हमारे हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों का बेहद अहम हिस्सा होता है। अच्छे नाखून पाना और उन्हें मेंटेन रखना काफी चैलेंजिंग होता है। यह उन लोगों के लिए ज्यादा चैलेंजिंग होता है जो महिलाएं काम करती हैं। साथ ही नेल्स हमारे शरीर में तेजी से बढ़ने वाले टिशू हैं, लेकिन आप अपने नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने के लिए एक्रिलिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपके लिए आपके नाखूनों को अच्छा लुक देने के लिए एक्रिलिक पाउडर का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे। आप कई तरीकों से एक्रिलिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं पाउडर का कैसे उपयोग किया जाए। 

एक्रिलिक पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

how to use acrylic powder on nails

  • एक्रिलिक पाउडर का उपयोग करने से पहले आपको अपने नाखूनों को प्रीपेयर करना होगा। नाखूनों को तैयार करने का मतलब है कि इसके लिए आपको अपने नेल्स को साफ करना होगा। अब अपने नाखूनों को प्रीपेयर करने के लिए रूई लें और इसे एसीटोन वाले नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोएं।
  • इसके बाद हर नाखून पर रूई को रगड़ें और नाखूनों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद आपको यह तय करना होगा कि आप नेल टीप लगा रहे हैं और फिर एक्रिलिक पाउडर लगाएंगी या आप इसे सीधा अपने असली नाखूनों पर ही लगाना चाहती हैं।
  • इसके बाद नेल प्लेट को हटा दें और फिर आगे बढ़ें और अपने एक्रिलिक नाखून को उठाने या गिरने से रोकने के लिए अपने नेल बेड पर बॉन्ड और प्राइमर लगाएं। इसके बाद, अपनी पसंद का एक्रिलिक पाउडर कलर चुनें और फिर अपने जार को रोल करें ताकि पाउडर आसानी से और पर्याप्त रूप से फैल जाए।

Recommended Video

how to put acrylic powder on your nails
  • इसके बाद, मोनोमर और एक नेल ब्रश लें और उन्हें मोनोमर के सॉल्यूशन में डुबोएं। इसके बाद एक्सट्रा लिक्विड को पोंछ लें और सुनिश्चित करें कि यह ब्रश के सिरे पर बिना गिरे रह जाए।
  • इसके बाद एक्रिलिक पाउडर लेयर पर मोनोमर अप्लाई करें और पैच के बिना एक ही बीड्स में नाखून पर लगाने के लिए पर्याप्त पाउडर लें। अब सुनिश्चित करें कि आपका नेल बेड (नेल आर्ट किट टूल्स) पूरी तरह से स्मूद और शाइनी हो। जब यह हो जाएगा तो आपको पता चल जाएगा कि इसे नाखून पर लगाने का सही समय आ गया है। 
  • बीड्स को अपने क्यूटिकल से दूर एक हेयरलाइन पर रखें और इसे धीरे-धीरे और सावधानी से फैलाते हुए अपने नाखून के फ्री एंड की ओर ले जाएं। अगर नाखून पर ब्रीड्स फैलाते वक्त यह ज्यादा ड्राई लगता है तो इसे दोबारा से मोनोमर में डिप कर सकती हैं। एक्रिलिक पाउडर को नेल्स पर लगाने के लिए ब्रश की बॉडी का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही ब्रश से टैप भी करें ताकि यह सुनिश्चित हो सकें कि यह स्मूद हो। 

एक्रिलि पाउडर के सूखने के बाद

acrylic powder tips

  • एक बार जब एक्रिलिक सूखने लगे तो उसे ब्रश से टैप करके बीड्स से हटा दें। जब यह पूरा हो जाएगा तो आपको एक क्लिकिंग साउंड सुनाई देगा , जो इस बात का संकेत हैं कि सब कुछ सही तरीके से हो गया है। 
  • इसके बाद, एक फाइलर या बफर लें और किनारों और नाखून के टॉप को स्मूद करना करना शुरू करें । सुनिश्चित करें कि नाखून सही आकार में हैं और इस प्रोसेस के एंड में स्मूद हो जाते हैं।
  • अंत में, एक ग्लॉस फिनिश वाली नेल पॉलिश लें और इससे अपने नाखूनों को अच्छी तरह से पेंट कर लें। 
  • लीजिए तैयार हैं आपके एक्रिलिक नेल्स!

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com