• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

डार्क स्किन टोन की महिलाएं समर्स में एक्सपर्ट के बताए गए यह टिप्स अपनाएं

अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो आप इन टिप्स की मदद से गर्मियों में उसकी देखरेख कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -04 Apr 2022, 16:32 ISTUpdated -04 Apr 2022, 16:32 IST
Next
Article
skincare tips for dusky skin

गर्मी के मौसम में यूं तो हर स्किन टाइप की महिलाओं को समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन डस्की या डार्क स्किन टोन की महिलाओं के लिए यह काफी परेशानी भरा होता है। टैनिंग व अत्यधिक हीट के कारण उनकी स्किन और भी डार्क व डल नजर आती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि वह मौसम के अनुसार अपनी स्किन को स्पेशल केयर प्रदान करें और उसी के अनुसार मेकअप भी करें।

स्किन केयर के दौरान सिर्फ अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए प्रोडक्ट खरीदना ही आपके लिए काफी नहीं है। बल्कि यह भी आवश्यक है कि आप मौसम के मिजाज व अपनी स्किन की जरूरतों को बेहतर तरीके से समझें। जब आप ऐसा करती हैं, तभी आप अपनी स्किन की प्रॉपर केयर कर पाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट डार्क स्किन टोन की महिलाओं को समर में स्किन की केयर से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स दे रही हैं-

अनइवन टोन व सनबर्न को करें मैनेज

जिन महिलाओं की स्किन टोन डार्क होती है, उनमें अनइवन स्किन टोन व सनबर्न जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। इसलिए इनसे निपटने के लिए स्किन पर विशेष रूप से ध्यान देना बेहद आवश्यक है। ऐसी महिलाओं को गर्मियों में घर से बाहर निकलने से करीबन 15 मिनट पहले सनस्क्रीन अवश्य लगाना चाहिए। आपका सनस्क्रीन एसपीएफ 50 से अधिक का होना चाहिए, ताकि यह लंबे समय तक आपकी स्किन को प्रोटेक्ट कर सके।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली, ये 10 स्किन केयर टिप्स अपनाएं

सप्ताह में एक बार लगाएं एंटी-टैनिंग फेस पैक

anti tanning face mask

चूंकि डस्की स्किन की महिलाओं को समर में टैनिंग की बहुत अधिक समस्या रहती है, इसलिए अपनी स्किन के नेचुरल ग्लो को बनाए रखने और अतिरिक्त टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में कम से कम एक बार एंटी-टैनिंग फेस पैक अवश्य लगाएं। यह एंटी-टैनिंग फेस पैक आपकी स्किन के टैन को दूर करने के साथ-साथ उसकी केयर भी करेगा। आप इसे खुद घर पर भी बना सकती हैं या फिर आपको मार्केट में भी कई तरह के एंटी-टैनिंग फेस पैक आसानी से मिल जाएंगे।

यूं लगाएं फाउंडेशन 

use foundation

यूं तो डस्की स्किन की महिलाओं को घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आपके पास सनस्क्रीन नहीं है या खत्म हो गया है तो आप फाउंडेशन की एक थिन लेयर भी अपने फेस पर लगा सकती हैं। वहीं कायोलिन क्ले, जिंक ऑक्साइड, ग्लिसरीन, नीम और विटामिन ई को इंफ्यूज करके बनाए गए प्रोडक्ट्स भी स्किन पर अप्लाई किए जा सकते हैं। आपको बस इतना ध्यान रखना है कि बाहर निकलने से पहले आपके फेस पर मेकअप या स्किन केयर प्रोडक्ट की एक लेयर अवश्य हो, ताकि सूरज की किरणें सीधे आपकी स्किन के संपर्क में ना आएं।

इसे भी पढ़ें : यंग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए हर संडे फॉलो करें ये 6 स्‍टेप्‍स स्किन केयर रूल

expert tips for dusky skin

विटामिन सी सीरम का करें इस्तेमाल

डस्की स्किन की महिलाओं को गर्मी के मौसम में विटामिन सी सीरम को अपने स्किन केयर रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। यह सीरम ना केवल उनकी स्किन को पैम्पर करता है, बल्कि इससे उन्हें इवन स्किन टोन भी मिलती है, जो उन्हें अधिक ग्लोइंग व ब्यूटीफुल बनाती है। वहीं डाइट में भी आपको अंगूर, ऑरेंज, ऑरेंज जूस, मौसमी जूस व नारियल पानी आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन अंदर व बाहर दोनों तरह से भी ग्लो करेगी।

Recommended Video

जरूर करें क्लीनिंग

face cleaning tips for dusky skin

पूरे दिन की धूल-मिट्टी व गंदगी आपकी स्किन को और अधिक डल व डार्क ना दिखाए, इसके लिए स्किन क्लीनिंग पर विशेष रूप से ध्यान दें। मसलन, शाम को घर लौटने के बाद आप अपनी स्किन को क्लींजर, कोकोनट ऑयल (कोकोनट ऑयल के हैक्स) या फिर फेस वॉश की मदद से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर की मात्रा थोड़ी अधिक रखें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।