आप अपने चेहरे का ख्याल रखने के लिए क्या-क्या नहीं करती होंगी। जिसने जो उपाय बताया, वो आजमाकर देख लिया। कुछ चीजें पसंद के बाहर भी हों, तो भी आप अनमने मन से बस चेहरे के ग्लो के लिए कर ही लेती हैं। ऐसा ही एक नया उपाय है बटरफ्लाई पी फ्लावर, जिसकी ब्लू टी के बारे में आपने सुना होगा। इसे अपराजिता का फूल भी कहा जाता है। आज हम आपको इससे चेहरे को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानें कि क्या है यह फूल जो इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रहा है? और यह कैसे आपके चेहरे को फायदा पहुंचाता है?

क्या है बटरफ्लाई पी फ्लावर?

what is butterfly flower

इसे हिंदी में अपराजिता के फूल के नाम से जाना जाता है, जो बहुत ही सुंदर नीले रंग का होता है। यह काफी फायदेमंद होता है। इसकी चाय का सेवन करने से माइंड और मूड फ्रेश रहते हैं। वहीं कई देशों में इसका इस्तेमाल खाने में रंग डालने के लिए किया जाता है, तो कोई इसे मेडिसिन की तरह इस्तेमाल करता है। कपड़ों की डाई के लिए भी इस फूल का खूब इस्तेमाल होता है। आइए जानें इससे त्वचा की देखभाल कैसे संभव है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

butterfly pea flower for skin

इस फूल में कई एंटीऑक्सिडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, एंथोसायनिन और पॉलीफेनोल्स होते हैं। ये आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी का ख्याल रखते हैं। चूंकि आप रोजाना पसीने, प्रदूषण, मेकअप और जमी हुई गंदगी के जरिए एंटीऑक्सीडेंट्स का सामना करती हैं, इसलिए एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के लिए जरूर होते हैं। साथ ही यह चेहरे की फाइन लाइन्स में सुधार करते हैं।

त्वचा की जलन में असरदार

butterfly pea flower helps in skin iritation

एक अध्ययन में पाया गया था कि इस फूल से बने फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से त्वचा में जलन आदि की समस्या में कमी हो सकती है। यह स्किन इरिटेशन को शांत करता है।  त्वचा में जलन में राहत पहुंचाने के साथ-साथ यह आपकी त्वचा को जीवंत करता है। यह मुंहासे, ड्राईनेस और सामान्य जलन के कारण होने वाली लालिमा को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें :Skin Care Tips: ये 5 घरेलू चीजें अपनाएंगी तो सांवली स्किन भी निखर जाएंगी

त्वचा को हाइड्रेट रखता है

butterfly pea flower hydrate skin

यह मॉइश्चर रिटेंशन को बढ़ावा देता है। यह ड्राईनेस को रोककर लिपिड बैलेंस को नियंत्रित करता है। इससे बने फेस मास्क से त्वचा पूरे दिन हाइड्रेट रहती है और आपकी स्किन ग्लो करती है। इतना ही नहीं, एंटी-एजिंग की समस्या में भी यह असरदार है। इसमें पाए जाने वाले एक्सट्रैक्ट कोलेजन को सपोर्ट करते हैं और उम्र के साथ ढलने वाली त्वचा पर जादू की तरह काम करता है। यह आपको हेल्थी और ग्लोइंग स्किन देता है।

इसे भी पढ़ें :ग्‍लोइंग स्किन के लिए कीर्ति कुल्हारी की तरह 3-स्टेप स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

स्किन बैरियर की तरह करता है काम

skin barrier butterfly pea flower

इसमें प्लांट-बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ए, सी, ई आदि होते हैं, जो त्वचा पर एक प्राकृतिक बैरियर की तरह काम करते हैं। आपकी त्वचा की सबसे ऊपरी परत स्ट्रैटम कॉरेनियम कहलाती है, जो एलर्जी, बैक्टीरिया आदि से बचाती है। इस फूल में मौजूद पोषक तत्व इस ऊपरी परत पर एक बैरियर की तरह काम करते हैं। त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से यही एंटीऑक्सीडेंट्स बचाते हैं। 

Recommended Video

हर स्किन टाइप के लिए बेहतर

suits every skin type butterfly pea flower

कमाल की बात यह है कि यह फूल किसी एक स्किन टाइप के लिए नहीं है। यह हर स्किन टाइप के लिए एकदम परफेक्ट है। यह आपके चेहरे पर ग्लो ला सकता है, उसे हाइड्रेट रखता है। तमाम स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आपकी बेजान त्वचा में जान डालता है। जब भी आपकी त्वचा को मी-टाइम की जरूरत हो, तो आप इस नरिशिंग और रिप्लेनिशिंग मास्क का उपयोग कर सकती हैं।

कैसे बनाएं फेस मास्क

face mask of butterfly pea flower

घर पर इसे बनाने के लिए आपको बटरफ्लाई पी फ्लावर पाउडर और केओलिन क्ले की आवश्यकता होगी। एक चम्मच केओलिन और एक चम्मच अपराजिता के फूल का पाउडर में हाइड्रोसोल डालकर मिक्स करें और एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर मुंह धो लें। यह मास्क आपके चेहरे की डीप क्लीनिंग करेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik images