• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

खूबसूरती पर दाग लगा रहे हैं जले के निशान, अपनाएं ये उपाय

चेहरे पर जलने के कारण भद्दे निशान पड़ गए हैं, तो आप चेहरे पर एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन नुस्खों को एक बार जरूर आजमा कर देखें । 
author-profile
Published -11 Jul 2022, 12:37 ISTUpdated -11 Jul 2022, 12:49 IST
Next
Article
burn scars home treatment tips

कई बार रसोई में खाना पकाते वक्त गर्म तेल के छींटे उड़कर चेहरे पर लग जाते हैं। यदि इनका ठीक वक्त पर उपचार न किया जाए, तो जलने के दाग सदैव के लिए चेहरे पर रह जाते हैं। जाहिर है, इससे आपकी सुंदरता पर भी प्रभाव पड़ता है। वैसे तो बाजार में बहुत सारी क्रीम आती हैं, जो खास तौर पर जले के दाग को कम करने के लिए ही होती हैं, मगर कुछ कुदरती तरीके भी हैं, जो आपकी त्वचा को बिना साइड इफेक्ट पहुंचा ही जले के दाग को हल्का कर देते हैं। 

इन कुदरती तरीकों के बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से भी पूछा है। वह कहती हैं, 'जलने का दाग त्वचा पर पड़ेगा या नहीं, यह बात निर्भर करती है कि आपने तुरंत क्या उपचार किया है और जलने से आपकी त्वचा कितनी प्रभावित हुई है। जख्म बड़ा है तो जाहिर है कि उसके कुछ निशान तो रह ही जाएंगे। मगर कुछ घरेलू उपचार ऐसे हैं, जो आपकी त्वचा पर मौजूद जले के दाग को हल्का कर देते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें - निखरी त्वचा के लिए घर पर बनाएं यह नाइट क्रीम

शहद 

अगर आपकी त्वचा ड्राई हैं, तो आप शहद का प्रयोग करके जले के दाग को हल्का कर सकती हैं। शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है, साथ ही यह त्वचा के रंग में निखार लाता है। आप शहद में चुटकी भर हल्दी मिलाकर जले के निशान पर उसे लगा लें। ऐसा नियमित करेंगी तो आपको बहुत लाभ होगा। 

how to get rid of burn marks

चाय की पत्ती 

अगर आपके चेहरे पर जले के निशान हैं, तो आप ग्रीन-टी के पानी का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए पहले गरम पानी में ग्रीन-टी  को उबाल लें। फिर इस पानी को ठंडा करके इसमें विटामिन-ई का कैप्सूल पंचर करके डाल दें। अब इसके आइस क्‍यूब तैयार कर लें। फिर आप इसे दाग पर लगाएं। यदि आप ऐसा रोज करती हैं, तो आपको इससे बहुत फायदे होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें - इस खास उबटन के इस्तेमाल से कम होंगे चेहरे के अनचाहे बाल

burn marks on skin

तुलसी 

तुलसी की पत्ती एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होती है। तुलसी के पानी में नींबू का रस मिक्स करके आप जले के दाग पर लगाएं। यदि आप ऐसा रोज करती हैं, तो दाग बहुत जल्‍द हल्‍के पड़ने लगेंगे। 

desi nuskhe for burn marks

आलू के छिलके 

जले के निशान पर आलू के छिलके को रब करने से भी आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। आलू के छिलकों (आलू के छिलके का इस्‍तेमाल) में जो रस होता है, उसमें विटामिन-ए और विटामिन-सी होता है। यदि आप नियमित ऐसा करती हैं, तो दाग बहुत जल्‍द हल्‍के पड़ जाएंगे। 

Recommended Video

 

चावल का आटा 

चावल का आटा त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन को रिमूव करता है। कई बार डेड स्किन के जमा होने के कारण भी जल के निशान ज्यादा गहरे नजर आते हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 बार चावल के आटे से त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। चावल के आटे में गुलाब जल डालें और उसे मिक्स करके चेहरे को स्क्रब करें। 

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो एक्‍सपर्ट से पहले परामर्श कर लें और फिर आप ऊपर बताए गए नुस्खों को आजमाएं। 

इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।