पील ऑफ मास्क कई लोगों के चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है। ये पिंपल से लेकर चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों, दाग-धब्बों और निखार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसे ये सूट करता है उसके लिए तो ये स्किन केयर का वर्दान साबित हो सकता है। इस तरह के फेस मास्क आपकी स्किन को ग्लोइंग तो बनाते ही हैं इनके रेग्यूलर यूज़ से आपकी स्किन यंग बनी रहती है।

हो सकता है कि आपको केमिकल सूट ना करे और आपकी स्किन पर ग्लो आने की जगह चले जाए। घरेलू नुस्खों का कोई नुकसान नहीं होता इसलिए आप इसे बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, पील ऑफ मास्क खुद इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें कि ये आपकी स्किन पर सूट जरूर करता हो।

अगर आप फेशियल पील के लिए बाहर पार्लर जाती हैं और चेहरे के ग्लो के लिए कितने भी पैसे खर्च करने को तैयार हो जाती हैं तो आप अब घर बैठे ही दो तरह के फेशियल पील के बारे में जान लें। येहोममेड मास्क आपकी स्किन को क्लीयर और ग्लोइंग बना देंगे। 

homemade peel off mask for glowing skin

फ्रूट्स फेशियल पील ऑफ

ग्लाइकॉलिक एसिड भी पील ऑफ मास्क में एक अहम इंग्रीडिएंट होता है। ये अल्फा हाइड्रोक्सी एक तरह का एसिड होता हैं जो फलों और सब्जियों में पाया जाता है। यह स्किन के टैक्सचर को तो इंप्रूव करता ही है साथ ही झुर्रियों को भी कम करता है। त्वचा पर मेलेनिन के प्रॉडक्ट्स को कम करके चेहरे से पिगमेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है। आप इस फेशियल पील को घर पर सेब से बना सकती हैं। 

Recommended Video

घर पर कैसे बनाएं फेशियल पील ऑफ

इसे बनाने के लिए 1 छोटा सेब, 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध व 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। अब सेब को छील कर काट लें और मिक्सचर में ग्राइंड करके स्मूद पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट में दूध और शहद डालकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट की थिक लेयर को चेहरे पर लगाएं और फिर 30 मिनट तक लगा रहने दें, बाद में इसे धो लें। 

 

गन्ने वाला फेशियल पील ऑफ

ग्लाइको एसिड त्वचा को री-टैक्स्चराइज्ड करता है और डेड स्किन सर्फेस सेल्स को डिजॉल्व करता है। यह स्किन की इंप्योरिटीज और डलनेस को भी दूर करके चेहरे को ब्राइट बनाता है। ग्लाइको एसिड का सबसे अच्छा सोर्स गन्ना होता है इसलिए आप आसानी से घर पर ही यह पील ऑफ बना सकती हैं।

homemade peel off mask

 

घर पर कैसे बनाएं ग्लाइको एसिड कैमिकल्स फेशियल पील ऑफ  

इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच फाइऩ ब्राउन शुगर, 1 छोटा चम्मच शहद व 1 छोटा चम्मच रोज वाटर लें। अब सारी सामग्री को एक साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे गीली उंगलियों से चेहरे पर रब करते हुए निकालें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

नोट: हर तरह की स्किन अलग होती है उसका टेक्सचर अलग होता है और उसपर इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स भी अलग होते हैं। ऐसा हो सकता है कि किसी को कोई चीज़ सूट करे, लेकिन आपको वो चीज़ सूट ना करे। अगर आपको ऐसी कोई चीज़ सूट नहीं कर रही है तो आपको अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। अगर आपको किसी चीज़ पर डाउट हो रहा है तो एक्सपर्ट की राय के बाद ही उस चीज़ को अपनी स्किन पर लगाएं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहं हरजिंदगी से।