• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

दीया मिर्जा की तरह मिनटों में आ जाएगा चेहरे पर निखार,बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे की रंगत को बरकरार रखने के लिए आपको हमेशा मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन जरूर फॉलो करें। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -30 Mar 2022, 19:56 ISTUpdated -30 Mar 2022, 20:20 IST
Next
Article
home remedies for glowing skin

थकान और तनाव का असर हमारे चेहरे पर भी पड़ता है। इसके कारण हमारे चेहरे की रंगत बिगड़ जाती है और चेहरा डल नजर आने लगता है। लेकिन हर बार चेहरे पर मेकअप प्रोडक्टस् का इस्तेमाल करना सही नहीं होता है। क्योंकि इससे हमारी स्किन और भी ज्यादा खराब हो सकती है। 

क्या आप भी दीया मिर्जा की तरह चेहरे पर मिनटों में निखार लाना चाहती हैं? क्या आप भी चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करती रहे? इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपायों का सहारा लेना चाहिए। आप कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर मिनटों में दीया मिर्जा जैसी ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो चलिए जानते हैं मिनटो में चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय।

गुलाब जल 

gulab jal

गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा पर किया जाता है। गुलाब जल का चेहरे पर इस्तेमाल करने से मिनटों में आपका चेहरा नेचुरली टोन्ड और ग्लोइंग दिखेगा। इसके लिए बस आपको अपने चेहरे पर गुलाब जल छिड़कना होगा। गुलाब जल की मदद से आपके चेहरे पर मौजूद सारी गंदगी हट जाएगी और आपका चेहरे ग्लो करने लगेगा। 

शहद और ऑलिव ऑयल

शहद को चेहरे पर लगाने से कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में अगर आप भी दीया मिर्जा की तरह ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो इसके लिए अपने चेहरे पर शहद लगाएं। शहद आपके चेहरे की रंगत को निखार देगा। एक चम्मच शहद लें और इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और मालिश करें। कुछ मिनटों बाद गीले कपड़े से चेहरे को पोंछ लें। 

टमाटर 

tomato for glowing skin

टमाटर में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। टमाटर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मिनटों में चमक जाएगी। बस इसके लिए आपको 1-2 टमाटर चाहिए होंगे। टमाटर को बीच में से काट लें। कटे हुए टमाटर को अपने चेहरे पर अच्छे से रब कर लें। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: अनन्या पांडे की तरह गुलाबी गाल पाने की लिए घर पर ही चीक टिंट बनाएं

नींबू और शहद 

lemon and honey

दीया मिर्जा की तरह चेहरे पर निखार लाने के लिए आपको नींबू और शहद लगाना चाहिए। नींबू और शहद का मिश्रण चेहरे पर निखार लाता है। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालें। अब दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। नींबू और शहद के मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 15-20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। (शहद को चेहरे पर लगाने के फायदे)

इसे भी पढ़ें: Reusable Sheet Mask को घर पर आसानी से बनाने के लिए टिप्स जानें

बेसन

besan for glowing skin

पुराने समय से ही बेसन का इस्तेमाल त्वचा की रंगत निखारने के लिए किया जाता है। चेहरे पर चमक लाने से लेकर गंदगी को साफ करने तक के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस दो चम्मच बेसन में 1 चम्मच दूध, गुलाब जल, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। बेसन के इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तब ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। (बेसन फेस पैक बनाने का तरीका जानें)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com & Instagram.Com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।