बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली दिशा पटानी अपनी ब्यूटी को लेकर आए दिन चर्चा में रहती हैं। इनकी ब्यूटी टिप्स से लेकर एक्सरसाइज टिप्स तक के लिए फैंस इन्हें काफी फॉलो करते हैं। दिशा अपनी स्किन का खूब ख्याल रखती हैं, न सिर्फ गलत खान-पान बल्कि मेकअप के उपयोग से भी बचती हैं। अपनी ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए दिशा घरेलू नुस्खों को प्रयोग करती हैं क्योंकि इनसे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। यह बात सच है कि दही और बेसन जैसे घरेलू नुस्खे हमारी त्वचा को कोमल बनाते हैं और ये घर में ही आसानी से मिल जाते हैं। दिशा की तरह चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए आप भी कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं और अपनी ब्यूटी को बरकरार रख सकती हैं। 

बेसन और दही से धोएं चेहरा

disha patani beauty tips insidE

चेहरे की स्किन सबसे ज्यादा कोमल होती है और इसके लिए खास उपचार करना बेहद जरूरी है। कील-मुंहासे, दाग-धब्बों से बचने के लिए दिशा हमेशा ही दही और बेसन का प्रयोग करती हैं। एक इंटरव्यू के दौरान दिशा ने बताया कि उनकी मां ने 12वीं कक्षा तक उन्हें चेहरे पर क्लींजिंग मिल्क या फेसवॉश का उपयोग नहीं करने दिया था। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए दिशा की मां ने उन्हें बेसन और दही से मुंह धोने की सलाह दी थी, जिसका वे हमेशा पालन करती थीं। स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप भी ये आसान घरेलू नुस्खा अपना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

गुलाब जल और पील-ऑफ मास्क है जरूरी

अपनी स्किन को कोमल बनाने के लिए आप सोने से पहले गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। मुंह धोकर यदि गुलाब जल चेहरे पर लगा लिया जाए, तो इससे चेहरा गुलाबी और चमकदार होने लगता है। त्वचा को निखारने के लिए पील-ऑफ मास्क की भी जरूरत होती है, जिसमें आप फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर में आसानी से ही पील-ऑफ मास्क बनाया जा सकता है क्योंकि यह नेचुरल होता है और स्किन को पहले जैसा निखार देता है।

बादाम का तेल देता है बालों को पोषण

disha patani beauty tips inside

बादाम के तेल के अनेक फायदे हैं, लेकिन बालों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। बालों से ही खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए इनका ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। समय-समय पर ऑयलिंग करना बेहद जरूरी होता है, अगर ऐसा न किया जाए तो बाल झड़ने और रूखे होने लगते हैं। दिशा अपने बालों के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करती हैं और स्कैल्प मसाज करती हैं। वह अपने बालों की ब्लो-ड्रायिंग, स्ट्रेटनिंग और कलरिंग करवाती हैं, लेकिन दिशा कभी भी डीप कंडिशनिंग नहीं करती हैं क्योंकि ये बालों को बेजान बना देता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स अपनाएं, अरब की महिलाओं की तरह ग्लोइंग स्किन पाएं

हेल्दी डाइट लेना न भूलें

एक्सरसाइज के साथ-साथ जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट का सेवन करें, क्योंकि इससे आपकी स्किन के साथ बॉडी भी फिट रहती है। दिशा का कहना है कि हम जो भी खाते हैं उसका असर चेहरे पर जरूर दिखता है। खूबसूरत दिखने के लिए पत्तेदार सब्जियां और फल बेहद जरूरी हैं। दिन में कम से कम एक सेब और बाकी फल जरूर खाने चाहिए, दिशा खुद को फिट रखने के लिए सलाद खाती हैं और जंक फूड खाने के बचती हैं।

Recommended Video

एक्सरसाइज और योगा बनाता है स्किन परफेक्ट 

परफेक्ट स्किन के लिए सिर्फ घरेलू नुस्खे काफी नहीं होते हैं, बल्कि इसके लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। दिशा अपने रुटीन में वर्कआउट को शामिल करना कभी नहीं भूलती हैं, यही कारण है कि उनकी त्वचा बेदाग और ग्लोइंग है। दिशा का कहना है कि अगर आपके पास समय नहीं रहता है, तो कुछ देर योग जरूर करना चाहिए। यह आपकी स्किन को अच्छा बनाता है और आप बुरे विचारों से भी बचे रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: Instagram