चूंकि हर महिला की स्किन अलग होती है, इसलिए मार्केट में भी आजकल अलग-अलग स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है या रूखी है तो आपके लिए स्किन केयर व मेकअप प्रॉडक्ट्स को ढूंढना अपेक्षाकृत आसान होगा। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो यकीनन यह आपके लिए एक टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। 

दरअसल, सेंसेटिव स्किन की महिलाएं हमेशा ही इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहती हैं कि कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट उनकी स्किन पर किस तरह काम करेगा। उनकी स्किन ऐसी नहीं होती कि वह अपनी स्किन के साथ एक्सपेरिमेंट कर सके। अगर ब्यूटी प्रॉडक्ट को चयन करते समय आपसे गड़बड़ हो जाती है तो ऐसे में आपको स्किन में रेडनेस, इरिटेशन व अन्य कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा ब्यूटी प्रॉडक्ट में मौजूद केमिकल्स के कारण होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ केमिकल्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को वास्तव में बचना चाहिए-

पैराबेन्स स्किन को करता है इरिटेट

facial care

पैराबेन एक ऐसा केमिकल है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर ब्यूटी व मेकअप प्रॉडक्ट में किया जाता है। फिर चाहे बात शैम्पू की हो या कंडीशनर की, मॉइश्चराइजर की हो या फाउंडेशन की, आपको अधिकतर प्रॉडक्ट में पैराबेन्स नजर ही आएंगे। पैराबेन्स वास्तव में प्रिजर्वेटिव्स हैं, जो किसी भी प्रॉडक्ट की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने में मदद करते हैं। चूंकि यह एक सिंथेटिक सामग्री है, इसलिए यह आपकी सेंसेटिव स्किन को इरिटेट कर सकते हैं और साथ ही इससे आपको जलन भी हो सकती है। जिससे आपको समस्या हो सकती है। बेहतर होगा कि आप पैराबेन फ्री स्किन केयर व मेकअप प्रॉडक्ट का चयन करें और अपनी स्किन का ख्याल रखें।

इसे जरूर पढ़ें:अगर है सेंसेटिव स्किन तो ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

ऑक्सीबेनज़ोन युक्त सनस्क्रीन से बनाएं दूरी

women skin care

अगर आप सनस्क्रीन खरीद रही हैं तो ऐसे में आप लेबल पर यह जरूर चेक करें कि उसमें ऑक्सीबेनज़ोन तो मौजूद नहीं है। यह आपके हार्मोनल बैलेंस को डिस्टर्ब कर सकता है। सनस्क्रीन स्किन के लिए बेहद जरूरी है और अगर आप इसे मार्केट से खरीद रही हैं तो ऐसे में आप ऑक्सीबेनज़ोन के स्थान पर जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड वाले सनस्क्रीन का चयन करें। जहां एक ओर यह आपकी स्किन को यूवी किरणों से प्रोटेक्शन प्रदान करेंगे, वहीं आपकी स्किन पर अधिक सॉफ्ट भी रहेंगे। अगर आप मार्केट में मिलने वाले सनस्क्रीन को अपनी सेंसेटिव स्किन पर इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो इसे घर पर भी बनाया जा सकता है।

Recommended Video

स्किन के नेचुरल ऑयल बैलेंस को डिस्टर्ब करता है सल्फेट

moisturizer left hand

सल्फेट एक ऐसा केमिकल है, जो सेंसेटिव स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सल्फेट आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल बैलेंस को डिस्टर्ब करता है, जिससे आपकी सेंसेटिव अधिक और भी अधिक रूखी बनती है। साथ ही इसकी वजह से आपको स्किन में इरिटेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए जब आप अपने लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट को सलेक्ट कर रही हैं तो यह सुनिश्चित करें कि वह सल्फेट फ्री हो। ताकि आपके स्किन के नेचुरल बैलेंस पर कोई विपरीत असर ना पड़े।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान इटैलियन हैक्स की मदद से रखें सेंसेटिव स्किन का ख्याल

अल्कोहल से स्किन में हो सकती है इचिंग

skin care tips beauty

आजकल मार्केट में ऐसे कई स्किन केयर प्रॉडक्ट मौजूद हैं, जिनमें अल्कोहल मौजूद होता है। चूंकि अल्कोहल आपकी स्किन को रूखा बनाता है, इसलिए अगर आप ऐसे किसी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं, जिसमें अल्कोहल है तो ऐसे में आपकी स्किन में रूखेपन की समस्या बढ़ सकती है और इससे आपकी स्किन में खुजली व इचिंग हो सकती हैं। साथ ही लगातार खुजली के कारण स्किन में जलन व दर्द भी हो सकता है। इसलिए, जब भी आप कोई प्रॉडक्ट इस्तेमाल करें तो यह अवश्य देखें कि वह अल्कोहल फ्री हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com