• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ 2 चीज़ों से परमानेंटली दूर हो सकता है डैंड्रफ, जानें कैसे

Dandruff Home Remedy: अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप उसे हटाने के लिए ये दादी मां का नुस्खा इस्तेमाल कर सकती हैं। ये काफी असरदार साबित होगा। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 10:20 ISTUpdated -18 Aug 2022, 10:35 IST
Next
Article
How dandruff can be reduced from remedies

Dandruff Home Remedy: 'लंबे काले घुंघराले बाले, काले-काले मतवाले बाल'.. 'चांदी जैसा रंग है तेरा सोने जैसे बाल'... 'ये रेश्मी जुल्फें, ये शर्बती आंखें'... और भी ना जाने क्या-क्या। सुंदरता को दर्शाने के लिए हमेशा से ही बालों का इस्तेमाल किया जा रहा है। बालों की खूबसूरती पर गाने लिखने वालों ने हमेशा ही काले, घने, लंबे, शाइनी, सिल्की बालों का जिक्र किया है, लेकिन क्या कभी आपने बालों के डैंड्रफ का जिक्र कहीं क्रिएटिव तरह से सुना है? नहीं ना.. वो इसलिए क्योंकि ये ना तो देखने में अच्छा लगता है और ना ही बालों के लिए हेल्दी होता है। 

अधिकतर लोग मानते हैं कि डैंड्रफ को हटाने के लिए होम रेमेडीज ज्यादा कारगर नहीं होती हैं। ऐसा नहीं है.. ये जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को समझते हुए होम रेमेडी ट्राई करें। कई लोग केमिकल ट्रीटमेंट करते हैं और उसका असर नहीं होता। 

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक देसी नुस्खा बताया है जो सिर्फ 2 ही इंग्रीडिएंट्स की मदद से आपके डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। ये नुस्खा बहुत आसान है और अगर आपको स्कैल्प से जुड़ी समस्या है तो उसके लिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

nuskhe for dandruff

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में भी बाल हो रहे हैं फ्रिज़ी तो अपनाएं ये बेहद आसान हैक्स

डैंड्रफ कम करने के लिए होम रेमेडी

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आपको दो इंग्रीडिएंट्स का ध्यान रखना है और वो है आंवला और त्रिफला। इन दोनों ही इंग्रीडिएंट्स से आप आसानी से अपने डैंड्रफ को हटा सकती हैं। 

क्या करें?

  • 3 चम्मच दही और 1/2 चम्मच त्रिफला को 2 मिनट तक चलाएं जिससे ये एक साथ अच्छे से मिक्स हो जाए। 
  • इसके बाद आप इसे अपने स्कैल्प में ठीक से लगा लें। 
  • आपके बाल अगर बड़े हैं और लेंथ में भी इसे लगाना चाहती हैं तो इसका अनुपात बढ़ाया भी जा सकता है। 
  • अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें ज्यादा देर तक दही सूट नहीं करता है तो आप कम से कम 10 मिनट तो इसे जरूर लगाएं। अगर ज्यादा लगा सकती हैं तो 30 मिनट तक इसे लगे रहने दें। 
  • इसके बाद अपने बालों को धो लें। 
  • ये होम रेमेडी आप 2-3 महीने तक इस्तेमाल करें और हफ्ते में दो बार जरूर करें। ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है जिससे आप डैंड्रफ से मुक्ति पा सकती हैं।  

 

इसे जरूर पढ़ें- स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स 

आखिर क्यों इस्तेमाल किया जा रहा है दही और त्रिफला? 

अब बात करते हैं दो इंग्रीडिएंट्स की और ये जानते हैं कि आखिर उन्हें ही हम इस होम रेमेडी में क्यों इस्तेमाल कर रहे हैं।  

दही:  

दही को हमेशा से बालों की केयर के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता है और ये ना सिर्फ बालों को नॉरिश करता है बल्कि ये उनकी प्रॉपर ग्रोथ के लिए भी जरूरी होता है। न्यूट्रिएंट्स जो भी दही में होते हैं वो हेयर मास्क बनाने के लिए परफेक्ट होते हैं। अगर आपका स्कैल्प खुजली वाला है या फिर किसी तरह का इन्फेक्शन हो रहा है तो दही का हेयर मास्क काफी लाभकारी साबित होगा। इसे नेचुरल कंडीशनर की तरह माना जा सकता है और ये काफी मॉइश्चराइजिंग भी होता है।  

dandruff problems and  nuskhe

ये फ्रिजी बालों को स्ट्रेट और सॉफ्ट बनाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही ये स्प्लिट एंड्स की समस्या को कम करने के लिए भी मददगार साबित हो सकता है।  

Recommended Video

त्रिफला: 

त्रिफला बहुत ही अच्छी औषधि होती है और इसे तीन हर्ब्स को मिलाकर बनाया जाता है। आंवला, हरीताकी या हर्रड, बहेड़ा आदि मिलाकर त्रिफला बनता है और ये डैंड्रफ को बहुत ही कम समय में हटाने के लिए अच्छा साबित हो सकता है। ये स्कैल्प से एक्स्ट्रा फ्लेक्स हटाने के काम आता है। इसमें विटामिन-सी की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है और ये आपके बालों को मजबूत बनाता है। ये एंटी-फंगल भी है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी हैं।  

जब दही और त्रिफला को एक साथ मिलाया जाता है तो वो डैंड्रफ पर बहुत ही ज्यादा असर करता है और ऐसे में ये आपके लिए अच्छी होम रेमेडी हो सकती है। हालांकि, आपको बालों में क्या सूट करता है क्या नहीं वो ट्राई करने के बाद खुद तय करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।