• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Birthday Special: डिंपल कपाड़िया की तरह 65 की उम्र में बाल दिखेंगे घने, अपनाएं ये टिप्‍स

ट्विंकल खाना की मम्‍मी और अपने जमाने की सुपरहिट एक्‍ट्रेस डिंपल कपाड़िया के बर्थडे के मौके पर उनके हेयर केयर सीक्रेट्स के बारे में जानें।  
author-profile
Published -06 Jun 2022, 13:15 ISTUpdated -06 Jun 2022, 13:37 IST
Next
Article
dimple kapadia hair care

65 साल की उम्र में डिंपल कपाड़िया काफी खूबसूरत दिखाई देती हैं। उन्होंने 16 साल की उम्र में फिल्म बॉबी से बॉलीवुड में शुरुआत की, जिसमें उन्होंने लाखों दिल जीते और सभी की फेवरेट बन गईं। उनकी एक्टिंग और व्यवहार के लिए उनकी काफी तारीफ की गई। वह अपनी एक्टिंग के साथ-साथ आपके लुक्स और खूबसूरत बालों के लिए जानी जाती हैं। 

जी हां, डिंपल कपाड़िया उन चुनिंदा एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जिनके बाल 65 की उम्र पार करने के बाद भी घने और खूबसूरत दिखाई देते हैं। लगभग हर महिला उनके जैसे बाउंसी बाल पाने का सपना देखती हैं और यह जानना चाहती हैं कि बढ़ती उम्र वह ऐसा क्या करती हैं, कि उनके बाल मोटे, घने और शाइनी दिखाई देते हैं? 

अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो ट्विंकल खाना की मां और अक्षय कुमार की सासू मां और अपने जमाने की सुपरहिट एक्‍ट्रेस डिंपल कपाड़िया के बर्थडे के मौके पर हम आपको उनके कुछ हेयर केयर सीक्रेट्स के बारे में बता रहे हैं। हर साल उनका बर्थडे 8 जून को मनाया जाता है। इस बारे में उन्‍होंने एक बड़े मीडिया हाउस को पुराने इंटरव्‍यू में बताया था।    

डिंपल आज भी बॉलीवुड की किसी भी मौजूदा एक्ट्रेस को अपने स्टाइल और खूबसूरती से चुनौती दे सकती हैं। एक्‍ट्रेस से लंबे समय से उनके बालों के बारे में एक ही सवाल पूछा जाता रहा है, और उनका कहना है कि ऐसे कोई नियम नहीं हैं जिसे वह फॉलो करती हैं, लेकिन विशेष देखभाल के साथ, उनके बाल खूबसूरत और बाउंसी दिखाई देते हैं। उनके अनुसार, हेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल बालों को मजबूत बनाने और लंबे जीवन में योगदान देने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। वह अपने बालों में रेगुलर तेल लगाती हैं।

बालों में लगाती हैं तेल

इंटरव्यू में डिंपल ने बताया था कि बचपन में उनकी मां उनके सिर में अच्‍छी तरह से तेल लगाकर मसाज करती थीं और गूंथकर चोटी बना देती थीं। चोटी बनाने की आदत भले ही समय के साथ छूट गई, लेकिन तेल लगाने की आदत आज भी डिंपल को है। वह आज भी तेल से स्कैल्प पर मसाज जरूर करती हैं और उसके बाद केराटिन शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करती हैं।

dimple kapadia beautiful hair hindi

घर पर तैयार करती हैं खास तेल

डिंपल बालों के लिए घर पर तेल बनाती हैं। उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना भी अपने बालों में इसी तेल को लगाती हैं। इसे बनाने के लिए वह बादाम और चंदन के तेल को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करती हैं और फिर इसमें वह जेरेनियम, रोजमैरी और लैवंडर ऑयल को थोड़ा-थोड़ा मिक्स करती हैं। घर के बने इस तेल को वह रात में बालों में लगाती हैं और फिर सुबह बालों को अच्‍छी तरह से धो देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:डिंपल कपाड़िया की असली फैन हैं तो खेलें यह क्विज

