शीट मास्क पिछले कुछ समय से तेजी से पापुलर हो रहा है। आपने सोशल मीडिया या फिर टीवी पर इसके कई एड्स देखे होंगे, जो ग्लोइंग स्किन का दावा करते हैं। यह मास्क आपके चेहरे के आकार में होते हैं, जिनमें सीरम होता है, जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग निखार देता है। यह ट्रेंड कोरियन स्किनकेयर ब्यूटी से आया है, जो कम समय में चेहरे को खिला-खिला दिखाने का अच्छा तरीका साबित हुआ है। आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज में इसके दीवाने हैं। आपने आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और करीना कपूर खान जैसी हसीनाओं को यह ट्रेंड अपनाते देखा होगा। आप भी इनका इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन जरूरी है कि आप अपने स्किन के मुताबिक इन्हें चुनें। यह हर स्किन टोन के लिए आते हैं। इन्हें कैसे चुनना है आइए जानें।

शीटा मास्क क्या है

sheet mask for skin

शीट मास्क, चेहरे के आकार में कटा होता है, जिसमें पोषण से भरपूर सीरम होता है। यह बाकी फेशियल मास्क से अलग होते हैं, जिन्हें लगाने के बाद चेहरा धोने की जरूरत नहीं पड़ती। शीट से निकला सीरम से चेहरे से मसाज किया जाता है। शीट मास्क आपके स्किन को हाइड्रेट रखता है और नरिश करता है।

शीट मास्क के फायदे

for glowing skin sheet mask

यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है। यह आपके चेहरे पर चमक देता है और आपके रंग को साफ करता है। इन्हें इस्तेमाल करना बहुत आसान है। ये आम फेशियल मास्क और पैक से ज्यादा असरदार होता है। चेहरे की थकान मिटाने और स्कीन को डीप क्लीन करने के लिए भी इन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं।

आपकी त्वचा के लिए सही शीट मास्क चुनना आपकी स्किन टाइप, टेक्सचर और स्किन प्रोब्लम्स पर निर्भर करता है। हर स्किन टाइप के लिए अलग-अलग शीट मास्क बाजारों मे उपलब्ध हैं। चाहे आपकी तैलीय त्वचा हो या फिर शुष्क, मंहासे वाली त्वचा हो या सेंसिटिव त्वचा, आपको सबके लिए अलग और सही शीट मास्क ही चुनना चाहिए। इनकी कीमत 150 से शुरू होती है।

इसे भी पढ़ें :Beauty Tips: इस DIY शीट मास्क से कोमल त्वचा और यंग लुक पाएं

तैलीय त्वचा: अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो क्ले शीट मास्क का चुनाव करें। चारकोल शीट मास्क में स्किन डिटॉक्सिफिकेशन के लिए, एक्टिवेटेड चारकोल होता है। ऐसे शीट मास्क ऑयली स्किन पर बेहतर काम करते हैं। क्ले मास्क आपकी त्वचा पर की गंदगी से छुटकारा दिलाते हैं। यह आपकी टी जोन से एक्सेसिव ऑयल को दूर करता है।

इसे भी पढ़ें :निखरी और साफ स्किन पाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं ये कोरियन Face Mask

रूखी त्वचा: अगर आपकी रूखी त्वचा है, तो क्रीमी शीट मास्क को अप्लाई करें। ऐसे मास्क आपकी त्वचा को हाईड्रेट करते हैं और रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज भी करते हैं। इन शीट मास्क में AHAs, BHAs, और एसेंशियल ऑयल और नेचुरल बटर्स जैसे इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए। यह आपकी स्किन को हेल्दी, और स्मूद बनाते हैं।

Recommended Video

एक्ने-प्रोन त्वचा: पील-ऑफ शीट मास्क मुंहासे वाली त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है, तो एक ब्लैकहैड पील-ऑफ मास्क चुनें जो आपकी त्वचा को हल्का एक्सफोलिएशन प्रदान करता है, और आपके पोर्स को साफ करेगा। ये मास्क डेड स्किन सेल, धूल, ब्लैकहेड्स निकालने के लिए अच्छे हैं। ये आमतौर पर फल और पौधों के एक्सट्रैक्ट से बनते हैं।

सेंसिटिव त्वचा: जेल-आधारित शीट मास्क ऐसी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ऐसे मास्क आपकी स्किन को काम और सूद करते हैं। ये लाइटवेट होते हैं, जो स्किन पर आसानी से अब्सॉर्ब होते हैं। इनमें खीरा, ग्रीन टी, और पुदीना जैसी सामग्री होनी चाहिए। हाईड्रेशन के साथ यह स्किन को कसाव देता है।

कैसे करें शीट मास्क इस्तेमाल

how to use sheet mask

थकी, बेजान स्किन के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल करें। आपको जब भी चेहरा डल लगे या चेहरे पर बहुत थकान दिखने लगे, तो इन्हें इस्तेमाल करती हैं। शीट मास्क को लगाने से पहले अपने चेहरे को एक फेस वॉश से साफ कर लें और मास्क को पैकेट से निकालकर चेहरे पर लगाएं। इसे अच्छी तरह चेहरे पर हल्के हाथों से दबाते हुए लगाएं। ध्यान दें कि कोई एयर बबल न बनें। 15-20 मिनट बाद इसे चेहरे पर लगाने के बाद शीट हटा दें। जो भी सीरम आपके चेहर पर लगा हो उससे अपने चेहरे को मसाज करें। 

बाजार से खरीदने के अलावा आप घर पर भी शीट मास्क बना सकती हैं। इन्हें इस्तेमाल कीजिए और हमें हमारे फेसबुक पेज में कमेंट कर अपना अनुभव जरूर शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik images