एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और इसलिए मैं तो अपनी स्किन और बालों से जुड़ी हर समस्‍या को दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हूं। बालों में स्‍मूथ और शाइनी बनाना हो या चेहरे की ड्राईनेस और झुर्रियों को दूर करने के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। जी हां बालों और त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कॉस्‍मेटिक के इस्‍तेमाल की जगह एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा एक नेचुरल हर्ब है। इसमें विटामिन ई, सी आदि जैसे पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। साथ ही एलोवेरा जैल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं इसलिए एलोवेरा जैल त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन अगर इसमें शिया बटर मिलाकर इसका एलोवेरा बटर बनाकर इस्‍तेमाल किया जाए तो इसके फायदे कई गुणों बढ़ जाते हैं और आपकी स्किन और बालों को सुंदर बनाने के साथ डार्क सर्कल को दूर करने और स्‍ट्रेच मार्क्‍स को भी ठीक करते है। 

इसे जरूर पढ़ेें: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

aloe and shea butter for hair

जी हां शिया बटर का इस्‍तेमाल भी त्वचा और बालों के लिए एक मॉइस्चराइजर, क्रीम व लोशन के रूप में किया जाता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधी कई समस्‍याओं और फ्री रेडिकल्स से त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करने में हेल्‍प करते हैं। साथ ही शिया बटर में एमिनो एसिड पाया जाता है, जो एक एंटी-एजिंग एजेंट है। इसके अलावा यह आपको बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें जिंक और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपको बाल झड़ने से राहत मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है। 

एलोवेरा बटर एक अद्भुत कंडीशनर के रूप में भी काम करता है और आपके बालों को स्‍मूथ और शाइनी बनाता है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, ड्राई और खुजली वाली स्‍कैल्‍प को रोकता है, ड्रैंडफ को कम करता है और आपके बालों को कंडीशन करता है। यह स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को बेहतर बनाने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह स्किन को रिपेयर करने में हेल्‍प करता है, स्‍ट्रेच मार्क्‍स को ठीक करता है और सेल्‍युलाइट का इलाज भी करता है।

aloe butter for hair growth

एलोवेरा बटर बनाने के लिए सामग्री

  • शिया बटर- 1/3 कप
  • एलोवेरा जैल- 3 टेबलस्पून

एलोवेरा बटर बनाने का तरीका

  • सबसे पहले शिया बटर लेकर उसमें एलोवेरा जैल को मिला लें। 
  • फिर इसे तब तक अच्‍छी तरह से फेंटे, जब तक यह फल्‍फी और अच्‍छी तरह से मिक्‍स नहीं हो जाता है। 
  • अब इसे किसी उपयोग में आसान जार में पलट लें। 
  • फिर इसे आप ठंडी और ड्राई जगह पर 2 हफ्ते के लिए स्‍टोर कर दें। 
  • आप चाहे तो इसमें विटामिन ई ऑयल मिला सकती है या इसकी शैल्‍फ लाइफ बढ़ाने के लिए बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जैल मिला सकती हैं।
aloe vera and shea butter for acne

इस्‍तेमाल का तरीका

  • बालों को धोने से पहले हेयर मास्‍क के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें, और लिव-आन की तरह इसे बालों में छोड़ दें। 
  • स्किन को ग्‍लोइंग, सॉफ्ट और मॉइश्‍चराइज करने के लिए फेस और बॉडी बटर के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें। बेबी सॉफ्ट होठों के लिए इसका इस्तेमाल अपने होठों पर करें।
  • डार्क सर्कल और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए आंखों के नीचे थोड़ी मात्रा में लगाएं।

तो देर किस बात की अगर आप भी अपने चेहरे और बालों को सुंदर बनाने के साथ-साथ डार्क सर्कल को दूर और झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से निजात चाहती हैं तो एलोवेरा बटर को घर में जरूर बनाएं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की स्किन टाइप अलग होती है।