आजकल हर कोई यही चाहता है कि उसके लुक में समय- समय पर बदलाव आता रहे। इसलिए खासतौर पर महिलाएं अपने लुक को बदलने के लिए तरह-तरह के मेकअप ट्राई करती हैं और न्यू हेयर स्टाइल बनाती हैं लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कमी रह ही जाती है। फिर उनके दिमाग में हेयर कलरिंग या हाईलाइट कराने की बात आती है ताकि उनका लुक नया दिखे। 

यह बात सच है कि हेयर कलर करने के बाद आपकी पर्सनालिटी में एक नया लुक आ जाता है। इस त्योहारी सीजन में अगर आप भी अपने बालों को नया हेयर कलर करने की सोच रही हैं लेकिन आपके कोई कलर समझ ही नहीं आ रहा है, तो अब आप परेशान न हो क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ हेयर कलर के नाम बताने वाले हैं। आप इस बार रक्षा बंधन पर यह कलर ट्राई कर सकती हैं। 

ओंब्रे हेयर कलर

Main

इस बार रक्षा बंधन के मौके पर आप अपने बालों में ओंब्रे हेयर कलर करवा सकती हैं। आपको बता दें कि ओंब्रे हेयर कलर के दो शेड्स होते हैं, जो बालों को एक हाईलाइट लुक देते हैं। यह कलर आपके बालों को न सिर्फ एक खूबसूरत लुक देगा बल्कि आपके चेहरे पर भी अच्छा लगेगा। 

सुपर सोम्ब्रे हेयर कलर

hair colour for women

आपके बाल अगर सिल्की हैं तो सुपर सोम्ब्रे हेयर कलर बेस्ट है क्योंकि यह आपके बालों को एक स्टाइलिश और खूबसूरत लुक देगा। इसके साथ आप कोई भी ड्रेस पहन सकती हैं। ध्यान रहे यह कलर हल्के शैड में ही करवाएं, नहीं तो ओवर भी लग सकता है। 

सोम्ब्रे हेयर कलर

sibro

अगर आप इस बार कोई एथनिक ड्रेस पहन रही हैं, तो अपने बालों में सोम्ब्रे हेयर कलर करवा लें क्योंकि यह कलर एथनिक ड्रेस पर काफी अच्छा लगता है। इसके अलावा, यह हेयर कलर सूट या ड्रेस वियर के कॉन्बिनेशन के लिए बेस्ट है। यह कलर आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में जाकर करवा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों की ग्रोथ और रंग के लिए इन 3 तरह से घोलें मेहंदी

गोम्ब्रे हेयर कलर

colour

यह कलर पिछले और इस साल भी बहुत ट्रेंड में रहा है। ज्यादातर लड़कियां अपने बालों पर गोम्ब्रे हेयर कलर करवा रही हैं। अगर आप भी अपने बालों को डबल शैड देना चाहती हैं, तो आप यह कलर कर सकती हैं। आप बालों पर डार्क ग्रे और ऊपर के बालों को लाइट शेड कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह कलर छोटे और बड़े दोनों तरह के बालों पर अच्छा लगता है। 

 

कैसे रखें ध्यान

  • जब भी आप अपने घर से बाहर निकलें, तो कोशिश करें कि अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं। इसके लिए आप हमेशा हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे बालों का हेयर कलर या हाइलाइट का कलर फेड होने से बच जाएगा और वह लंबे समय तक रहेगा। 
  • हाइलाइट और उसके कलर के अनुसार शैम्पू का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत से शैम्पू में हार्ड केमिकल होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप हाइलाइट करवाने के बाद शैम्पू बदल लें। 
  • आप नॉर्मल शैंपू यूज करने की बजाए सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जो खासतौर पर कलर्ड बालों के लिए बनाए गए हों।
  • साथ ही, हेयर स्टाइलिंग करते समय ज्यादा हेयर हीटिंग मशीन यूज करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से भी कलर काफी हद तक प्रभावित होता है और जल्दी उड़ जाता है।
  • पानी भी हाइलाइट या कलर को काफी हद तक प्रभावित करता है इसलिए अपने कलर्ड बालों को वॉश करने के लिए आप फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गंदे पानी में मौजूद क्लोरीन और केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं । 
  • साथ ही, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं क्योंकि इससे बालों का कलर और मॉइश्चर पूरी तरह से खत्म होने लगता है।
  • बालों पर कलर करवाने के बाद शुरू में तेल लगाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बालों का लुक खराब हो जाएगा और वह चिपचिपे नजर आने लगेंगे। 
  • इसलिए आप कुछ दिन बाद ही बालों में तेल का इस्तेमाल करें लेकिन सिर्फ नारियल तेल का क्योंकि नारियल का तेल ज्यादा चिपचिपा नहीं होता है।

आप इन टिप्स की सहायता से घर में आसानी से बालों पर हाइलाइट कर सकती हैं। आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करें। ऐसी ही और खबरें पढ़ने के लिए हरजिंदगी के साथ बने रहें।