हमारी आंखें बहुत खूबसूरत होती हैं और चेहरे को बूढ़ा या जवान दिखाने में आंखों का बहुत अहम रोल होता है। अब खुद ही सोचिए कि अगर आंखों की खूबसूरती डार्क सर्कल्स या झुर्रियों से कम होने लगे तो आखिर चेहरा कैसा दिखेगा? आंखों के नीचे अगर काले घेरे हों या फिर आंखों में सूजन हो तो चेहरा उम्र से 5 साल तक बड़ा दिख सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इस समस्या का इलाज कर दिया जाए। 

कई लोग न सोने की वजह से डार्क सर्कल्स का शिकार हो जाते हैं और कई लोगों के लिए तो नींद आने के बाद भी उनकी ये समस्या उनका पीछा नहीं छोड़ती है। भले ही आप जवान हों या फिर बूढ़े ये डार्क सर्कल्स आपके लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। 

1. थकान और नींद का न आना-

सबसे बड़ी गलती जो हम अपने चेहरे के साथ करते हैं वो ये होती है कि हम थकान और नींद को नदरअंदाज़ कर देते हैं। अगर पर्याप्त नींद नहीं ली गई या बहुत ज्यादा काम कर लिया और थकान हो गई तो चेहरे की छोटी-छोटी नसें डार्क होने लगती हैं और स्किन के कलर पर असर पड़ता है। यही कारण है कि चेहरे की सबसे कमजोर जगह यानी आंखों के नीचे की स्किन काली पड़ने लगती है। 

dark circles and their issues

इसे जरूर पढ़ें- आंखों में आती है सूजन और दिखते हैं काले घेरे तो एक्सपर्ट के ये 2 टिप्स करेंगे मदद

2. अनीमिया-

भारतीय महिलाओं में अपनी सेहत का ध्यान न रखने की आदत होती है और वो लगातार काम करने के बाद भी भरपूर आहार नहीं ले पाती हैं। शरीर में आयरन की कमी से भी डार्क सर्कल्स होते हैं और अनीमिया का ये पहला लक्षण होता है। आयरन की कमी से शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है और इससे डार्क सर्कल्स और चेहरे पर झुर्रियां होती हैं। इसे दूर करने के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। अपनी डाइट में हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स को भरपूर रखें। 

3. एलर्जी-

आंखों में धूल जाने से लेकर किसी भी तरह की एलर्जी होने या आंखों के नीचे खुजली होने की समस्या भी डार्क सर्कल्स का कारण बन सकती है। आंखों में बार-बार खुजली होने से हम आंखों के नीचे की स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। बच्चों में भी डार्क सर्कल्स का ये अहम कारण हो सकता है।

dark circles and issues reasons  

4. न्यूट्रिशन में कमी- 

अगर आप अपनी डाइट को ठीक तरह से नहीं ले रही हैं और न्यूट्रिशन में किसी तरह की कमी है जैसे विटामिन A,C, K, और E शरीर में कम है तो डार्क सर्कल्स से ये दिख जाएगा। कुपोषण का शिकार अगर आप हो रही हैं तो डार्क सर्कल्स इसका अहम लक्षण होंगे।  

5.  स्मोकिंग और ड्रिंकिंग भी है कारण- 

डार्क सर्कल आंखों के नीचे आपकी स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत के कारण भी हो सकते हैं। ये दोनों ही आदतें शरीर में पानी की कमी कर देती हैं। डिहाइड्रेशन के कारण डार्क सर्कल्स बहुत जल्दी दिखते हैं और यही कारण है कि ज्यादा स्मोकिंग और ड्रिंक करने वालों का चेहरा ज्यादा बूढ़ा दिखता है।  

6. ज्यादा धूप में जाना- 

ज्यादा धूप में जाने से भी डार्क सर्कल्स की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में स्किन के कमजोर हिस्सों में पिगमेंटेशन बनता है और इसलिए आंखों के आस-पास काले घेरे बन जाते हैं। आंखों के इर्द-गिर्द मेलानिन काफी ज्यादा होता है और ये अलग तरह की टैनिंग को जन्म देता है।  

Recommended Video

7. हार्मोन्स में बदलाव पर ध्यान न देना-

डार्क सर्कल्स हमें कई तरह की समस्याओं के संकेत देते हैं और उनमें से एक है हार्मोन्स में बदलाव। हार्मोन्स की वजह से स्किन और शरीर के कई सारे फंक्शन पूरे होते हैं और इसलिए अगर आपको डार्क सर्कल्स की समस्या एकदम से बहुत ज्यादा हो रही है तो आप प्रेग्नेंसी टेस्ट से लेकर हार्मोन्स के टेस्ट तक काफी कुछ कर सकते हैं। अक्सर नीले और डार्क ब्राउन रंग के डार्क सर्कल्स इस तरह की समस्या को दिखाते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर नहीं जा पा रही हैं ब्यूटी पार्लर तो घर पर ऐसे बनाएं अपरलिप्स और हटाएं Face Hair 

डार्क सर्कल्स को ठीक करने के लिए क्या करें? 

  • पर्याप्त पानी पिएं ताकि शरीर डिहाइड्रेट न हो। 
  • सूरज की धूप में जाने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएं। 
  • अपने शरीर में आयरन और जरूरी विटामिन्स की कमी न होने दें। 
  • DIY नुस्खों के साथ किसी अच्छी आईक्रीम में इन्वेस्ट करें। 
  • विटामिन ई और विटामिन के दोनों को अपने शरीर से कम न होने दें। 
  • अगर बार-बार डार्क सर्कल्स हो रहे हैं तो अपनी जांच करवाएं।
  • आंखों के नीचे एलोवेरा जैल लगाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।