इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को नेचुरल स्किन की महिलाओं की अपेक्षा अधिक परेशानी उठानी पड़ती है। दरअसल, ऐसे किसी स्किन केयर या मेकअप प्रॉडक्ट से उन्हें परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं, कभी-कभी तो नेचुरल इंग्रीडिएंट्स यहां तक कि पानी का तापमान भी उनकी स्किन को इरिटेट कर सकता है। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता कि वह अपनी स्किन का ख्याल किस तरह रखें, क्योंकि एक अच्छा स्किन केयर रूटीन भी उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए वह कुछ हैक्स की मदद लें। यूं तो आपने सेंसेटिव स्किन की केयर के लिए कई तरह के टिप्स के बारे में पढ़ा व सुना होगा, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे इटैलियन स्किन केयर हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

लहसुन का देखें कमाल

garlic

लहसुन आपके खाने के टेस्ट को एन्हॉन्स करने में मदद करता है, लेकिन यह स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है। इसके एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी स्किन पर एक्ने व ब्रेकआउट आदि को दूर करने में मददगार है। लहसुन में मौजूद एलिसिन मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके अलावा, यह सूजन को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है। अगर आपको फेस पर एक्ने हैं तो ऐसे में आप लहसुन की एक कली को हल्का सा क्रश करके इसे अपने एक्ने पर हल्का सा रब करें। याद रखें कि इसे आपको पूरे फेस पर अप्लाई नहीं करना है, यह स्पॉट ट्रीटमेंट की तरह काम करता है।

ऑलिव ऑयल करेगा स्किन केयर

olive oil

इटैलियन फूड में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इटैलियन महिलाएं ऑलिव ऑयल को सिर्फ अपनी किचन ही नहीं, बल्कि स्किन केयर रूटीन में भी जगह देती है। इसमें विटामिन ए, डी, और के, ई, और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो आपकी उम्र पर एजिंग के साइन्स को कम करने के साथ-साथ स्किन को डिटॉक्सीफाई भी करता है। वहीं, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो यकीनन यह आपके लिए एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है, क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेटेड, पोषित और मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है। बस इस तेल की कुछ बूँदें लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- स्कैल्प के गंजेपन को छुपाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें हेयर एक्सटेंशन

स्ट्रॉबेरी से बेस्ट कुछ और नहीं

strawberry

जब सेंसेटिव स्किन की केयर करने की बात होती है तो स्ट्रॉबेरी से बेहतर आपको शायद ही कोई इंग्रीडिएंट नजर आए। यह रसदार फल अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड से भरा हुआ है जो आपकी स्किन पर कठोर हुए बिना डेड स्किन सेल्स को हटाता है और इसलिए सेंसेटिव स्किन के लिए इसका इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। आप इसे बतौर स्क्रब इस्तेमाल कर सकती हैं। एक नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी, चीनी और जैतून के तेल को एक साथ मिलाएं और अपनी सेंसेटिव स्किन को एक्सफोलिएट करें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इस दौरान बिल्कुल भी हार्श ना हों।

Recommended Video

दही से स्किन होगी मॉइश्चराइज

cream for sensitive skin

सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को अलग-अलग स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने की जगह नेचुरल चीजों पर अधिक फोकस करना चाहिए। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करना चाहती हैं तो दही का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा तरीका है। दही विटामिन बी2, बी5 और बी12 और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद करता है, साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है। सेंसेटिव स्किन के लिए यह एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। साथ ही यह मुंहासों और फुंसियों का इलाज करने, काले घेरों को कम करने, उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकने और आपकी त्वचा को एक इवन टोन देने में भी मदद करता है। बस आप दो बड़े चम्मच दही में दो चम्मच शहद मिलाएं और स्वस्थ, पोषित त्वचा के लिए इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-ऑयली स्‍किन की ऐसे करें केयर, चेहरे पर दिखेगा हमेशा ग्‍लो

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik