ब्‍लैकहेड्स से परेशान रहती है?
मुहांसों ने खूबसूरती कम कर दी है?
दाग-धब्‍बों को दूर करना चाहती हैं?
ज्‍यादातर महिलाओं को शीशे में चेहरा देखने पर यह सारी समस्‍याएं दिखाई देने लगती हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है इसलिए महिलाएं इनसे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा होममेड मास्‍क लेकर आए हैं जिसके इस्‍तेमाल से आप इन सभी समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं।  

जी हां यह शक्तिशाली मास्क ब्लैकहेड्स को अनियंत्रित करने, मुहांसों से लड़ने और दाग-धब्‍बों को दूर करके आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बनाता है। यह त्वचा को साफ करने के लिए प्रभावी रूप से काम करने के लिए त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल, अशुद्धियों और गंदगी को अवशोषित करने में मदद करता है। आइए इसे बनाने, लगाने और फायदों के बारे में जानें।

सामग्री

  • मुल्‍तानी मिट्टी – 1 बड़ा चम्‍मच 
  • हल्‍दी पाउडर-  1/2 छोटा चम्‍मच 
  • सेब का सिरका-  1 बड़ा चम्‍मच 
  • फ़िल्टर्ड वॉटर - 1 बड़ा चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

blackheads problem inside

  • सेब के सिरके के साथ मिट्टी को मिलाएं। 
  • पानी डालें और फिर मास्क में हल्दी डालें। 
  • सभी चीजों को नॉनमैटल बाउल में चम्मच से मिलाएं। 
  • अपने चेहरे पर मास्‍क की एक पतली परत लगाएं। 
  • 5-10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दो और फिर चेहरा धो लें। 
  • फिर चेहरे पर कोई अच्‍छा मॉइश्चराइजर या एलोवेरा जैल लगाएं। 

हो सकता है कि मास्क लगाने से आपके चेहरे पर कुछ घंटों के लिए रेडनेस आ जाए। लेकिन यह सामान्य है इसलिए शाम को मास्क लगाने का प्रयास करें। अपनी त्वचा को हेल्‍दी रखने के लिए हर अच्‍छे सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन घरेलू नुस्खों से पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

मुल्‍तानी मिट्टी, हल्‍दी और सेब का सिरका ही क्‍यों?

हल्दी 

turmeric for blackheads inside

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है, बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है, त्वचा के दाग और मुंहासे के धब्बों से छुटकारा दिलाती है। इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की सफाई, मरम्मत और पुनर्स्थापना करते हैं और इसे ब्रेकआउट से बचाते हैं।

मुल्‍तानी मिट्टी

यह बंद पोर्स को साफ करने में मदद करती है और आपकी त्‍वचा में नमी को बढ़ावा देती है, जिससे त्वचा की टोन को बैलेंस करने में मदद मिलती है। यह पोर्स को कम करने, अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने, एक्‍सफोलिएट, डीप क्लीनिंग, यहां तक कि त्वचा की टोन में सुधार करने में मदद करता है। यह पोर्स से गंदगी और अशुद्धियों को हटाकर आपकी त्वचा को गहराई से साफ़ करती है।

Recommended Video

सेब साइडर सिरका

apple cider vinegar inside

मिट्टी के साथ कच्चे सेब साइडर सिरका का इस्‍तेमाल करने से मास्‍क बहुत ज्‍यादा असरदार हो जाता है। हालांकि, सेब साइडर सिरका आपकी त्वचा के लिए बहुत मजबूत हो सकता है लेकिन जब मिट्टी के साथ मिलाया जाता है तो यह त्वचा के पीएच को संतुलित करता है। अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर पसंद नहीं है तो मास्क बनाने के लिए सिर्फ पानी का इस्तेमाल करें लेकिन त्वचा के पीएच को बैलेंस करने के लिए फेस टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें:ये घरेलू नुस्खे ही नहीं बल्कि इस काली गोली से भी रातभर में दूर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

आप भी इस मास्‍क को लगाकर ब्‍लैकहेड्स के साथ-साथ मुंहासों की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। हालांकि यह मास्‍क पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी एक बार लगाने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com