• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाखून काटते समय कभी भी न करें ये गलतियां

खूबसूरत नाखून भला किसे नहीं पसंद होते हैं, लेकिन नेल कटिंग के दौरान की गई छोटी-छोटी गलतियां हमारे नाखून को खराब कर सकती हैं।
author-profile
Published -03 May 2022, 09:30 ISTUpdated -03 May 2022, 09:30 IST
Next
Article
How to avoid Nail Cutting Mistakes

बढ़ते नाखूनों को समय-समय पर काटना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में कम से कम हर 15 दिन में आपको अपने नेल्स जरूर ट्रिम करने चाहिए। ऐसा करने से नाखूनों का आकार बेहतर होता है, साथ ही आपके नाखूनों की सफाई भी हो जाती है। हालांकि आपको बता दें कि नाखून काटने का भी एक तरीका होता है, अगर आप उस तरीके को फॉलो नहीं करती हैं तो हो सकता है कि आपके नेल्स के आकार सही से सेट न हो पाएं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नेल्स काटते समय आपको कौन-कौन सी गलतियां अवॉइड करनी चाहिए, जिससे आपके नेल्स का आकार और खूबसूरती दोनों ही बरकरार रहे। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन कॉमन नेल कटिंग मिस्टेक्स के बारे में-

ड्राई नाखूनों के काटने से बचें-

Nail Cutting Mistakes to Avoid

सूख नाखून बेहद सख्त होते हैं, ऐसे में इन्हें काटने समय दिक्कत होती है। इतना ही नहीं ड्राई नाखूनों का शेप ज्यादा बेहतर नहीं आता है, इसलिए हमेशा ड्राई नेल्स की कटिंग करने से बचना चाहिए। बता दें कि कटिंग से पहले नाखूनों को स्मूथ शेप देने के लिए अपनी उंगलियों को 2 मिनट के लिए हलके गर्म पानी में भिगोना चाहिए, ताकि इन्हें काटने में आसानी हो।

डायरेक्ट न करें कटिंग-

नेल्स कटिंग(बेबी नेल कटिंग टिप्स) करते समय हम सीधे नेल कटर उठाते हैं और काटना शुरू कर देते हैं, लेकिन ये तरीका गलत है। आपको नेल्स की कटिंग करने से पहले उनकी ट्रिमिंग करनी चाहिए। जिससे आप इन नाखूनों को प्रॉपर आकार दे सकें। इसके अलावा आपको नाखूनों के किनारों को डायरेक्ट काटने की जगह धीरे-धीरे और रुक-रुक कर कट करना चाहिए।

नाखूनों को अलग-अलग आकार देने से बचें-

आजकल लोग अपने नाखूनों को अलग-अलग शेप में देखना पसंद करते हैं। लेकिन इसका असर आपके नेल्स की कमजोरी पर पड़ता है, इस कारण इन्हें ज्यादा शार्प आकार देने से बचना चाहिए। नाखूनों को खूबसूरत और हेल्दी रखने के लिए आपको हमेशा एक छोर से दूसरे छोर तक ट्रिम करना चाहिए, इसके अलावा कोनों को गोलाई से कट करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- अपने नाखूनों पर एक्रिलिक पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

क्यूटिकल को न काटें-

Common Nail Cutting Mistakes to Avoid

क्यूटिकल्स नेल के बेस पर मौजूद टिश्यू की पलती पट्टी होते हैं। ये नाखून की जड़ों की रक्षा करते हैं। साथ ही किसी बैक्टीरिया को नाखून के अंदर जाने से रोकने में हेल्पफुल होते हैं। इसलिए इन्हें कभी भी इन्हें नेल कलर से कट न करें।

अपने टूल्स को किसी के साथ न करें शेयर-

हमें किसी दूसरे का नेलकटर यूज करने से बचना चाहिए, ताकि आपकी नेल्स में बैक्टीरिया या स्किन प्रॉब्लम्स के फैलने का खतरा कम रहे। इसके अलावा नेल कटर को यूज करने के बाद हमेशा इन्हें कीटाणुरहित जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- शॉर्ट नेल्स को मेनीक्योर करने के लिए यहां से लें आईडियाज

नेल कटिंग के बाद जरूर लगाएं मॉइस्चराइजर-

नाखूनों की कटिंग करने से इनकी नमी खो सकती हैं और नाखून रफ हो सकते हैं, ऐसे में आपको नाखूनों को सूखने से बचाना चाहिए। हमेशा नेल्स कटिंग करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए और साथ ही अपने क्यूटिकल्स और नाखूनों की मालिश करनी चाहिए, ताकि नाखूनों में नमी बरकरार रहे।

तो ये थीं कुछ छोटी-छोटी मिस्टेक्स जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

(Note- इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां और सूचनाएं हमारे आसपास की सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, ऐसे में हम इनकी पुष्टि नहीं करते हैं, इन चीजों पर अमल करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।