करके उन्हें भी शाइनी बनाते हैं। आप इन्हें बतौर फेस व हेयर पैक तो इस्तेमाल कर ही सकती हैं, साथ ही इन्हें डेली डाइट का हिस्सा भी बना सकती हैं। इसका नियमित सेवन इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को रेग्युलेट करने में भी मदद करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक यंग व ब्यूटीफुल नजर आती है।

एजिंग स्किन के लिए फेस पैक

cashew milk face pack

अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन पर मौजूद फाइन लाइन्स और रिंकल्स को दूर करना चाहती हैं और अपनी स्किन को अधिक फर्म बनाना चाहती हैं तो ऐसे में इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

आपको चाहिए

  • 2 बड़े चम्मच काजू का दूध
  • 1 बड़ा चम्मच मसला हुआ एवोकैडो
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

इस्तेमाल करने का तरीका

काजू से दूध निकालने के लिए आप मिक्सर का इस्तेमाल करें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि दूध को पानी से अधिक पतला न करें। अब एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी की मदद से क्लीन कर लें।

एक्ने-प्रोन स्किन के लिए फेस पैक

cashew hair pack

चूंकि काजू को एक्ने-फाइटिंग न्यूट्रिएंट्स के रूप में जाना जाता है, इसलिए अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो ऐसे में काजू के दूध का पैक आपकी स्किन को बेहद लाभ पहुंचाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-आम के छिलकों से ऐसे करें चेहरे की सफाई, ब्लैकहेड्स और डेड स्किन होगी दूर

आपको चाहिए

  • 2 बड़े चम्मच ओट्स फ्लोर
  • 1 बड़ा चम्मच काजू दूध
  • 1 बड़ा चम्मच खीरे का रस
  • 1/4 बड़ा चम्मच हल्दी

इस्तेमाल करने का तरीका

इसे बनाने के लिए आप काजू के दूध में ओट्स फ्लोर, खीरे का रस व हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद पहले अपने फेस को क्लीन करें और फिर इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से स्किन को साफ कर लें।

Recommended Video

शाइनी हेयर के लिए पैक

cashew milk for glowing hair

काजू के दूध का एक लाभ यह भी है कि यह आपके बालों को शाइनी बनाने में मदद करता है। आप बेहतर और जल्द परिणाम के लिए इस हेयर पैक को बना सकती हैं। 

आपको चाहिए

  • 3 बड़े चम्मच आंवला पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच काजू का दूध
  • 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल

इस्तेमाल करने का तरीका

सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिक्स करें और एक हेयर मास्क तैयार करें। अब अपने क्लीन व वॉश्ड हेयर में इस हेयर मास्क को अप्लाई करें और इसे एक बन में बांध लें। करीबन 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी का उपयोग करके अपने बालों को क्लीन करें। सुनिश्चित करें कि आप केमिकल फ्री शैम्पू की मदद से बालों के अच्छी तरह साफ करे ताकि आपके बालों पर मास्क का कोई अवशेष ना रह जाए।

इसे ज़रूर पढ़ें-चेहरे पर भद्दे लगते हैं व्हाइटहेड्स, जानें इन्हें हटाने के घरेलू उपाय

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik