• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 07 Apr 2022, 16:32 IST

मॉइस्चराइज्ड और हाइड्रेटेड स्किन में जानिए फर्क, ग्लोइंग त्वचा के लिए क्या है बेस्ट

मॉइस्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग एक ही सिक्के के दो पहलू है। त्वचा को पोषण देने के लिए दोनों ही फायदेमंद है।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 07 Apr 2022, 16:32 IST
Next
Article
Moisturizing vs Hydrating Skin for Glow m

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग के बारे में आपने भी बहुत बार सुना होगा। यह दोनों ही त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं। अक्सर त्वचा की देखभाल करने के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्किन हाइड्रेट बनी रहती है। लेकिन बहुत कम लोगों को इसे बीच का फर्क पता होता है। इस लेख में हम आपको आसान तरीके से दोनों के बीच का अंतर बताएंगे। जिससे आप इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा पाएंगे। डीहाइड्रेटेड शब्द का अर्थ होता है पानी की कमी स्किन को हाइड्रेट करना यानी पानी की कमी दूर करना है। आइए जानते हैं मॉइस्चराइज्ड और हाइड्रेटेड स्किन में अंतर। 

मॉइस्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग में क्या है फर्क

Moisturising Vs Hydrating

अंतर समझने के लिए आपको पहले ड्राईनेस और डिहाइड्रेशन को समझना होगा। ड्राईनेस में ऑयल की कमी होती है वहीं डिहाइड्रेशन में पानी की कमी होती है। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए पानी की कमी को दूर किया जाता है। ड्राईनेस को कम करने के लिए शरीर के ऑयल की कमी को पूरा किया जाता है। हाइड्रेटिंग का अर्थ त्वचा को नमी देना और मॉइस्चराइज़िंग का मतलब त्वचा में मौदूज नमी को बनाए रखना। 

हाइड्रेट स्किन 

ग्लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेटिंग एक जरूरी कारक है। हाइड्रेट स्किन पर चमक बनी रहती है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है। स्किन हाइड्रेट करने के लिए दिन में 9 से 10 गिलास पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप शहद और ग्लिसरीन जैसे नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं। (त्वचा पर शहद के फायदे)

त्वचा को नमी को रोकने के लिए मॉइस्चराइजर 

moisturising and hydrating skin

हाइड्रेशन से त्वचा पर चमक आती है। वहीं मॉइस्चराइजर की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है। स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा की नमी बनी रहती है। बाजार में स्किन टाइप के अनुसार मॉइस्चराइजर मिलता है। ड्राई स्किन के लिए जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का यूज करना चाहिए वहीं ड्राई स्किन के लिए क्रीम मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ेंः  डार्क स्किन टोन की महिलाएं समर्स में एक्सपर्ट के बताए गए यह टिप्स अपनाएं

आपकी स्किन के लिए क्या बेहतर है

मॉइस्चराइज़र और हाइड्रेटर दोनों ही स्किन को नमी पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी स्किन को किसकी जरूरत है। आप त्वचा की देखभाल के लिए दोनों प्रोडक्ट का यूज कर सकती हैं। यह एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। स्किन की उचित देखभाल के लिए आप मॉइस्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग दोनों का उपयोग कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली, ये 10 स्किन केयर टिप्स अपनाएं

स्किन हाइड्रेट के लिए यूज करें शीट मास्क 

Moisturising Vs Hydrating ()

कोरियन महिलाएं स्किन हाइड्रेट करने के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल करती हैं। इससे चेहरे पर चमक आती है। आप भी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए फेस शीट मास्क का उपयोग कर सकती हैं। मार्केट में आपको आसानी से फेस शीट मास्क मिल जाएंगे। इसके अलावा आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

Recommended Video

 

स्किन को मॉइस्चराइज़र करने के लिए लगाएं क्रीम 

त्वचा की नेचुरल नमी को बनाएं रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। रात को सोने से पहले चेहरे को साफ करके मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहती हैं। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप वाटर बेस्ड मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं ड्राई स्किन के लिए आप क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइज़र का यूज करें। 

 

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइज़र लगाना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इससे त्वचा यंग और ग्लोइंग लगती हैं। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो मॉइस्चराइज़र का जरूर उपयोग करें नहीं तो कम उम्र में झुर्रियां हो सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।