जब मेकअप की बात होती है, तो लड़कियां सबसे पहले और सबसे अधिक फोकस आई मेकअप पर ही करती हैं। आई मेकअप आपके पूरे लुक को एक ट्विस्ट दे सकता है। लेकिन जब बात मानसून की हो तो ऐसे में आई मेकअप करना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में बारिश की कुछ बूंदे आपके पूरे आई मेकअप को खराब कर सकती हैं। यही कारण है कि कुछ लड़कियां मानसून में आई मेकअप को अक्सर स्किप ही कर देती हैं या फिर आई मेकअप करते हुए बेहद घबराती हैं। 

हो सकता है कि आप भी मानसून में आई मेकअप करने से बचती हों। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आप कुछ ट्रिक्स या हैक्स का सहारा लेती हैं तो मानसून में भी अपने आई मेकअप के जरिए अपने लुक को खास बना सकती है। इन हैक्स में केवल वाटरप्रूफ मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना ही शामिल नहीं है। बल्कि आपको अन्य भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

प्राइमर का करें इस्तेमाल

eye sadow

जब आप मेकअप कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले आईज पर प्राइमर जरूर अप्लाई करें। हो सकता है कि बेस मेकअप से पहले आप प्राइमर का इस्तेमाल करती हों। लेकिन मानसून में आई मेकअप से पहले भी आई प्राइमर लगाना बेहद आवश्यक है। यह ना केवल आपके मेकअप को लॉन्ग स्टेइंग बनाता है, बल्कि बारिश में आई मेकअप को फैलने से भी रोकता है। इसके लिए आप मेकअप की शुरूआत में प्राइमर को अप्लाई करें और फिर कंसीलर लगाएं। अंत में, इसे थोड़े से पाउडर से सेट कर लें। बस आपका आई मेकअप बेस रेडी है। 

क्रीम आईशैडो को दें प्राथमिकता

भले ही आप अब तक पाउडर आईशैडो अप्लाई करती आई हों, लेकिन जब बात मानसून आई मेकअप की हो तो इस बात का ख्याल रखें कि आप अपनी पाउडर आईशैडो पैलेट्स को थोड़ा दूर ही रखें। ये बहुत जल्दी फीके पड़ जाते हैं, जिससे आपका पूरा मेकअप लुक बिगड़ जाता है। इसलिए इसके बजाय आप अपनी पलकों को थोड़ा पॉप लुक देने के लिए क्रीमी आईशैडो का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास क्रीम आईशैडो नहीं है तो आप पाउडर आईशैडो का बेस लगाकर फिर उस पर थोड़ा सा ग्लॉस अप्लाई कर दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे के बड़े पोर्स को मेकअप से बना सकती हैं छोटा, जानें मेकअप एक्सपर्ट से तरीका

अगर लगाएं आईलाइनर 

eye shadow in hindi

कुछ महिलाओं को आई मेकअप करते हुए आईलाइनर अप्लाई करना बेहद अच्छा लगता है। लेकिन मानसून के मौसम में आईलाइनर लगाना अच्छा आईडिया नहीं माना जाता है, क्योंकि ह्यूमिडिटी और बारिश के पानी से आपका आई लाइनर खराब हो जाता है। इसलिए, अगर आप इस मौसम में आईलाइनर लगा रही हैं तो उसे सेट अवश्य करें। इसके लिए आप थोड़ा ब्लैक आईशैडो लें और इसे आईलाइनर पर हल्के से लगाएं। यह छोटा सा हैक आपके आईलाइनर को सेट कर देगा और उसे पूरे दिन लॉन्ग स्टेइंग बनाएगा।  

Recommended Video

लैशेज पर लगाएं पाउडर

eye shadow for monsoon

जब आप आई मेकअप के लास्ट में लैशेज पर मस्कारा अप्लाई कर रही हैं तो दो कोट के बीच अपनी लैशेज पर थोड़ा सा सेटिंग पाउडर लगाएं। इससे आपकी लैशेज में अधिक वाल्यूम नजर आएगा। साथ ही मस्कारा पूरा दिन ऐसा ही रहेगा और वह स्मज नहीं होगा। लैशेज पर सेटिंग पाउडर लगाने के लिए एक डिस्पोजेबल मस्कारा वैंड लेकर उस पर थोड़ा लूज पाउडर लगाएं और फिर इसे पलकों पर लगाएं। यह हैक आपकी पलकों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून में Eyebrows को बनाना है और घना तो करें ये काम

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)