अमातौर पर सभी घरों में खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए काली इलायची का प्रयोग होता है। मगर यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है कि काली इलायची का प्रयोग त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। आप घर पर ही काली इलायची से फेशियल पैक्‍स और स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा ग्‍लोइंग और यूथफुल नजर आने लगेगी। 

चलिए हम आपको घर पर काली इलायची से तैयार होने वाले कुछ फेस मास्‍क और स्‍क्रब की रेसिपीज बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: मुंहासों से छुटकारा और ग्लोइंग स्किन इलाएची से इस तरह पाएं

black cardamom uses

फेशियल मास्‍क 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच बड़ी इलायची का पाउडर 
  • 3 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

एक बाउल लें और दोनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार चेहर पर यह पेस्‍ट जरूर लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

स्किन क्लींजर

सामग्री 

  • 1/3 कप बकरी का दूध 
  • 1 छोटा चम्‍मच इलायची का पाउडर  

विधि 

एक बाउल लें और दोनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें। इस मिश्रण से चेहरे की जेंटल मसाज करें। चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इस मिश्रण का इस्‍तेमाल करें। 10 मिनट बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपकी त्‍वचा सॉफ्ट और स्‍मूद दिखने लगेगी। हफ्ते में 2-3 बार इस होममेड क्‍लींजर का इस्‍तेमाल जरूर करें। 

black cardamom and green cardamom difference

फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच काली इलायची पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच दही 

विधि 

एक बाउल लें और दोनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें और फिर बाद में आप इसे वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इस मिश्रण को चेहरे पर इस्‍तेमाल जरूर करें। 

फेस स्‍क्रब 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच ओट्स 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 
  • 1 छोटा चम्‍मच काली इलायची पाउडर 

विधि 

सबसे पहले ओट्स को ग्राइंडर में पीस कर पाउडर बना लें। अब एक बाउल लें और उसमें पिसी हुई ओट्स डालें। इसके साथ ही गुलाब जल और काली इलायची का पाउडर डालें और मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएं। इससे आपकी त्‍वचा अच्‍छी तरह से एक्‍सफोलिएट हो जाएगी। इसके बाद 20 मिनट तक चेहरे पर इस मिश्रण को लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें। इस होममेड स्‍क्रब का इस्‍तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें। 

Recommended Video

त्‍वचा के लिए काली इलायची के फायदे

काली इलायची को खाना और चेहरे पर लगाना, दोनों ही बहुत फायदेमंद होता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि काली इलायची त्‍वचा के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है। 

  • काली इलायची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह विटामिन-C का भी बहुत अच्‍छा सोर्स होती हैं। साथ ही काली इलायची में पोटैशियम भी अच्‍छी खासी मात्रा में उपस्थित होता है। यदि आप त्‍वचा पर नियमित रूप से काली इलायची का प्रयोग करती हैं तो आपकी त्‍वचा यूथफुल नजर आने लग जाती है। 
  • त्‍वचा के रंग को निखरने में भी काली इलायची काफी मददगार हो सकती है। खासतौर पर यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्‍बे हैं तो काली इलायची के प्रयोग से आप इन्‍हें हल्‍का कर सकती हैं। 
  • एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर काली इलायची को त्‍वचा पर लगाने से मुंहासों की समस्‍या भी कम हो जाती है। 

यदि आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो आपको चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले एक बार त्‍वचा विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए। यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आसान ब्‍यूटी हैक्‍स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik