आपकी मुस्कुराहट जादू का काम करती है और जब कैमरे के आगे आने की बात आती है, तब यह और जरूरी है। जब आप कैमरे के आगे होती हैं, तो अपनी मुस्कान के साथ ही आपको कुछ अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखना चाहिए। जब आप मेकअप करती हैं, तो कुछ फीचर पर खास ध्यान देना चाहिए। आपका मेकअप फ्लॉलेस होना चाहिए, ताकि कैमरे आगे वह खराब न लगे। छोटी से छोटी खामियां भी कैमरे में कैद हो जाती हैं, इसलिए आपको अपने दाग-धब्बे और ब्लेमिश पर बेहतर ढंग से मेकअप करना चाहिए।

उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स या डार्क सर्कल्स हैं, तो उन पर खास मेकअप अप्लाई करना चाहिए, ताकि वो छुप जाएं। इसी तरह आपको बाकी फीचर्स पर भी ध्यान देना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन यहां मेकअप के ऐसे ही कुछ आसान और जरूरी टिप्स दे रही हैं, आइए जाने

 

स्किन को साफ करें

cleanse your skin tips by shahnaz husain

  • अपनी त्वचा को साफ करें। अगर आप डीप क्लीनिंग के लिए फेशियल स्क्रब इस्तेमाल कर रही हैं, तो यह और अच्छा है क्योंकि इससे आपके डेड सेल्स हटेंगे और त्वचा साफ नजर आएगी। ऑयली स्किन है, तो कॉटन की मदद से एस्ट्रिंजेंट लोशन लगाएं। त्वचा पर ऑयली एरिया तस्वीरों में चमकते हैं।
  • अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो पहले मॉइश्चराइजिंग लोशन लगाएं और उसके बाद मैट फाउंडेशन लगाएं। कैमरा आपके फ्लॉज, ब्लेमिश, झुर्रियां और महीन रेखाएं, डार्क पैचेज और ऑयली स्किन दिखा देता है। आपका फाउंडेशन नॉर्मल कलर टोन के आसपास हो यह ध्यान रखें। चेहरे के टोन से हल्का फाउंडेशन न चुनें यह मास्क की तरह लगेगा।

फाउंडेशन लगाते वक्त रखें ध्यान

tips to apply foundation by shahnaz husain

  • अपने चेहरे के डार्क एरिया पर फाउंडेशन का हल्का शेड लगाएं जैसे आंखों के पास डार्क सर्कल्स, और एक्सप्रेशन लाइन्स पर। इसके साथ ही एक्सपोज्ड एरिया पर भी फाउंडेशन लगाएं, जैसे गर्दन और आर्म्स पर।
  • चेहरे पर फाउंडेशन लगाते समय इसे जॉ लाइन और हेयरलाइन पर अच्छी तरह ब्लेंड करें। नाक, माथे और ठुड्डी जैसे ऑयली एरिया पर पाउडर लगाएं।
  • लिक्विड फाउंडेशन ज्यादा बेहतर विकल्प है, क्योंकि अच्छी तरह ब्लेंड होता है और केकी नहीं होता। लगाने से पहले इसमें पानी की एक बूंद डालें। दाग-धब्बों और काले धब्बों पर मैट कंसीलर लगाना चाहिए।
  • अगर आपकी नाक चौड़ी है, तो उसपर फाउंडेशन का डार्क शेड लगाएं। आप नाक के साइड पर ब्रॉन्जर भी लगा सकते हैं और बीच में लाइट कलर लगाएं। चीक बोन्स के नीचे मैट ब्रॉन्जर लगाने से चीक हॉलो लुक क्रिएट करते हैं और यह फीचर्स को ज्यादा स्कल्पटेड लुक प्रदान करता है।
  • अगर मुंहासे हैं, तो उस पर फाउंडेशन लगाएं। उसे पहले ड्राई होने दें और उसके बाद पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। पिंपल को फिर से टचअप दें और उसके बाद ही फाउंडेशन को सेट करने के लिए पाउडर लगाएं।
  • एक्ने स्कार्स को छुपाने के लिए, अपने फाउंडेशन से एक या दो शेड लाइट फाउंडेशन को लें। इसे एक्ने से हुए गड्ढों पर फाइन ब्रश या कॉटन बड की मदद से लगाएं। आप कंसीलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद चेहरे पर अपना नॉर्मल फाउंडेशन लगाएं।

ब्लश और आईशैडो पर दें ध्यान

eyeshadow applying tips by shahnaz husain

  • शाइनी ब्लश और आई शैडो को लगाने से बचें। जब तस्वीरें खिंचवा रही हों, तो न्यूट्रल और हल्के शेड्स को चुनें। नेचुरल रंग जैसे लाइट ब्राउन या डार्क ब्राउन चुनें। आपक सॉफ्ट पिंक भी चुन सकती हैं।
  • ऐसा आईशैडो चुनें जो आपकी त्वचा के रंग से थोड़ा गहरा हो और इसे आंखों के क्रीज पर लगाएं। स्मोकी कलर की आई लाइनर पेंसिल ट्राई करें। इसे स्पंज एप्लीकेटर या रूई से स्मज करें। एक हार्श लाइन की बज आईलैश के ठीक बगल में आई लाइनर लगाएं।
  • आप ऊपरी पलक पर और बाहरी कोनों पर लिक्विड आई लाइनर लगा सकती हैं। गालों के लिए सॉफ्ट पिंक या पीच टोन लगाएं। आंखों और होठों के बीच संतुलन लाने की कोशिश करें।

होठों की आउटलाइन कैसे करें

lipstick product by shahnaz husain

  • आप जिस रंग की लिपस्टिक लगा रही हैं, उसी रंग के लिप लाइनर से होठों को आउटलाइन करें। या आप थोड़े गहरे रंग की लिप पेंसिल से आउटलाइन करने के बाद उसे टिप वाले स्पॉन्ज एप्लीकेटर से स्मज करें। होठों के लिए डार्क आउटलाइन से बचें। बहुत हल्के लिप कलर्स से भी बचें। 
  • कुछ ब्राइट कलर्स चुनें। थोड़ा सा ग्लॉस सिर्फ होठों के सेंटर पर लगाएं। फोटो लेने से ठीक पहले, माथे और नाक पर पाउडर लगाएं और फिर टिशू से ब्लॉट करें। तस्वीरों में ये एरियाज ज्यादा चमकदार दिख सकते हैं।

इसके साथ ही अपने सिर को नेचुरल रखें, ताकि आपका पॉश्चर बहुत ज्यादा रिजिड न लगे। आप थोड़ा सा टिल्ट कर सकते हैं। होंठों को थोड़ा सा दूर करते हुए नेचुरल स्माइल बहुत अच्छी लगेगी। तस्वीर और सुंदर आए इसके लिए ये टिप्स भी आजमाएं-

  • आंखों को डार्क ब्लू आई पेंसिल से लाइनिंग करने पर आंखें ब्राइट दिखेंगी।
  • डार्क टोन फाउंडेशन या ब्लशर से चीक बोन्स के पास से एक लंबी डायगोनल लाइन कानों के पास तक लाएं। इससे अच्छा कंटूर्ड फेस दिखेगा।
  • ब्लशर को हेयरलाइन के ठीक नीचे लगाएं। इसे माथे, टेंपल्स, चीक बोन्स पर (डायगोनल लाइन के ऊपर) डॉट करते हुए अप्लाई करें और अच्छे से ब्लेंड करें।

Recommended Video

(शहनाज हुसैन भारत की फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स में से एक हैं।  इतना ही नहीं, वह 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Image Credit: freepik & shahnaz husain