त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं और कोई उपाय समझ में नहीं आ रहा है तो काली इलायची खाएं और सभी समस्‍याओं को भूल जाएं। जी हां काली इलायची एक विदेशी मसाला है जिसे भारत में बड़ी इलायची के नाम से भी जाना जाता है। यह जादुई गुणों से भरपूर होती है जो न केवल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से राहत प्रदान करती है बल्कि त्वचा को कई तरह के फायदा पहुंचाती है। इसके बीज की फली में कपूर और स्‍मोकी जैसी मजबूत गंध होती है जो इसके सूखने के परिणामस्वरूप आती है।

इसके अलावा, यह मसाला कई पौधों के बीजों से बनाया गया है जो ज़िंगबेरियास परिवार के हैं। इसे लोकप्रिय रूप से मसालों की रानी भी कहा जाता है। इसका भारतीय व्यंजनों में बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल किया जाता है क्योंकि यह व्यंजनों में एक अद्भुत सुगंध जोड़ता है। आइए एक नज़र डालते हैं कि यह आश्चर्यजनक मसाला आपकी त्‍वचा को कौन से फायदे देता है।

त्वचा की एलर्जी को रोके

इलायची में बहुत सारे जादुई तत्व होते हैं, जैसा कि हमने पहले ही बताया है और उन जादुई सामग्रियों में से एक विटामिन सी है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो त्वचा से संबंधित किसी भी तरह की एलर्जी को रोकते हैं। साथ ही बड़ी इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा को किसी भी संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं और इसे हेल्‍दी रखते हैं। इसके अलावा, काली इलायची 'कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस' का भी इलाज कर सकती है। यह त्वचा में होने वाली एक प्रमुख एलर्जी है।

black cardamom for glowing skin inside

नेचुरल ग्‍लो

चूंकि इस मसाले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह ब्‍लड को भी शुद्ध कर सकता है और इस प्रकार त्वचा पर एक नेचुरल ग्‍लो लाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने के लिए काम करते हैं और यह आंतरिक स्वास्थ्य को ठीक रखते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा में भी सुधार होता है।

इसे जरूर पढ़ें: झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल

झुर्रियों से बचाएं

काली इलायची एंटी-एजिंग प्रभाव लाने के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह त्वचा पर होने वाले एजिंग के साइन्‍स को धीमा करने और इसे टाइट और रिकल्‍स फ्री रखने की शक्ति रखती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि इस मसाले का नियमित रूप से या तो अपने व्यंजनों में उपयोग करके या इसे सीधे या चाय के रूप में खाकर आप हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और जवां त्‍वचा पा सकती हैं। इसके अलावा काली इलायची में पोटैशियम भी अच्‍छी खासी मात्रा में उपस्थित होता है। नियमित रूप से काली इलायची का सेवनकरने से आपकी त्‍वचा कुछ ही दिनों में जवां नजर आने लग जाती है। 

allergy problem inside

रंगत सुधारे

यह आश्चर्यजनक अविश्वसनीय मसाला एजिंग के साइन्‍स जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को रोकनेके साथ-साथ आपकी त्‍वचा की रंगत को भी निखारता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह त्वचा को शुद्ध करता है और शरीर में मेलेनिन के गुणन को रोकता है, यही कारण है कि इसे खाने से आप हेल्‍दी, सॉफ्ट और ग्‍लोइंग त्‍वचा पा सकती हैं।

Recommended Video

DIY इलायची फेस मास्क

अब तो समझ में आ ही गया होगा कि इलायची हमारी त्वचा के लिए कितनी महत्वपूर्ण है और यह त्वचा की कई समस्याओं को कैसे रोक सकती है। आइए एक साधारण फेस मास्क के बारे में जानें जो त्वचा की समस्या से तुरंत लड़ने में आपकी मदद करेगा। आपको बस इतना करना है कि इलायची पाउडर के बराबर हिस्से को शहद के साथ अच्छी तरह मिलाएं।

black cardamom inside

अगर आपकी त्वचा पर काले धब्बे या मुंहासे हैं तो इस मास्क को नियमित रूप से लंबे समय तक लगाएं। इस पेस्ट को रात भर लगाने से मुंहासों का इलाज होता है। साथ ही, आप सुपर मॉइश्चराइज़्ड और हेल्‍दी महसूस करेगी। तो देर किस बात की, इस मसाले को आजमाएं और अपनी त्‍वचा पर जादूई निखार लाएं।

इसे जरूर पढ़ें:ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए 'काली इलायची' का इस तरह करें इस्‍तेमाल

हर बार की तरह हम आपको यहीं कहेंगे क्‍योंकि यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image credit: Freepik.com