बालों में लगाती हैं प्‍याज का रस

डिंपल कपाड़िया और ट्विंकल खन्ना सिर्फ ये खास तेल ही नहीं लगातीं हैं, बल्कि दोनों किचन में मौजूद एक और खास चीज का इस्तेमाल अपने स्कैल्प पर करती हैं। वह अपने बालों में प्‍याज का रस लगाती हैं। इसे वह अपने बालों का जड़ों में करीब 20 मिनट तक लगा रहने देती हैं और फिर शैंपू से धो देती हैं। हालांकि, डिंपल ने इंटरव्यू में बताया था कि इसकी गंध काफी तेज होती है और आसानी से जाती नहीं है। इस वजह से वह प्‍याज के तेल का भी इस्तेमाल करती हैं।

प्याज को एक एंटीसेप्टिक पावरहाउस के रूप में जाना जाता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं। इसका मतलब यह है कि प्याज के रस को बालों और सिर की त्वचा पर लगाने से रूसी या अन्य संक्रमण जैसे विकारों को कम करने में मदद मिल सकती है। यह बालों के समय से पहले सफेद होने में देरी करने के लिए भी पाया गया है।

dimple kapadia hair care secret

हेयर मास्‍क

डिंपल ने यह भी बताया कि वह बालों की देखभाल के लिए घर का बना हेयर पैक लगाती हैं। यह हेयर पैक अंडे (5 सफेद और एक पूरा अंडा) और एक केले को मिक्‍स करके बनाता है। वह इसे अपने बालों में लगाकर 10-30 मिनट के लिए छोड़ देती हैं और फिर इसे गुनगुने पानी से धो देती हैं।

हेल्‍दी डाइट

इसके साथ ही इंटरव्‍यू के दौरान डिंपल ने बताया कि वह बालों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करती हैं। वह टोफू, दालें, सोया मिल्क, बीन्‍स, मटर, ओट्स या ओटमील, चिया सीड्स, नट्स आदि का सेवन कर सकती हैं। ये सभी प्रोटीन से भरपूर फूड्स हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dimple Kapadia (@dimplekapadia__)

बालों की खूबसूरती के लिए अन्य उपाय

  • बार-बार बालों में कंघा करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत ज्यादा ब्रश करने से बालों की नमी कम हो जाती है, जिससे बालों को नुकसान होने का खतरा रहता है। नहाने के तुरंत बाद अपने बालों को सुलझाने के लिए नेचुरल फाइबर कंघे का इस्‍तेमाल करें।
  • बालों को हेल्‍दी बनाने के लिए सही पोषण देना बेहद जरूरी होता है। इसलिए बालों को पोषण देने के लिए विटामिन-ए, विटामिन-सी, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लें।
  • केमिकल फ्री कंडीशनर के इस्तेमाल से बचें, इसके बजाय दही, अंडे और नींबू जैसे नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • जितना हो सके अत्यधिक ब्लो ड्राईिंग और हॉट आयरन के रोलर्स से बचें। बहुत अधिक कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स का उपयोग करने से स्ट्रैंड परमानेंट कमजोर हो सकते हैं।
  • दोमुंहे बालों से बचने के लिए अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें और अपने बालों को रूखा और फ्रिज़ी होने से बचाएं।
  • अपने स्‍कैल्‍प को उत्तेजित करने के लिए यूकेलिप्टस, मेन्थॉल और पेपरमिंट ऑयल वाले शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। अपनी जड़ों तक ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करने के लिए अपनी उंगलियों से अपने सिर की मसाज करें।
 

अगर आप भी डिंपल जैसे खूबसूरत बाल चाहती हैं तो इन टिप्‍स को आप भी जरूर आजमाएं। हालांकि, यह टिप्‍स पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।