शादी में खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। इस दिन को ख़ास बनाने के लिए लड़कियां कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। शादी पर सुंदर दिखने के लिए त्वचा के प्रकार और मौसम को ध्यान में रखा जाना बहुत जरूरी है। उदाहरण के लिए, तैलीय स्किन को न केवल सर्दियों में, बल्कि गर्मियों में विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन बता रही हैं तैलीय त्वचा वाली दुल्हन को किस तरह से अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए।

गुलाब जल से टोनिंग 

rose water toning

तैलीय त्वचा के लिए फेस वॉश का उपयोग करें और त्वचा को ठन्डे गुलाब जल से टोन करें। यह तैलीय त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। इसके लिए आकार में लगभग 4 ”वर्ग के कॉटन पैड बनाएं। वास्तव में, आप कई बना सकते हैं और इसे दैनिक उपयोग के लिए एक बॉक्स में रख सकती हैं, इसका इस्तेमाल चेहरे से  धूल हटाने के लिए किया जा सकता है । त्वचा को साफ करने के बाद, रूई के फाहे को ठंडे गुलाब जल के साथ भिगोएँ और फिर इससे त्वचा को पोछें। यह तेल को कम करता है, छिद्रों को बंद करता है और रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है।

एक्सफोलिएशन है जरूरी 

expholiation is must

ऑयली स्किन की देखभाल में एक्सफोलिएशन एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसमें गहरी छिद्रों की सफाई के लिए अनाज या स्क्रब को साफ करने का उपयोग शामिल है। इन्हें त्वचा पर धीरे से रगड़ना चाहिए और पानी से धोना चाहिए। वे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं, रोम छिद्रों को परिष्कृत करते हैं और उन्हें कड़े तेल से मुक्त रखते हैं। वे त्वचा की बनावट में भी सुधार करते हैं। आप चावल के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से घर पर स्क्रब बना सकते हैं। परिपत्र आंदोलनों के साथ धीरे रगड़ें और पानी से धो लें। यह न केवल ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करता है, बल्कि धीरे-धीरे छिद्रों को बंद करने में भी मदद करता है। 

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल 

face pack multani

मुल्तानी मिट्टी भी तेलीयता को कम करने और छिद्रों को बंद करने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और हफ्ते में तीन बार लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। बेसन और ओट्स जैसी सामग्री तेलीयता को कम करने में मदद करती है। बेसन को दही के साथ एक चुटकी हल्दी (हल्दी) के साथ मिश्रित किया जा सकता है और चेहरे पर लगाया जा सकता है, 20 मिनट के बाद इसे धो लें। पानी से बहुत अच्छी तरह से चेहरे को साफ़ करें। इसी तरह, ओट्स को दही और अंडे के सफेद भाग के साथ मिलाया जा सकता है। खुले छिद्रों के लिए, अंडे की सफेदी के साथ ओट्स मिलाएं और इस क्षेत्र पर सप्ताह में तीन बार लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: स्किन टाइप के अनुसार कैसे वॉश करें चेहरा, जानें टिप्‍स

मुहांसे कम करें

pimple problem 

ब्लैकहेड्स को हटाने और रोकथाम तैलीय त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पिंपल्स और मुँहासे को रोकने में मदद करता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक मुँहासे की स्थिति को पेशेवर देखभाल की आवश्यकता होती है। मुँहासे को नियंत्रित किया जाना चाहिए, ताकि यह फैल न जाए और निशान पैदा कर दे। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो तैलीय क्रीम और मॉइस्चराइज़र के उपयोग से बचें। पिंपल और मुंहासे आमतौर पर तैलीय त्वचा पर होते हैं। विशिष्ट क्लींजर, स्किन टॉनिक, प्रोटेक्टिव क्रीम और मेडिकेटेड लोशन पिंपल्स और मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

एलो वेरा जेल का इस्तेमाल 

elo ver gel

त्वचा को नमी और नरम करने के लिए एलो वेरा जेल या शहद सभी प्रकार की त्वचा पर लागू किया जा सकता है। चेहरे पर लागू करें और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। एक तैलीय त्वचा कभी-कभी सूखी महसूस हो सकती है, खासकर धोने के बाद। तो, 100 मिलीलीटर गुलाब जल के साथ एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं और फ्रिज में एक बोतल में रखें। सूखापन से राहत के लिए इस लोशन का थोड़ा उपयोग करें। यह तैलीय बनाए बिना, त्वचा को नरम करेगा।

Recommended Video

फेस पैक का करें इस्तेमाल 

facepack how to apply

तैलीय या संयोजन त्वचा के लिए, तीन चम्मच जई को दही, शहद और अंडे के सफेद या गुलाब जल के साथ मिलाएं। एक पेस्ट में सब कुछ एक साथ मिलाएं और चेहरे पर लागू करें, होंठ और आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। फेस मास्क लगाने के बाद, दो रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर आंखों के पैड की तरह इस्तेमाल करें। यह बेहद आराम और ताजगी प्रदान करने वाला है और थकान को दूर करने और आंखों को रोशन करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:Shahnaz Husain Tips: शादी से पहले बॉडी को इस तरह करें डिटॉक्स

ज्यादा पानी पिएं 

drinking more water summer

आहार महत्वपूर्ण है। यदि सिस्टम भीड़भाड़ है, तो यह त्वचा पर प्रतिबिंबित होता है। अपने दैनिक आहार में ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, साबुत अनाज और दही शामिल करके सिस्टम को साफ रखें। रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह इसे पहले पीएं।

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik