• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घुटनों और कोहनी में हो रहा है कालापन तो ये घरेलू नुस्खे दिखा सकते हैं 10 दिन में असर

अगर आपको काले घुटनों और कोहनी से समस्या है तो जानें डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा बताई गई क्रीम्स और होम रेमेडी के बारे में। 
author-profile
Next
Article
how to cure dark knees and elbows

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके घुटने और कोहनी इतनी काली क्यों दिखती है? स्किन जहां से भी मुड़ना शुरू होती है वहां हल्का कालापन दिखने लगता है जैसे गर्दन के आस-पास, घुटने, कोहनी और कमर के पास आदि। सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि ये बिल्कुल ही नॉर्मल है और ये शरीर का नेचुरल प्रोसेस है। पर फिर भी अगर इसे लेकर आपको परेशानी होती है तो कुछ रेमेडीज की जा सकती हैं। 

FAAD बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट और स्किन इन्फिनिटी बाय जयश्री की फाउंडर और कई किताबों की ऑथर डॉक्टर जयश्री शरद ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। 

उन्होंने बहुत ही डिटेल पोस्ट और वीडियो शेयर किया है जो बताता है कि ये समस्याएं आखिर होती क्यों हैं और इसके लिए क्या ट्रीटमेंट और होम रेमेडी की जा सकती है। इसके बारे में हम विस्तार से बात करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बहुत काले हो गए हैं अंडरआर्म्स तो इन तरीकों से इन्हें करें ब्राइट

क्यों होती है घुटनों और कोहनी की स्किन डार्क?

स्किन का ऐसी जगहों पर डार्क होना एक नॉर्मल प्रोसेस है और ये आमतौर पर डार्क स्किन टोन वाले लोगों के साथ ज्यादा होता है। इसे लेकर किसी को भी बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। समय के साथ-साथ ऐसी जगहों की स्किन थोड़ी सख्त भी होने लगती है। अगर इसके होने के कारणों की बात करें तो ये कारण हो सकते हैं-

  • फ्रिक्शन की वजह से- लगातार आपकी स्किन किसी न किसी जगह घिस रही है और इन एरिया की स्किन को बहुत स्ट्रेस हो रहा है जैसे आप लगातार अपने घुटनों को मोड़कर बैठते हैं या फिर घुटनों के बल बैठते हैं, कोहनी टेबल पर रखने की आदत है तो ये हो सकता है। आप लूफा, स्क्रब आदि रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं इन एरिया पर। 
  • डेड स्किन सेल्स का जमना- अगर आप अपने शरीर का एक्सफोलिएशन ठीक तरह से नहीं करते हैं तो ये समस्या हो सकती है। 
  • सनलाइट का ज्यादा असर- अगर आप बहुत ज्यादा धूप में जाते हैं और सन प्रोटेक्शन नहीं लेते तो ये हो सकता है। 
  • हार्मोन की समस्या- किसी तरह के हार्मोनल इम्बैलेंस जैसे डायबिटीज, पीसीओएस आदि के कारण ये हो सकता है।  
  • स्किन डिसऑर्डर- अगर आपको स्किन से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है जैसे एटोपिक डर्मेटाइटिस आदि तो ये हो सकता है।  
dark knee and skin problems

घुटनों और कोहनी के लिए क्या करें? 

पहले से तो ध्यान रखें कि हमारे ये ज्वाइंट्स सबसे ज्यादा मुड़ते हैं इसलिए थोड़ा डार्क होना कोई बड़ी बात नहीं है, उसपर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस देने की जरूरत नहीं है। हां, कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाए जा सकते हैं जो इसके लिए मददगार साबित हों।  

मॉइश्चराइजेशन और सन प्रोटेक्शन है बहुत जरूर- 

सबसे पहला स्टेप आपकी स्किन केयर के लिए ये होना चाहिए कि आप इन एरिया में ठीक से मॉइश्चराइजर लगाएं और उसके बाद सनस्क्रीन लगाएं। इन एरिया पर हम अलग से ध्यान नहीं देते हैं जबकि हार्ड स्किन होने के कारण इन्हें ज्यादा ध्यान की जरूरत होती है। सनस्क्रीन एसपीएफ 50 से ऊपर होनी चाहिए।  

