यह तो हम सभी जानती हैं कि स्किन को ग्लोइंग बनाने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी है। स्किन एक्सफोलिएशन से ना सिर्फ त्वचा की डेड स्किन सेल्स बाहर निकलती है, बल्कि इससे आपको अन्य भी कई लाभ होते हैं। जैसे यह आपकी स्किन को अधिक स्मूद बनाता है और अनइवन स्किन टोन से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं, अगर स्किन को सही तरह से एक्सफोलिएट किया जाए तो इससे आप अपनी स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रख सकती हैं। स्किन एक्सफोलिएशन के ऐसे ही अन्य भी कई लाभ हैं।

लेकिन, यह सभी लाभ आपको तभी मिलते हैं, जब आप स्किन को सही तरह से एक्सफोलिएट करती है। अगर स्किन को सही तरह से स्क्रब नहीं करतीं या फिर कोई गड़बड़ करती हैं तो इससे आपको स्किन में जलन, रेडनेस और ऐसी ही अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपसे स्किन एक्सफोलिएशन के समय कोई गड़बड़ ना हो और आपकी स्किन को इसका पूरा लाभ मिले, इसके लिए जरूरी है कि आप स्किन एक्सफोलिएशन के कुछ रूल्स को जरूर फॉलो करें। तो चलिए जानते हैं इन रूल्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चीन के इन पारंपरिक तरीकों के इस्तेमाल से मिलेगी ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा

पहला नियमः चुनें सही एक्सफोलिएटर

know the rules of exfoliate skin inside

कभी भी दो फेस क्लीन्ज़र या मॉइस्चराइज़र दो अलग-अलग महिलाओं पर समान परिणाम नहीं देते और ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी त्वचा के प्रकार अलग-अलग हैं। वही एक्सफ़ोलीएटर्स के साथ होता है। इसलिए आप ऐसा एक्सफोलिएटर चुनें, जो आपकी स्किन टाइप के अनुरूप हो और आपको जलन से बचने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक जेल स्क्रब यूज करें, वहीं रूखी त्वचा के लिए क्रीम स्क्रब अच्छा माना जाता है। वहीं संवेदनशील त्वचा को बिना किसी भी माइक्रोबिड्स वाले जेंटल स्क्रब को चुनना चाहिए।

Recommended Video

दूसरा नियमः रात में करें इस्तेमाल

know the basic rules of exfoliate skin inside

रात की स्किनकेयर रूटीन पर हम इतना ध्यान देते हैं क्योंकि आपकी त्वचा रात में सबसे अधिक सक्रिय होती है। यह वह समय है जब स्किन खुद को रिपेयर और रिजनरेट करती है। इसलिए रात में स्क्रब का इस्तेमाल करने से डेड स्किन हट जाएंगे और आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका मिलेगा। साथ ही यह स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स को स्किन में बेहतर तरीके से प्रवेश करने में मदद करेगा, जिससे आपको उन प्रॉडक्ट्स का भी पूरा लाभ मिल सकेगा।

इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर


तीसरा नियमः सही हो तरीका

rules of exfoliate skin inside

स्किन को एक्सफोलिएट करते हुए प्रॉडक्ट की मात्रा और आपका उसे यूज करने का तरीका भी काफी अहम् है। अपने हाथों पर बहुत अधिक स्क्रब लेकर स्किन को जोर से रगड़ने पर आपको लाभ नहीं मिलने वाला है। बल्कि आपका यह तरीका स्किन को नुकसान अधिक पहुंचाता है। इस तरीके से स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज होती है और आपकी स्किन अधिक सेंसेटिव बनती है। बेहतर होगा कि आप पहले अपने फेस को गीला करें और मटर के दाने के आकार जितना प्रॉडक्ट लेकर उससे बेहद आराम से सर्कुलर मोशन में अपनी स्किन को स्क्रब करें। आखिरी में पानी से स्किन को साफ करें। इसके बाद अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)