अपने नेल्स को ब्यूटीफुल बनाने के लिए आजकल लड़कियां तरह-तरह के नेल आर्ट करना पसंद करती हैं। डिफरेंट कलर्स से लेकर पैटर्न यहां तक कि विशेष अवसरों के लिए डिफरेंट नेल आर्ट बनाने का चलन है। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि नेल आर्ट केवल लॉन्ग नेल्स पर ही अच्छे लगते हैं। इसलिए, जिन लड़कियों के नेल्स छोटे होते हैं, वह या तो नकली नेल्स लगाकर नेल आर्ट बनाती हैं या फिर वह मन मसोसकर रह जाती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वह अपने नेल्स पर खूबसूरत डिजाइन नहीं बना सकतीं। जबकि ऐसा नहीं है।

भले ही आपके नेल्स छोटे हैं तो हो सकता है कि आप हर डिजाइन ना बना पाएं, लेकिन फिर भी आप कई खूबसूरत मेनीक्योर करके अपने नेल्स को एक डिफरेंट लुक्स दे सकती हैं। यह आपके लुक्स को पूरी तरह से बदलकर रख देंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम शॉर्ट नेल्स के लिए कुछ बेहतरीन मेनीक्योर आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिन्हें आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: पैरों के नाखून हो गए हैं बेहद गंदे तो उन्हें ऐसे करें क्लीन, आजमाएं ये तरीके

Short Nails Art Images

डिफरेंट शेड्स मेनीक्योर

यह नेल आर्ट लुक उन लड़कियों के लिए एकदम परफेक्ट है, जो एकदम बिगनर हैं और इसलिए शॉर्ट नेल्स पर मेनीक्योर करते समय उन्हें काफी हिचकिचाहट होती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप डिफरेंट शेड्स को एक साथ अपने नेल्स पर उकेरकर एक खूबसूरत लुक क्रिएट करें। इसे आप कई तरीकों से कर सकती हैं। मसलन, एक ही कलर के डार्क से लेकर लाइट शेड को अप्लाई करें या फिर आप अलग-अलग कलर्स को भी अप्लाई कर सकती हैं। लेकिन कलर्स का चयन कुछ ऐसे करें कि वह आपस में एक-दूसरे को कॉम्पलीमेंट करें।

Nails Art in hindi

मिनिमल डिजाइन मेनीक्योर

अगर आपके नेल्स शॉर्ट हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप अपनी हर फिंगर पर कोई ना कोई डिजाइन बनाएं। इससे कई बार स्पेस कम होने के कारण डिफाइन काफी मैसी भी हो जाता है। इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप मिनिमल डिजाइन के जरिए मेनीक्योर करें ताकि आपको एक एलीगेंट लुक मिल सके। मसलन, आप केवल एक फिंगर पर ही फ्लोरल या लीफ पैटर्न को बना सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ग्रेसफुल लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगी टॉप कोट का इस्तेमाल

Short Nails Art

ग्लिटर मेनीक्योर

अगर आप किसी खास अवसर के लिए मेनीक्योर करना चाहती हैं, लेकिन अपनी सिंपलिसिटी को एक नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहती हैं तो ऐसे में ग्लिटर मेनीक्योर करना भी एक अच्छा आइडिया हो सकता है। इसके लिए आप बेसकोट लगाने के बाद अपने फेवरिट कलर को अप्लाई करें। इसके बाद आप सभी फिंगर्स या फिर सिर्फ एक फिंगर पर ग्लिटर अप्लाई करें। आखिरी में, टॉप कोट लगाना ना भूलें। यह देखने में भी खूबसूरत लगेगा और इसे बनाना भी बेहद आसान है।

टू टोन्ड मेनीक्योर

यह भी एक तरीका है, अपने नेल्स को खूबसूरत बनाने का। आप टू टोन्ड मेनीक्योर के जरिए अपने नेल्स को डिफाइन कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप दो नेल पेंट लेकर उसे अपने नेल्स पर डिफरेंट डिजाइन में अप्लाई करें। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी डिजाइन को सलेक्ट कर सकती हैं। इसके बाद एक ही पैटर्न हर नेल्स पर फॉलो करें। आखिरी में टॉप कोट की मदद से नेल आर्ट को सिक्योर करें। यह डिजाइन शॉर्ट नेल्स से लेकर लॉन्ग नेल्स पर बेहद अच्छा लगता है।

Recommended Video

तो अब आपके लिए भी अपने नेल्स को मेनीक्योर करना काफी आसान हो गया होगा। आपको कौन सा नेल आर्ट डिजाइन सबसे अच्छा लगा? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, allure