फ्रिक्शन की समस्या को कम करें- 

अपने घुटनों और कोहनी पर ज्यादा प्रेशर डालने से बचें। बहुत लंबे समय तक पैर मोड़कर रखना या कोहनी को टेबल या कुर्सी पर टिकाए रखना खराब साबित हो सकता है। इसी के साथ, रोज़ाना इन्हें फ्रिक्शन से बचाएं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

 

जेंटल एक्सफोलिएशन है बहुत जरूरी- 

आपकी स्किन पर आप किसी सॉफ्ट कपड़े को गीला करके एक्सफोलिएशन कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार ये काफी होगा। अगर आप ज्यादा एक्सफोलिएशन करते हैं तो ये आपके घुटनों और कोहनी पर गलत असर डालेगा। हार्ड स्क्रब, प्यूमिक स्टोन आदि से बचें।  

केमिकल एक्सफोलिएटर- 

आप एएचए या बीएचए युक्त केमिकल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये अधिकतर लोगों को सूट कर जाता है, हालांकि ये जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से एक बार प्रोडक्ट को लेकर संपर्क करें।  

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: हाथों का कालापन दूर करने के लिए ये 5 टिप्‍स अपनाएं  

टाइट कपड़ों से बचें- 

अगर आपके कपड़े बहुत ज्यादा टाइट हो रहे हैं तो इनसे बचें। ये सही नहीं है क्योंकि इनकी वजह से परेशानी बढ़ती है।  

dark elbows and issues

विटामिन-ए और विटामिन-ई 

ये दोनों ही विटामिन अगर आपकी डाइट से कम हैं तो आपको परेशानी होगी। इनके कारण भी आपकी स्किन का पिगमेंट बढ़ता है और इसलिए आप अपनी डाइट में गाजर, कद्दू और शकरकंद जैसी चीज़ें विटामिन-ए के लिए एड कर सकते हैं और नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि विटामिन-ई के लिए।  

इस तरह की क्रीम्स करेगी असर- 

आप क्रीम्स ऐसी चुनें जो आपकी स्किन के पिगमेंट को कम कर सकें उसके लिए इन इंग्रीडिएंट्स वाली क्रीम ली जा सकती हैं जैसे- 

  • कोजिक एसिड (Kojic Acid)
  • विटामिन-सी (Vitamin C)
  • रेटिनॉइड (प्रेग्नेंसी के समय न लें)
  • 2% हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone)
  • एजेलिक एसिड (Azelaic Acid)
  • ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic acid)
  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid) 

ब्लीच और स्क्रब से बचे रहें और मर्कुरी जैसे इंग्रीडिएंट्स वाली क्रीम्स से बचे रहें। हालांकि, आपकी स्किन को कौन सी क्रीम सूट करेगी इसकी जानकारी अपने डॉक्टर से जरूर लें।  

Recommended Video

डार्क घुटनों और कोहनी के लिए डॉक्टर की बताई होम रेमेडी- 

डॉक्टर जयश्री ने अपने घुटनों और कोहनी के पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए होम रेमेडी भी बताई है जो आपके लिए काफी असरदार साबित हो सकती है।  

आप थोड़ी सी शक्कर में शहद या नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करके एक घोल बनाएं और घुटनों और कोहनी पर इसे लगाकर 10 मिनट छोड़ दें। इसके बाद इसे हल्के नम हाथों से स्क्रब करके धो लें। ये हफ्ते में एक दो बार से ज्यादा ना करें क्योंकि इतना एक्सफोलिएशन काफी होगा। इसके बाद इन एरिया में अच्छे से मॉइश्चराइजर लगा लें।  

अगर आपको लगता है कि आपकी समस्या ज्यादा है तो डर्मेटोलॉजिस्ट से जरूर बात करें। ये आपके घुटनों और कोहनी की परेशानी को हल करने के लिए सही साबित हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ wikidoc/ freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।